खबरे VOICE OF MP: अगर आप भी चाहतें है अपने मोबाइल फोन पर ब्रैकिंग न्‍यूज, तो अपनी अपने वाट्सएप्‍प ग्रुप में वॉईस ऑफ एमपी के ऑफिशल नंबर को करें एड, खबरों के लिए करें इन नंबरों पर संपर्क, पढें खबर BUSINESS: यहा क्लिक करेगें तो जानेगें नीमच सर्राफा भाव COMMODITY MARKET: सोयाबीन के वायदा भाव में आ सकता है उछाल VIDEO NEWS: बेटियां निभा रही है बेटे का फर्ज, लॉकडाउन में खेतो पर कर रही है ग्रेजुएशन के बाद काम, देखे मोहन नागदा की रिपोर्ट BIG NEWS: वाणिज्यिक कर एवं वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने किया पदभार ग्रहण, पढें रवि पोरवाल की खबर BIG NEWS: लॉकडाउन में गरीब एवं दिहाड़ी मजदूरों का किराया हो माफ, वेतन के संबंध में गृह मंत्री भारत को लिखा पत्र, इस कठिन हालात में गरीब गुरबों के अधिकारों का हो संरक्षण, N.H.R.C.C.B जिलाध्‍यक्ष ओमप्रकाश राठौर, पढें खबर BIG REPORT: दिल्ली-जयपुर में सियासी उठापठक के बाद अब राजस्‍थान के इस शहर में बवाल, कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भाजपा दफ्तर पर लगाया पार्टी का झंडा, पढें खबर JAI SHREE MAHAKAL: मध्‍यप्रदेश के इस शहर में लगती है भगवान भोलेनाथ की अदालत, यहां नहीं रहता कोई भी केस पेंडिंग, पढें खबर VIDEO NEWS: विभाग बंटवारे के बाद पहली केबिनेट बैठक, सीएम शिवराज सिंह चौहान ने दिये निर्देश, दिलाया सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने का संकल्प, बता रही है एंकर दिव्‍या अठवाल BIG NEWS: रेलवे का बड़ा निर्णय, सेवाकाल समाप्ती के बाद रखा हुआ था कर्मचारियों को, ग्रुप सी में कर्मचारियों को रेलवे करेगी बाहर, पढें खबर BIG NEWS: एमपी से राजस्‍थान में कर रहें थे अवैध मादक पदार्थ की तस्‍करी, पुलिस ने किया गिरफ्तार, अब न्‍यायालय ने दी 11 वर्ष के सश्रम कारावास की सजा, 1 लाख का जुर्माना भी, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर NEWS: ग्राम भारती मनासा की प्रधानाचार्य बैठक सम्‍पन्‍न, आचार्य व्‍यक्तिगत जानकारी पर डाला प्रकाश, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर BIG NEWS: पहलें शासकीय कार्य में बाधा, फिर की मारपीट और फिर दी जान से मारनें की धमकी, अब जमानत के लिए किया आवेदन, न्‍यायालय ने किया निरस्‍त, पढें दिलीप सौराष्‍ट्रीय की खबर

OMG ! लंबे समय बाद मंडी शुरू, नहीं मिला उपज का सही दाम, आक्रोशित किसान ने फसल पर फैर दिया ट्रैक्‍टर, पढें खबर

Image not avalible

OMG ! लंबे समय बाद मंडी शुरू, नहीं मिला उपज का सही दाम, आक्रोशित किसान ने फसल पर फैर दिया ट्रैक्‍टर, पढें खबर

रतलाम :-

रतलाम। लंबे समय के बाद सब्जी मंडी में नीलामी शुरू हुई किंतु जो किसान यहां अपने खेतों से सब्जियां लेकर पहुंच रहे हैं उन्हें सही दाम नहीं मिलने से वे मायूस है।

खेतों से फसल तोड़कर परिवहन करके मंडी तक लाने का भाड़ा भी नहीं निकल पाने से परेशान दंतोडिय़ा के कुछ किसानों ने अपने खेतों में कई बीघा क्षेत्र में खड़ी पत्ता गोभी की फसल पर रोटावेटर चलाकर नष्ट कर दिया। किसानों का कहना है कि लागत तो ठीक मजदूरी भी नहीं निकल पा रही है। ऐसे में पत्ता गोभी तोड़कर ले जाने से क्या फायदा।

नुकसान रोकने शुरू की मंडी लेकिन फायदा नहीं-

किसानों की सब्जी खेत पर खराब हो रही है और किसानों को नुकसान न हो इसके लिए सब्जी मंडी चालू की गई, लेकिन आज चार दिन हो गए मंडी चालू हुए किसानों की सब्जी कोडिय़ों के दाम बिक रही हैं। किसानों की सब्जी खेत से मंडी तक लाने के लिए लागत भी नहीं निकल रही है।

मंडी में पत्ता गोभी दो रुपए किलो और गिलकी 8 से10 रुपए किलो बिक रही है। खरबूजा 8, तरोई 10, किलो, आल 3,क²ू ४ रुपए, धनिया 10 रुपए किलो थोक भाव में मंडी में बिक रहा है। ऐसे में किसानों की उपज का सही दाम ही नहीं निकल पा रहा है।

50 किलो भुट्टे, 100 रुपए में भी नहीं बिके-

दंतोडिय़ा के किसान सुरेश पाटीदार का कहना है किं बिचोलियों के मुनाफाखोरी रोकने में मंडी और जिला प्रशासन दोनों ही विफल हो गए है। उनका कहना है कि जब मंडी में भुट्टे लेकर गया तो 100 रुपए में 50 किलो के कट्टे लेने के लिए कोई तैयार नहीं थे।

बचोलिये देख रहे थे कि माल कितना और सस्ता मिलेगा। मंडी में पुलिस के जवान भी तैनात थे। वे किसानों को आवाज लगा रहे थे कि जल्दी-जल्दी माल खरीद-बेचकर मंडी से बहार निकल जाओ। सब्जी खरीदने वाले सस्ता माल खरीदने के लिए आखिरी समय में खरीदते हैं। किसान समझता है कि मंडी बंद होने की जल्दबाजी में अपनी उपज कोडिय़ों के दाम बेचकर रवाना हो रहे हैं।

दाम ही नहीं मिल रहे तो क्या करे-

पत्ता गोभी की फसल पांच बीघा में बोई थी। हर बीघा करीब 30 से 35 हजार रुपए का खर्चा आया। यदि १० रुपए किलो के दाम भी मिले तो एक बीघा में १०० क्विंटल के हिसाब से १० लाख रुपए प्रतिबीघा का नुकसान उठाना पड़ा है। खेतों से फसल काटकर मंडी ले जाने का खर्चा भी नहीं मिल पा रहा है। मंडी में फसल 3-4 रुपए किलो बिक रही है। इसलिए पूरी फसल को रोटावेटर से नष्ट कर दिया।- गोवर्धन पाटीदार, किसान दंतोडिय़ा

मजदूरी निकालना भी हो गया मुश्किल- 

खेतों में खड़ी फसल को काटकर किराए के वाहन में डालकर मंडी तक ले जाने का किराया भी नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में इस फसल को खेत से काटकर ले जाने से फायदा ही क्या है जब मजदूरी तक नहीं निकल पा रही है। इसकी लागत की बात तो दूर है क्योंकि हर बीघा 30 हजार से खर्चा कर चुके हैं फिर भी दाम नहीं मिल पा रहे हैं।- रामनारायण पाटीदार, किसान दंतोडिय़ा

फैक्ट फाइल-

लागत - 30 हजार रुपए प्रति बीघा खर्च

1 बीघा की फसल की कीमत - 6 लाख

प्रति बीघा होती है पत्ता गोभी - 100 क्विन्टल

10 रू किलो बिकने पर - 10 लाख रुपए प्रति बीघा का फायदा

प्रति बीघा खर्च - 30-35 हजार प्रति बीघा


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.