खबरे BIG NEWS: नवागत पुलिस कप्‍तान रॉय अल्‍प प्रवास के दौरान पहुंचे कुकडेंश्‍वर, किया थानें का निरीक्षण, थाना प्रभारी और पुलिसकर्मियों को दी समझाइश, पढें दशरथ नागदा की खबर BIG NEWS: प्रभारी मंत्री कराडा ने दिव्‍यांगों को किया अपमानित, दिव्‍यांगजनों में आक्रोश, बोलें, प्रभारी मंत्री मांगे माफी, नहीं तो करेंगे आंदोलन, पढें खबर BIG NEWS: पुलिस कप्तान मनोज रॉय चोकी के भूमि पूजन मे बोलें, सरवानिया ही ऐसी पहली चोकी थी जिस पर मे सोनिया गांधी के नीमच आगमन के दौरान रुका था, पढ़ें दिनेश वीरवाल की खबर MAHA SHIVARATRI 2020: महाशिवरात्र‍ि पर्व, सज गया राजाधिराज भगवान महाकाल का दरबार, लाखों भक्त बाराती बनकर पहुंचेंगे आशीर्वाद लेने, पढें खबर BIG NEWS: शहर के हित में उठें हजारों हाथ, लिया शहर को प्‍लास्टिक मुक्‍त बनानें का संकल्‍प, दिलाई शपथ, पढें खबर MAHA SHIVARATRI 2020: महाशिवरात्र‍ि पर्व, शिवालयों पर उमडा भक्‍तों का सैलाब, किया महादेव का जलाभिषेक, 10 दिवसीय मेले का आयोजन भी, पढें दशरथ नागदा की खबर MAHA SHIVARATRI: महाशिवरात्र‍ि पर्व, ग्राम देवरीखवासा में ग्रामीणों ने किया भगवान शिव का जलाभिषेक, की सुख-समृध्दि की कामना, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर VIDEO: एमपी में गर्मी की दस्तक, बाजार में आने लगे देशी फ्रिज, जानिए गरीबो के फ्रिज के बारे मे, देखे मुश्‍ताक अली शाह की रिपोर्ट BIG NEWS: धगगर समाजजनों ने की लाखों की राशि एकत्र‍ित, ग्राम रूपावास में होगा धर्मशाला का निर्माण, किया भूमिपूजन, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर BIG NEWS: नवागत पुलिस कप्‍तान पहुंचे सरवानिया महाराज, किया पुलिस चौकी का भूमिपूजन, पढें दिनेश वीरवाल की खबर VIDEO: मालवा-मेवाड के समाजसेवी अशोक अरोरा गंगानगर की ये तस्वीर आई सामने, बहुत कम देखने को मिलते है अपने परिवार के साथ, देखे दीपक खताबिया की रिपोर्ट MAHA SHIVARATRI 2020: महाशिवरात्र‍ि पर्व, रायसेन के सोमेश्वर महादेव जो साल में सिर्फ एक बार देते हैं भक्तों को दर्शन, पढें खबर WOW: सेना की सबसे ताकतवर धनुष तोप और सारंग गन का जबलपुर में एक साथ परीक्षण, पढें खबर

BIG NEWS: मध्यप्रदेश के इस शहर में वायु-जल प्रदूषण की जांच, वैज्ञानिकों की टीम पहुंची, 4 स्थानों पर मशीन से की प्रदूषण की जांच, पढें खबर

Image not avalible

BIG NEWS: मध्यप्रदेश के इस शहर में वायु-जल प्रदूषण की जांच, वैज्ञानिकों की टीम पहुंची, 4 स्थानों पर मशीन से की प्रदूषण की जांच, पढें खबर

रतलाम :-

रतलाम। शहर में वायु प्रदूषण और सड़कों उड़ती धूल से हो रही बीमारी, अमृतसागर तालाब में आ रहे कॉलोनियों के प्रदूषित पानी को लेकर मध्यप्रदेश प्रदूषण बोर्ड और मुख्यमंत्री को भेजे लीगल नोटिस के बाद सोमवार उज्जैन क्षेत्रिय कार्यालय मध्यप्रदेश प्रदूषण बोर्ड के दो विशेषज्ञ जांच के लिए रतलाम पहुंचे। जांच अधिकारियों ने शहर के चार स्थान बाजना बस स्टैंड, महू रोड रतलाम, वकीम कॉलोनी और औद्योगिक क्षेत्र में मशीनें लगाई गई है। इसके साथ ही अमृतसागर तालाब के गंदे पानी का नमूना लिया गया।

मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, वैज्ञानिक आरडी वाघ ने बताया कि शहर के चार अलग-अलग क्षेत्रों में मशीने लगाई गई है, इसमें एक व्यवसायिक क्षेत्र, वाणिज्यक क्षेत्र, रहवासी और शांत क्षेत्र का चयन किया गया है। मशीनें आठ घंटे तक लगातार चलेगी, इसके बाद मशीनों के उपर जो पेपर लगाया उसमें धूल के कण एकत्रित होंगे और इसकी जांच उज्जैन प्रयोगशाला में की जाएगी। इसके बाद दो दिन में जांच रिपोर्ट आएगी। जांच दल में एमएल पाठक भी साथ थे।

निगम स्वास्थ्य अधिकारी से पूछा क्या कर रहे हैं आप-

वैज्ञानिक वाघ ने बताया कि अमृतसागर तालाब की स्थिति बहुत खराब है, सीवरेज और कॉलोनियों का पानी एकत्रित होकर सड़ चुका है। निगम स्वास्थ्य अधिकारी से भी बात हुई है।

उनसे कहा कि केंद्रीय सरकार की अमृत योजना अन्तर्गत जो काम मिला है तो फिर आप क्या कर रहे हैं, आप जानते है जनता पर इसका कितना खतरनाक असर हो रहा है। एकसम्पवेल बनाकर सीवरेज और कॉलोनियों का पानी एकत्रित कर फिल्टर करेंगे, इसके बाद बगीचे में डाला जाएगा, प्रोजेक्ट रिपोर्ट तो बनाई है।

नोटिस के बाद प्रदूषण बोर्ड के विशेेषज्ञ रतलाम आए हैं-

शिकायतकर्ता अभिभाषक प्रशांत ग्वालियरी ने बताया कि रतलाम में हो रहे वायु प्रदूषण व सड़क पर उड़ती धूल से लोग बीमार हो रहे थे इसको लेकर मध्यप्रदेश प्रदूषण बोर्ड, संभागायुक्त, मुख्यमंत्री को लीगल नोटिस भेजा गया था, साथ ही एक डेढ़ माह में कार्रवाई नहीं हुई तो हाई कोर्ट में याचिका लगाई जाएगी।

इसी शिकायत के आधार पर विशेषज्ञों की टीम रतलाम आई है जिसने चार स्थानों पर मशीनें लगाकर वायु प्रदूषण की जांच कर रही है। अमृतसागर तालाब का जल खराब हो चुका है और इसी जल का उपयोग आसपास के क्षेत्रवासी भी कर रहे हैं। इस आधार पर वहां का भी सेम्पल लिया गया है।


SHARE ON:-

image not found image not found

लोकप्रिय

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.