खबरे BIG REPORT: शहर में निकला जनाजा, जो हुए शामिल, उन सभी की अब होगी मेडिकल जांच, पढें खबर CORONA FIGHT: आमलीखेड़ा पंचायत में किया गया 300 मास्क का वितरण, पंचायत कर रही ग्रामीणों को जागरुक, पढें खबर COVID 19: जानिए, विधायकों के 30 प्रतिशत वेतन-भत्ते का हिसाब, जो वो दे सकतें है CM रिलीफ फंड में, पढें खबर CORONA FIGHT: कोरोना से जंग में मुस्तैद पुलिस जवान, पैर में फ्रैक्चर, फिर भी ड्यूटी पर डटे रहे कर्मवीर, पढें खबर VIDEO NEWS: जनधन के रुपए निकालने को लेकर बैंक में लग रही लंबी कतार,, सोशल डिस्टेंसिंग का नहीं हो रहा पालन, घण्टों धूप में खड़े लोग, देखे राजेश पंवार की विडियो न्‍यूज CORONA VIRUS UPDATE: मध्‍यप्रदेश के इस शहर को कोरोना से बचाने के लिए पीएमओ की नजर, अब तक 200 क्वारेंटाइन, पढें खबर BIG REPORT: सरकार का बड़ा फैसला, अब कोरोना पीड़ितों पर खर्च होंगे आईफा अवार्ड के 700 करोड़ रुपए, पढें खबर LOCK DOWN: 14 अप्रैल से आगे बढ़ेगा लॉकडाउन, PM मोदी रविवार को कर सकते हैं ऐलान, पढें खबर BIG REPORT: PHQ हुआ सख्त, पुलिस ने अगर मारपीट की तो उस ज़िले के SP होंगे ज़िम्मेदार, पढें खबर BIG REPORT: इंदौर में कोरोना वॉरियर्स पर हमला करने वालों पर ड्रोन और CCTV से नज़र, पढें खबर VIDEO NEWS: ग्रामीणों ने गांव में बाहरी लोगों के आने-जाने पर लगाई रोक, देखे बद्रीलाल गुर्जर की विडियो न्‍यूज VIDEO NEWS: पवई पुलिस को मिली बड़ी सफलता, 4 अवैध कट्टे सहित चार आरोपी गिरफ्तार, देखे चरनजीत बंजारा की विडियो न्‍यूज BIG NEWS: खाद्य विभाग की कार्रवाही, लाखों की खाद्य सामग्री को कराया नष्‍ट, पढें खबर

MAHA SHIVARATRI: दूल्हा बने पशुपतिनाथ महादेव, एक मिनट में 60 भक्तों से अधिक भक्तों ने किए दर्शन, की सुख-समृध्दि की कामना, पढें खबर

Image not avalible

MAHA SHIVARATRI: दूल्हा बने पशुपतिनाथ महादेव, एक मिनट में 60 भक्तों से अधिक भक्तों ने किए दर्शन, की सुख-समृध्दि की कामना, पढें खबर

मंदसौर :-

मंदसौर। महाशिवरात्रि पर जिले भर में भक्तों में खासा उत्साह था। अलसुबह चार बजे से ही श्री पशुपतिनाथ महादेव मंदिर सहित सभी शिवालयों में पहली घंटी बजी उसके बाद से शुरू हुआ सिलसिला रात 11 बजे ही थमा। एक अनुमान के मुताबिक दिन भर में लगभग 80 हजार भक्तों बाबा के दरबार में पहुंचकर शीश नवाया। दोपहर बाद तो महिला-पुरुषों की कतारें मंदिर से बाहर निकलकर पार्किंग एरिया तक पहुंच गई। पुलिस और प्रशासन दोनों की व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रही। पशुपतिनाथ सहित जिले के सभी शिवालयों में दिन भर जयकारे गूंजते रहे। भक्तों ने शिव का अभिषेक कर आशीष मांगा।

महाशिवरात्रि पर शिवालयों में महादेव का आकर्षक श्रृंगार किया गया। भक्तों ने पंचामृत से अभिषेक कर आशीष मांगा। पशुपतिनाथ मंदिर पर भक्तों की सुरक्षा और मंदिर पर व्यवस्था को 250 से अधिक पुलिसकर्मियों व अधिकारियों ने संभाले रखा। वॉच टॉवर से पुलिसकर्मियों ने निगाहें जमा रखी थी। यहां एक मिनट में लगभग 60 भक्तों ने दर्शन किए। पशुपतिनाथ मंदिर के अलावा अफीम गोदाम रोड स्थित अमलेश्वर महादेव, विश्वपति शिवालय गांधी चौराहा, रेलवे स्टेशन पर स्थित नीलकंठेश्वर महादेव रेलवे स्टेशन, भूरिया महादेव जनकूपुरा, धोलागढ़ महादेव खिलचीपुरा, भूतेश्वर महादेव सब्जी मंडी, जागेश्वर महादेव नीम चौक सहित सभी शिवालयों में आकर्षक विद्युत साज-सज्जा की गई। मंदिरों पर सुबह से ही विशेष आयोजन हुए। ठंडाई की प्रसादी का वितरण किया गया।

रातभर चारों प्रहर के अभिषेक

पशुपतिनाथ मंदिर पर चारों प्रहर के अभिषेक हुए। शाम 6.20 से 9.30 तक प्रथम प्रहर का अभिषेक आरती की गई। दूसरा प्रहर 9.30 से 12.39 तक चला। मध्य रात्रि में तीसरे प्रहर का अभिषेक व शनिवार सुबह 6.58 बजे चौथे प्रहर का अभिषेक हुआ। सभी प्रहर में प्रतिमा का अलग-अलग श्रृंगार किया गया एवं चाय प्रसादी वितरित की गई।

हर मार्ग से भक्त पहुंचे पशुपतिनाथ

महाशिवरात्रि पर्व पर यातायात व्यवस्था को भी बदला गया था। पशुपतिनाथ महादेव मंदिर के आस-पास लगभग 200 मीटर क्षेत्र नो व्हीकल जोन था। सदर बाजार, खानपुरा तरफ से आए चार पहिया वाहनों को भावसार धर्मशाला के लिए वहां ही रोके गए। कलेक्टोरेट तरफ से आए वाहनों को दोस्त पुलिस चौकी के सामने खड़ा कराया गया। चंद्रपुरा तरफ से आए वाहन केफेटेरिया के पास खाली मैदान में खड़े कराए गए। इधर हर मार्ग से पैदल भी काफी भक्त पहुंचे।

बैग स्केनर मशीन चालू ही नहीं हो पाई

श्री पशुपतिनाथ महादेव मंदिर प्रबंध समिति की लापरवाही के चलते बैग स्केनर मशीन बारिश में खराब हो गई है। इसके चलते दिन भर मंदिर में श्रद्घालुओं के बैग बिना जांच के ही चलते रहे। पिछले वर्ष तो मंदिर परिसर में लगी बैग स्केनर मशीन ने महिलाओं द्वारा आम तौर पर बैग में रखी जाने वाले सब्जी काटने के चाकू, ब्लेड व अन्य सामान पकड़ लिए। पुलिस ने सामान भी बाहर रखवाकर दर्शन करने के बाद लौटी महिलाओं को वापस दिए थे।

पुलिस रही तैनात, पुलिस अधीक्षक भी पहुुंचे

पशुपतिनाथ मंदिर पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद रही। पुलिस एवं प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी एसडीएम, तहसीलदार नारायण नांदेड़ा, नायब तहसीलदार वैभव जैन, कोतवाली टीआई शिवकुमार यादव, वायडी नगर टीआई, नईआबादी टीआई सहित सहित पुलिसकर्मी दिनभर व्यवस्थाओं पर निगाह जमाए रहे। कलेक्टर मनोज पुष्प व एसपी हितेश चौधरी भी दिनभर व्यवस्थाओं पर नजर रखे रहे। 11क्विंटल खिचड़ी का लगाया भोग

महाशिवरात्रि पर महाघंटा अभियान के सदस्यों द्वारा भगवान पशुपतिनाथ महादेव को 11 क्विंटल खिचड़ी का भोग लगाया गया। पश्चात खिचड़ी भक्तों में वितरित की गई। इसके अलावा भक्तों द्वारा मंदिर पर पेड़े की प्रसादी भी वितरित की गई।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.