खबरे CORONA FIGHT: कोरोना से जंग में मुस्तैद पुलिस जवान, पैर में फ्रैक्चर, फिर भी ड्यूटी पर डटे रहे कर्मवीर, पढें खबर VIDEO NEWS: जनधन के रुपए निकालने को लेकर बैंक में लग रही लंबी कतार,, सोशल डिस्टेंसिंग का नहीं हो रहा पालन, घण्टों धूप में खड़े लोग, देखे राजेश पंवार की विडियो न्‍यूज CORONA VIRUS UPDATE: मध्‍यप्रदेश के इस शहर को कोरोना से बचाने के लिए पीएमओ की नजर, अब तक 200 क्वारेंटाइन, पढें खबर BIG REPORT: सरकार का बड़ा फैसला, अब कोरोना पीड़ितों पर खर्च होंगे आईफा अवार्ड के 700 करोड़ रुपए, पढें खबर LOCK DOWN: 14 अप्रैल से आगे बढ़ेगा लॉकडाउन, PM मोदी रविवार को कर सकते हैं ऐलान, पढें खबर BIG REPORT: PHQ हुआ सख्त, पुलिस ने अगर मारपीट की तो उस ज़िले के SP होंगे ज़िम्मेदार, पढें खबर BIG REPORT: इंदौर में कोरोना वॉरियर्स पर हमला करने वालों पर ड्रोन और CCTV से नज़र, पढें खबर VIDEO NEWS: ग्रामीणों ने गांव में बाहरी लोगों के आने-जाने पर लगाई रोक, देखे बद्रीलाल गुर्जर की विडियो न्‍यूज VIDEO NEWS: पवई पुलिस को मिली बड़ी सफलता, 4 अवैध कट्टे सहित चार आरोपी गिरफ्तार, देखे चरनजीत बंजारा की विडियो न्‍यूज BIG NEWS: खाद्य विभाग की कार्रवाही, लाखों की खाद्य सामग्री को कराया नष्‍ट, पढें खबर NEWS: कोरोना वायरस की महामारी, ग्राम गादोला में सैकड़ों लोगों को किया आयुर्वेदिक काढ़े का वितरण, पढें दिनेश वीरवाल की खबर LOCK DOWN: जिलें के इस गांव में कोरोना संक्रमित व्‍यक्तियों का सूचना, प्रशासन ने दिखाई गंभीरता, गरोठ, शामगढ़ और भानपुरा की सीमाओं को किया सील, पढें कमलेश चौहान की खबर BIG NEWS: लॉक डाउन, नियमों का उल्‍लंघन करनें वालों के खिलाफ पुलिस ने बरती सख्‍ती, 500 वाहन किए जब्‍त, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पढें कमलेश चौहान की खबर

BIG NEWS: अवैध संबंधो की शंका के कारण पत्नी की हत्या करने वाले पति को आजीवन कारावास, जुर्माना भी, पढें खबर

Image not avalible

BIG NEWS: अवैध संबंधो की शंका के कारण पत्नी की हत्या करने वाले पति को आजीवन कारावास, जुर्माना भी, पढें खबर

नीमच :-

मनासा। श्री आर. के. शर्मा, अपर सत्र न्यायाधीश, मनासा द्वारा आरोपी पति को पत्नी के अवैध संबंधों की शंका होने के कारण उसकी हत्या करने व साक्ष्य नष्ट करने के उदद्ैश्य से उसकी लाश को तालाब में फेंकने के आरोप का दोषी पाकर आजीवन कारावास एवं कुल 7000रू. जुर्माने से दण्डित किया।

जिला लोक अभियोजन अधिकारी श्री जगदीश चैहान द्वारा घटना की जानकारी देते हुए बताया कि घटना लगभग डेढ वर्ष पुरानी होकर दिनांक 21.06.2018 शाम के 6 बजे की सुखे तालाब, ग्राम भोपाली की है। वन विभाग के कर्मचारियों को नीलगाय भगाने के दौरान तालाब में एक महिला की लाश मिली जिसके हाथ पैर साडी से बंधे हुये थे। वन विभाग के कर्मचारियों के द्वारा मनासा पुलिस को सूचना दी गयी, पुलिस द्वारा मृतका का पोस्टमार्टम किया गया 

जिसमें उसकी मृत्यु का कारण गला दबाने के कारण दम घुटने से होना पाया गया। पुलिस द्वारा मर्ग जाॅच उपरांत अज्ञात आरोपी के विरूद्ध थाना मनासा में अपराध क्रमांक 274/18, धारा 302, 201 भादवि के अन्तर्गत प्रथम सूचना रिपोर्ट पंजीबद्ध की गयी। विवेचना के दौरान मृतिका की शिनाख्तगी करवाई गई, जिसमें उसका नाम रेखाबाई होकर पता चला कि वह मोबाईल पर किसी प्रमोद नाम के व्यक्ति से बात करती थी

जिस कारण उसके पति से विवाद होता रहता था व उसी कारण उसके पति ने दिनंाक 20.06.2018 को शाम के 6 से 7 बजे सुखा तालाब, ग्राम भोपाली पर ले जाकर गला घोटकर उसकी हत्या कर दीं व लाश को नष्ट किये जाने के उदद्ैश्य से साडी से हीं हाथ-पैर बांध कर उसे तालाब में फैंक दिया। मनासा पुलिस ने विवेचना के दौरान आरोपी को गिरफ्तार कर उसकी निशादेही से उसकी पत्नी का मोबाईल उसके घर के बिस्तर के नीचे से जब्त किया गया। पुलिस मनासा द्वारा 4 माह में विवेचना पूर्ण कर अभियोग पत्र मनासा न्यायालय मे प्रस्तुत किया गया।

घटना की गम्भीरता को देखते हुये इसे जघन्य एवं सनसनीखेज प्रकरण के रूप में चिन्हित किया जाकर पुलिस अधीक्षक श्री मनोज कुमार राय द्वारा नोडल अधिकारी की नियुक्ति की जाकर साक्षियों पर नियंत्रण रखा गया जिससे आरोपी पक्ष द्वारा गवाहो को प्रभवित नही किया जा सकें। 

जगदीश चैहान, डीपीओ द्वारा प्रकरण में विचारण के दौरान कुल 24 साक्षियों के बयान करवाये गये, जिसमें मृतिका व आरोपी की 8 वर्षिय पुत्री हर्षिता व 10 वर्षिय पुत्री पायल के बयान भी कराये गये जिनके द्वारा भी यह बयान दिया गया कि उनके पिता द्वारा ही माता की हत्या की गयी, इसके अतिरिक्त प्रकरण में परिस्थिति जन्य साक्ष्य की कडी से कडी जोडने वाले सभी महत्वपूर्ण गवाहो के बयान कराये गये। 

इसके अतिरिक्त अभियोजन द्वारा सभी आवश्यक गवाहों के बयान न्यायालय में कराकर घटना को प्रमाणित कराया गया। इस संबंध में माननीय संचालक लोक अभियोजन श्री पुरूषोत्तम शर्मा द्वारा उक्त प्रकरण की लगातार समीक्षा की जा रहीं थी व समय-समय पर पैरवीकर्ता अधिकारी श्री जगदीश चैहान, डीपीओ का मार्गदर्शन किया जा रहा था 

फाइनल आर्गुमेंट के समय भी महत्वपूर्ण न्याय दृष्टांत बहस में समाहित किये जानें हेतु अभियोजन अधिकारी द्वारा संचालक महोदय से  मार्गदर्शन प्राप्त किया गया था, जिसके परिणामस्वरूप अपराध को संदेह से परे प्रमाणित कराया गया। अभियोजन की ओर से दण्ड के प्रश्न पर तर्क रखा गया कि आरोपी द्वारा मात्र शंका के आधार पर दो मासूम बच्चों के होते हुए पत्नी की हत्या की हैं, इसलिए उसे कठोर दण्ड से दण्डित किया जाये। 

आर. के. शर्मा, अपर सत्र न्यायाधीश, मनासा द्वारा आरोपी कंवरलाल पिता परसराम, उम्र-30 वर्ष, निवासी मोखमपुरा वर्तमान निवास रामपुरा नाका, मनासा जिला-नीमच को धारा 302 भादवि के अंतर्गत अजीवन कारावास एवं 5000रू जुर्माना व धारा 201 भादवि में 3 वर्ष के सश्रम करावास एवं 2000रू. जुर्माना से दण्डित किया। शासन की ओर से पैरवी श्री जगदीश चैहान, डीपीओ द्वारा की गई। 


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.