खबरे NEWS: उन्‍हेंल मंडी में लोकायुक्‍त की कार्रवाही, व्‍यापारी के लायसेंस बनाने के लिए 12 हजार की रिश्‍वत लेते मंडी प्रभारी सचिव को रंगे हाथों पकडा, पढें खबर NEWS: संघ ने इस आधार पर तय किया लोकसभा चुनाव में बीजेपी के टिकट बांटने का पैमाना, पढें खबर NEWS: यहां, पाकिस्तान मुर्दाबाद बोलो और चिकन लेग पीस में 10 रुपये की छूट पाओं, पढें खबर NEWS: छोटे से गांव से निकला, टीवी शो पर चमकने वाला सितारा प्रवीण प्रजापति, 28 को पहुंचेंगे मुंबई OMG ! : मनासा का बहुचर्चित हत्‍याकांड मामला, सुप्रीम कोर्ट ने फांसी की सजा को उम्र कैद में बदला, पत्नि सहित पांच मासुम बच्‍चो को उतार दिया था आरोपी जगदीश ने मौत के घाट, पढें शब्‍बीर बोहरा की खबर NEWS: पुलिस कप्‍तान ने यातायात पुलिस को किया आदेशित, फिटनेस नहीं होने पर बसों पर की जाए कार्रवाही, यातायात पुलिस हुई मुस्‍तेद, शुरू की कार्रवाही, पढें अभिषेक शर्मा की खबर NEWS: मंदसौर-नीमच सहित प्रदेश के 12 जिलों में आज हो सकती है बारिश और ओलावृष्टि, मौसम विभाग का अनुमान, पढें खबर NEWS: सोमानी ने किया न्यायाधीश बनने पर श्रीमती किरण जाट का सम्‍मान, पढें खबर NEWS: कांग्रेस के कद्दावार नेता पठान की सडक दुर्घटना में मौत, पढें खबर NEWS: सोसायटियों को बर्बाद करने का खेल हो रहा कांग्रेस सरकार में, विधायक सिसोदिया, पढें खबर NEWS: जय किसान फसल ऋण माफी योजना, मुख्‍यमंत्री के किसान हितैषी निर्णय से खुश है नीमच के किसान कैलाश, पढें खबर MORNING BULLETIN : सिर्फ एक क्लिक में पढ़ें, अभी तक की पिपलिया की बड़ी खबरें NEWS: पिपलिया में सात दिनी किन्नर सम्मेलन शुरु, दूर-दराज से पहुंचे किन्नर, पढें खबर

NEWS: चेहरे को दो टोन गोरा बनाए केले के छिलके का फेस मास्‍क

Image not avalible

NEWS: चेहरे को दो टोन गोरा बनाए केले के छिलके का फेस मास्‍क

नीमच :-

गर आपको साफ और दाग धब्‍बे रहित त्‍वचा चाहिये तो हम आपको सजेस्‍ट करेंगे कि आप केले के छिलके का फेस मास्‍क लगाना शुरु कर दें। इसको लगाने से पहले शायद आप दो बार सोंचेगे, लेनिक हमारा यकीन मानिये यह आपके चेहरे से दाग धब्‍बे मिटा कर उसे 2 टोन तक गोरा बना देगा।

केले के छिलके में विटामिन B6 और B12 होता है। ये विटामिन्‍स शरीर में एंजाइम्‍स और प्रोटीन को एक्‍टिवेट कर देते हैं जिससे स्‍किन के अंदर कोलाजेन और लचीनापन बढने लगता है। यही नहीं इसको लगाने से स्‍किन में नमी आती है और चेहरा स्‍मूथ बन जाता है। तो इतना सब कुछ जान लेने के बाद क्‍या अब आप इसको आजमाना नहीं चाहेंगी?आइये जानते हैं केले के छिलके से कैसे तैयार किया जा सकता है फेस मास्‍क:

1. केले का छिलका

केले के छिल्‍के को छोटे पीस में काटें। फिर इसके अंदर के साइड को अपनी त्‍वचा पर रगड़े। जब छिलका भूरे रंग का हो जाए तब एक नया पीस ले लें। 10 मिनट तक छिल्‍के को रगडिये और फिर चेहरा ठंडे पानी से धो लीजिये। अगर आपको सुंदर दिखना है तो ऐसा रोज कीजिये।

2. केले और टोट्स का पेस्‍ट

1 केले का छिलका लें और 2 चम्‍मच ओट्स मिलाएं। फिर इसमें 1 चम्‍मच शक्‍कर मिला कर पेस्‍ट बनाएं। अगर पेस्‍ट ज्‍यादा गाढा है तो उसमें दूध मिलाएं। फिर आपनी स्‍किन को इस पेस्‍ट से 10 मिनट के लिये स्‍क्रब करें और प्‍लेन पानी से धो लें।

3. केले का छिलका और नींबू

आधा केले का छिलका लें और उसे मसल लें। फिर इसमें 1 चम्‍मच शहद और नींबू का रस मिलाएं। इसका पतला कोट चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिये इसे चेहरे पर रहने दें। फिर चेहरा स्‍क्रब कर के धो लें। इस मास्‍क से ऑइल कंट्रोल होगा और स्‍किन टोन निखरेगी।

4. केले का रेशा और एलोवेरा

केले के छिलके में अंदर जितना भी रेशा लगा है उसे चम्‍मच से निकाल लें और उसमें 1 चम्‍मच एलो वेरा जैल मिलाएं। इस पेस्‍ट को आंखों के आस पास लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे डार्क सर्कल दूर होंगे और आंखों के आस पास की सूजन दूर होगी।

5. केले का छिलका और बेकिंग सोडा

केले का छिलका लें और उसका पेस्‍ट बना लें। फिर उसमें बेकिंग सोडा और थोड़ा सा पानी मिलाएं। फिर इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे प्‍लेन पानी से स्‍क्रब कर के निकाल लें। इससे आपकी त्‍वचा गोरी बनेगी और काले धब्‍बे कम हो जाएंगे।

6. केला और मलाई

यह मास्‍क आपकी त्‍वचा को अंदर से हाइड्रेट करेगा। आधा चम्‍मच पका केला लें और उसे मसल लें। फिर इसमें आधा चम्‍मच मलाई और कुछ बूंद नींबू के रस की मिलाएं। फिर इसका महीन कोट चेहरे पर लगा कर 30 मिनट के बाद साफ कर लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें।

7. केले का छिलका और गुलाब जल

यह मास्‍क झाइयां और काले धब्‍बे हटाने में नंबर वन है। केले के छिलके के अंदर के भाग से चेहरे पर कुछ मिनट के लिये रगड़े। बाद में चेहरे पर गुलाब जल लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें। ऐसा हफ्ते में तीन बार करें।

8. केले का छिलका और संतरे का छिलका

एक कटोरे में 2 चम्‍मच केले के छिलके का पेस्‍ट और 1 चम्‍मच संतरे के छिलके का पावडर डालें। फिर इसमें दही मिला कर पेस्‍ट बनाएं। अपने चेहरे को धोएं और पेस्‍ट लगाएं। 30 मिनट के बाद स्‍क्रब कर के इसे साफ कर लें। इसको लगाने से टैनिंग हटेगी और स्‍किन फेयर होगी ।

9. केले का छिलका और चावल का पानी

केले के छिलके को पतला काटिये और फिर से चेहरे पर गोलाई में रगडिये। फिर इसे 15 मिनट के लिये छोड़ दीजिये। चावल पकाइये और उसके पानी को निकाल कर अलग ही रख लीजिये। 15 मिनट के बाद इससे अपने चेहरे को धोइये। अपने चेहरे को 5 मिनट मसाज दीजिये और मुंह को प्‍लेन पानी से धो लीजिये। चावल के पानी में ढेर सारा स्‍टाच प्रोटीन और एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जिससे आपकी स्‍किन ब्राइट बनेगी और रूप निखरेगा।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.