खबरे BIG BREAKING : जिले में फिर कोरोना विस्फोट, 11 नये पॉज़िटिव मामले, आंकड़ा पहुंचा 245, पढ़े खबर BIG BREAKING: भगवानपुरा में कोरोना की आहट, 15 सेंपल में से 14 की रिपोर्ट आई नेगेटिव, 1 पेडिंग, पढ़े अभिषेक शर्मा की ये रिपोर्ट POLITICS: उपचुनाव में ग्वालियर-चंबल की 16 सीटों पर कांग्रेस की यह टीम करेगी सिंधिया की घेराबंदी, पढें खबर OMG ! SBI हेड ऑफिस में संदिग्ध कोरोना पॉजिटिव मिलने से मचा हड़कंप, आनन-फानन में खाली कराया ऑफिस, फिर हुआ यें, पढें खबर BIG NEWS: भक्तों के लिए अभी नहीं खुलेंगे कपाट, चिंता कोरोना से बचाने की, पढें खबर NEWS: लॉक डाउन, तनावग्रस्त बच्चों को उपलब्ध होगी सायको सोशल काऊसंलिंग, पढें खबर CORONA FIGHT: 92 मरीजों में से 77 लोगों ने जीती कोरोना से जंग, 7 की जंग जारी, 25 हजार 964 में से 19 हजार 515 यात्रियों का कोरेन्‍टाईन पूर्ण, पढें खबर BIG NEWS: किसानों और मजदूरों को दी गई राशि से मिलेगा अर्थव्यवस्था को बल, संकट के दौर में सभी वर्गों को मिलेगी राहत, संकल्पबद्ध है सरकार - मुख्यमंत्री चौहान, पढें खबर NMH MANDI: एक क्लिक में पढें नीमच मंडी भाव, पोस्‍ता जाने महेन्‍द्र अहीर के साथ किस धान में आया उछाल BIG NEWS: जून महिना मनाया जाएगा मलेरिया माह के रूप में, घरो मे कुलर, गमले, टुटे फुटे टायर, पानी की टंकी की नियमित रूप से की जाए सफाई, पढें कमलेश चौहान की खबर CORONA FIGHT: कोरोना से जंग, जिलें की इस बेटी को नमन, संसाधनों के अभाव में कर रही सेवा कार्य, पहले बनाती है मास्‍क, फिर किया जाता है वितरण, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर BIG REPORT: इतिहास में पहली बार निर्जला एकादशी पर सांवलियाजी मंदिर में नहीं निकाला जाएगा भगवान का बेवाण, यह है वजह, पढें खबर CORONA FIGHT: देश के 10 राज्यों में कोरोना की रोकथाम के सभी क्षेत्रों में राजस्थान नंबर वन, मुख्‍यमंत्री ने माइक्रो प्‍लानिंग के साथ प्रदेशवासियों की सजगता और सावधानी को दिया श्रेय, पढें खबर OMG ! लंबे समय बाद मंडी शुरू, नहीं मिला उपज का सही दाम, आक्रोशित किसान ने फसल पर फैर दिया ट्रैक्‍टर, पढें खबर

LOCK DOWN: धार्मिक आस्था में भी नजर आया सोशल डिस्टेंस, ईधर हुई नमाज तों उधर पूजा-अर्चना, महिलाओं ने किया लॉक डाउन के निर्देशो का पालन, पढें मेहबूब मेव की खबर

Image not avalible

LOCK DOWN: धार्मिक आस्था में भी नजर आया सोशल डिस्टेंस, ईधर हुई नमाज तों उधर पूजा-अर्चना, महिलाओं ने किया लॉक डाउन के निर्देशो का पालन, पढें मेहबूब मेव की खबर

नीमच :-

सिंगोली। कोई भी प्रजातांत्रिक देश भले ही किसी परिस्थिति गुजरे वह अपने नागरिकों को धार्मिक आस्था की स्वतंत्रता से नहीं रोक सकता। यह अलग बात है कि विपरीत परिस्थितियों में वह उसे सिमित कर सकता है। शुक्रवार को ऐसा ही द्रष्टान्त पेश आया। जबकि सम्पूर्ण देश में कोरोना वायरस के खतरे को लेकर कोहराम मचा है, लेकिन धार्मिक आस्था भी एक दायरे में सही अपने परवान थी। 

एक ओर जहां सुहाग के प्रतीक पर्व गणगौर को  महिलाओं ने श्रृंगारित होकर पूजा अर्चना के साथ मनाया वहीं मुस्लिम समुदाय ने लागू प्रशासनिक आदेशो को सिरोधार्य कर शुक्रवार की  नमाज अदा की।

जैसा सर्वविदित है, कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर देश भर में सामुदायिक अंतराल ( सोशल डिस्टेंस) रखते हुए 21 दिवसीय लॉक डाउन पारित किया गया है। सभी तरह के सामूहिक आयोजन को प्रतिबंधित है। ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति एक दूसरे के बीच दुरी बनाये रखने के लिए बाध्य है। स्वाभाविक है ऐसे दौर में आने वाले सामूहिक आयोजनो या तो निरस्त हो जाते है या दायरा सीमित हो जाता है।

यही कारण रहा कि शुक्रवार को हिन्दू समुदाय की महिलाओं ने गणगौर पर्व मनाते हुए सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए मंदिरों में पूजा अर्चना की तो मुस्लिम समुदाय के पुरुष वर्ग ने मस्जिदों और  महिलाओं ने घरो में नमाज अदा की।

गणगौर पर्व पर महिलाओं ने अपने पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना की। कहते है गणगौर का पर्व सुहाग का प्रतीक होता है। जिसे लेकर महिलाएं शीतला सप्तमी से 16 दिन तक प्रतिदिन गणगौर माता की आराधना एवं पूजा करती है। शुक्रवार को गणगौर के अवसर पर महिलाओं ने व्रत रखकर श्रृंगार किया व गणगौर माता की पूजा की। बाद में श्रृंगारित महिलायओं ने अलग अलग मंदिरों पर जाकर 16 गुनिए चढ़ाए और गणगोर के झाले दिये। साथ ही व्रत खोलने के पूर्व इसब्जी ओर गणगोर माता को मिठाई का भोग लगाया।
 


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.