खबरे GOOD NEWS: 12 वीं कक्षा में 85 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले जिले के 242 विद्यार्थियों के खातों में राशि जमा की जाएगी, पढें खबर NEWS : प्रदेश में 5 हजार आदिवासी युवाओं को दिलाया जायेगा कौशल उन्नयन प्रशिक्षण, पढें खबर ELECTION: जिला परिषद और पंचायत समितियों के चुनाव को लेकर आई बड़ी खबर, 10 अक्टूबर के बाद कभी भी घोषित हो सकते हैं चुनाव, पढें खबर VIDEO NEWS: एमपी उपचुनाव, 13 सीटों पर लगी इन नामो पर कांग्रेस की अंतिम मोहर, सुवासरा से ये नाम तय, उम्मीदवारों का ऐलान से पहले, देखे एंकर योगिता प्लास के साथ POLITICS: पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा, झूठ बोलने से बाज नहीें आने वाले शिवराज, सिंधिया को भी सिखा दिया झूठ बोलना, पढें खबर WOW: जीरन में हुआ रिलायंस जिओ स्टोर व पोस्टपेड सर्विस का शुभारंभ, अतिथि के रूप में मौजूद रहे लक्ष्मण सिंह भाटी, विनोद दक और हरिओ माली, पढें खबर NEWS: कोरोना से बचाव के लिए शीघ्र जॉच उपचार कराना आवश्‍यक-अभिषेक गेहलोत एसडीएम शहर, पढें खबर NEWS: अग्रवाल समाज की अनुकरणीय पहल, यशराज पैलेस में कोरोना मरीज़ों के उपचार के आवास के लिए की जाएगी निःशुल्क व्यवस्था, पढें खबर NEWS: जिला कलेक्टर ने डायग्‍नोस्टिक सेन्‍टरों को दिए निर्देश, सीटी स्‍केन की प्रतिदिन की जानकारी सिविल सर्जन को दें, पढें खबर VIDEO NEWS: नो स्कूल नो फीस को लेकर जिला अभिभावक मंच उतरा सड़क पर, फीम निरस्तीकरण की मांग, दिये 600 आवेदन, देखे दीपक खताबिया की रिपोर्ट NEWS: सांसद निधि से अशंदान राशि स्‍वीकृत, सात दिव्‍यांगो को मोटोराईज्‍ड ट्राईसिकल वितरित, पढें खबर NEWS: मुख्यमंत्री ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर ऋण वितरण कार्यक्रम सम्‍पन्‍न, पढें खबर BIG NEWS: मोदी सरकार कर रही हरित क्रांति को समाप्त करने की साजिश, देश के 62 करोड़ किसान मजदूर काले कानून के खिलाफ उठायेगे आवाज-अजीत काठेड़, पढें खबर APRADH BREAKING: छोटीसादडी पुलिस की कार्रवाही, 1300 किलोग्राम अवैध डोडाचूरा सहित दो तस्कर गिरफ्तार, एक ट्क जप्त, पढें खबर APRADH BREAKING: जावरा पुलिस की बड़ी कार्रवाही, 80 ग्राम ब्राउन शुगर के साथ 3 आरोपी गिरफ्तार, हुसैन खां से हुई थी डील, पढें खबर POLITICS: चुनाव आयोग ने की उपचुनाव के लिए तैयारी, कोविड पेशेंट भी कर सकेेंगे अपने मत का अधिकार, मानना होंगे ये नियम, पढें खबर BIG NEWS: छोटीसादड़ी पुलिस के हत्थें चढ़ें तस्कर दशरथ व अमरसिंह, मुखबिर की सूचना पर हुई बड़ी कार्रवाही, पढें खबर 

BIG NEWS: मध्यप्रदेश के इस शहर में वायु-जल प्रदूषण की जांच, वैज्ञानिकों की टीम पहुंची, 4 स्थानों पर मशीन से की प्रदूषण की जांच, पढें खबर

Image not avalible

BIG NEWS: मध्यप्रदेश के इस शहर में वायु-जल प्रदूषण की जांच, वैज्ञानिकों की टीम पहुंची, 4 स्थानों पर मशीन से की प्रदूषण की जांच, पढें खबर

रतलाम :-

रतलाम। शहर में वायु प्रदूषण और सड़कों उड़ती धूल से हो रही बीमारी, अमृतसागर तालाब में आ रहे कॉलोनियों के प्रदूषित पानी को लेकर मध्यप्रदेश प्रदूषण बोर्ड और मुख्यमंत्री को भेजे लीगल नोटिस के बाद सोमवार उज्जैन क्षेत्रिय कार्यालय मध्यप्रदेश प्रदूषण बोर्ड के दो विशेषज्ञ जांच के लिए रतलाम पहुंचे। जांच अधिकारियों ने शहर के चार स्थान बाजना बस स्टैंड, महू रोड रतलाम, वकीम कॉलोनी और औद्योगिक क्षेत्र में मशीनें लगाई गई है। इसके साथ ही अमृतसागर तालाब के गंदे पानी का नमूना लिया गया।

मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, वैज्ञानिक आरडी वाघ ने बताया कि शहर के चार अलग-अलग क्षेत्रों में मशीने लगाई गई है, इसमें एक व्यवसायिक क्षेत्र, वाणिज्यक क्षेत्र, रहवासी और शांत क्षेत्र का चयन किया गया है। मशीनें आठ घंटे तक लगातार चलेगी, इसके बाद मशीनों के उपर जो पेपर लगाया उसमें धूल के कण एकत्रित होंगे और इसकी जांच उज्जैन प्रयोगशाला में की जाएगी। इसके बाद दो दिन में जांच रिपोर्ट आएगी। जांच दल में एमएल पाठक भी साथ थे।

निगम स्वास्थ्य अधिकारी से पूछा क्या कर रहे हैं आप-

वैज्ञानिक वाघ ने बताया कि अमृतसागर तालाब की स्थिति बहुत खराब है, सीवरेज और कॉलोनियों का पानी एकत्रित होकर सड़ चुका है। निगम स्वास्थ्य अधिकारी से भी बात हुई है।

उनसे कहा कि केंद्रीय सरकार की अमृत योजना अन्तर्गत जो काम मिला है तो फिर आप क्या कर रहे हैं, आप जानते है जनता पर इसका कितना खतरनाक असर हो रहा है। एकसम्पवेल बनाकर सीवरेज और कॉलोनियों का पानी एकत्रित कर फिल्टर करेंगे, इसके बाद बगीचे में डाला जाएगा, प्रोजेक्ट रिपोर्ट तो बनाई है।

नोटिस के बाद प्रदूषण बोर्ड के विशेेषज्ञ रतलाम आए हैं-

शिकायतकर्ता अभिभाषक प्रशांत ग्वालियरी ने बताया कि रतलाम में हो रहे वायु प्रदूषण व सड़क पर उड़ती धूल से लोग बीमार हो रहे थे इसको लेकर मध्यप्रदेश प्रदूषण बोर्ड, संभागायुक्त, मुख्यमंत्री को लीगल नोटिस भेजा गया था, साथ ही एक डेढ़ माह में कार्रवाई नहीं हुई तो हाई कोर्ट में याचिका लगाई जाएगी।

इसी शिकायत के आधार पर विशेषज्ञों की टीम रतलाम आई है जिसने चार स्थानों पर मशीनें लगाकर वायु प्रदूषण की जांच कर रही है। अमृतसागर तालाब का जल खराब हो चुका है और इसी जल का उपयोग आसपास के क्षेत्रवासी भी कर रहे हैं। इस आधार पर वहां का भी सेम्पल लिया गया है।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.