खबरे LOCK DOWN: कोरोना वायरस की महामारी, ग्रामीणों ने गांव में बाहरी लोगों के आने-जाने पर लगाई रोक, लगाया प्रवेश निषेध का बोर्ड, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर OMG ! 12 व्‍यक्तियों की रिपोर्ट आई कोरोना पॉजिटिव, रहवासियों में भय का माहोल, कुशलगढ़ की तस्‍वीर बनी चिंताजनकर, पढें अब्‍दुल अली ईरानी की खबर LOCK DOWN: कोरोना वायरस से जंग, वाहनों की आवाजाही से परेशान ग्रामीण, मुख्‍य मार्ग को किया बंद, लगाया प्रवेश निषेध का बोर्ड, पढें खबर VIDEO: राजस्थान और इंदौर में कोरोना के बढते मरीजो के कारण नीमच मे मचा हडकम्प, जिला प्रशासन ने नीजि अस्पतालो को किया अधिग्रहण, बनाये आईसोलेशन वार्ड, सिमान्त जिला होने से संक्रमण का खतरा बडा, देखे दीपक खताबिया की रिपोर्ट VIDEO: लॉकडाउन में रिटायर्ड जवान और युवा आये आगें, कुछ ये कर रहे है अपने देश गांव की सेवा, जज्बे का सलाम, नीमच जिले के मनासा से ब्रदीलाल गुर्जर की रिपोर्ट BIG REPORT: कोरोना वायरस का संक्रमण, नागदा में मिले कोरोना पॉजिटिव का मध्‍यप्रदेश के इस शहर से कनेक्‍शन, प्रशासन हुआ सख्‍त, पढें खबर BIG NEWS: बॉर्डर पर लगे गांव में दिन में दो बार किया जाए सेनेटाइजर का छिड़काव, ग्रामीणों को दे समझाईश, पढें खबर VIDEO: लॉकडाउन के चलते कैसे होगी समर्थन मूल्य पर गेंहू की खरीदी, 28 हजार 332 किसानों ने कराया है पंजीयन, 15 अप्रैल से होनी है खरीदी, किसान और सोसायटी के अधिकारी पशोपेश में BIG NEWS: अफीम किसानों की समस्‍या, सांसद गुप्‍ता राज्‍य मंत्री रेड्डी से वीडियों कॉफ्रेंस के जरिए की चर्चा, बताई समस्‍या, पढें खबर VIDEO: सीएम शिवराज के लॉकडाउन को ये गांव कर रहा है पूरा सहयोग, गांव में लगाया चैक पोस्ट, नो एंट्री है आने की ना जाने की, नीमच जिले के मनासा से बद्रीलाल गुर्जर की रिपोर्ट VIDEO: नाहरगढ थाना क्षैत्र के सभी गांव पूरे लॉकडाउन, पुलिस ने ये बनाई योजना, लिखे चौराहे पर स्लोगन, मंदसौर से ललित शंकर धाकड़ की रिपोर्ट LOCK DOWN: कोरोना का कहर, ग्राम बंडा पाड़लिया में बाहरी मार्गो पर लगाई रोक, किया प्रवेश निषेश, पढें राम पंवार नायक की खबर LOCK DOWN: जिला प्रशासन द्वारा शव यात्रा में मात्र 5 व्यक्तियों के शामिल होने की अनुमति, शव जिले से बाहर ले जाने पर लगाई रोक, पढें खबर CORONA ALERT: मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी पहुंचे विकास नगर, जरूरतमंदो को किया मास्‍क और भोजन के पैकेट का वितरण, पढें खबर

HEALTH: सर्दियों में ठंडे रहते हैं हाथ और पांव? तो घरेलू नुस्खे आएंगे काम

Image not avalible

HEALTH: सर्दियों में ठंडे रहते हैं हाथ और पांव? तो घरेलू नुस्खे आएंगे काम

डेस्‍क :-

देश के कई हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। तेज ठंड ना सिर्फ सेहत पर असर डाल रही है बल्कि हाथ और पैरों की उंगलियां भी ठंड के कारण अकड़ जा रही हैं। हालांकि सिंकाई करने पर उंगलियों को थोड़ी राहत मिलती है लेकिन कुछ देर बार फिर से हाथ पैर ठंडे हो जाते हैं। सर्दियों में हाथ पैर ठंडे पड़ना बहुत सामान्य है लेकिन यदि इन्हें गर्म ना रखा जाए तो उंगलियों में खुलजी होने लगती है और उंगलियां लाल पड़ जाती हैं।

सर्दी के मौसम में जब ठंड बढ़ती है तो हाथ पैरों की उंगलियों और पंजे तक पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है। जिसके कारण ब्लड सर्कुलेशन भी खराब हो जाता है और हाथ पैर ठंडे पड़ जाते हैं। कई बार गर्म कपड़ों से हाथ और पैरों को ढकने के बाद भी बहुत राहत नहीं मिलती है। एनीमिया और डायबिटीज के मरीजों को ऐसी समस्या सबसे ज्यादा होती है। कई बार समस्या इतनी बढ़ जाती है कि व्यक्ति को डॉक्टर के पास जाना पड़ सकता है। हालांकि अगर हाथ पैरों का ठंडा होना बहुत सामान्य है तो कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर राहत पायी जा सकती है।

सर्दियों में हाथ पैर रहते हैं ठंडे, तो आजमाएं ये नुस्‍खे 

गुनगुने तेल से मालिश करें
हाथ और पैर को गर्म रखने का सबसे अच्छा तरीका है गुनगुने तेल से मसाज करना। हाथ और पैर की मालिश करने से उंगलियों और पंजों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर तरीके से होती है। पैरों में अकड़न और खुजली भी नहीं होती एवं पैरों में गर्माहट महसूस होती है।

सेंधा नमक के पानी से नहाएं
सेंधा नमक में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो बॉडी को गर्म रखने में मदद करते हैं और दर्द एवं सूजन को भी कम करते हैं। एक टब में गुनगुना पानी भरकर सेंधा नमक डालें और अपने हाथ और पैरों की सिंकाई करें। ऐसा करने से उंगलियों में खुजली नहीं होगी और हाथ पांव ठंडे नहीं पड़ेगे। अगर आपके पास समय का अभाव है तो गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर स्नान करें।
 
आयरन युक्त आहार लें
बॉडी में आयरन की कमी होने से व्यक्ति को एनीमिया यानी खून की कमी हो जाती है जिसके कारण हाथ पैर ठंडे रहते हैं। शरीर में खून की कमी की समस्या को दूर करने के लिए चुकंदर, पालक, खजूर, अखरोट, सायोबीन,सेब जैसे आयरन से भरपूर आहार का सेवन करें।

फैट का कम सेवन करें
अधिक तैलीय और वसायुक्त भोजन करने से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन धीमा होता है जिसके कारण हाथ और पैर ठंडे रहते हैं। इसलिए ऐसे भोजन से परहेज करें। डिब्बाबंद और मैदे से बनी खाद्य सामग्री ना खाएं।
 
पर्याप्त पानी पीएं
सर्दियों में ठंड के कारण प्यास कम लगती है और लोग पानी बहुत कम पीते हैं। इसके कारण बॉडी में रक्त का प्रवाह सही तरीके से नहीं होता है और हाथ पैर ठंडे हो जाते हैं। इस मौसम में भी पर्याप्त पानी पीना चाहिए ताकि विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाएं और आप स्वस्थ रहें। 


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.