NEWS: अनेक परेशानियों में रामबाण है ये घरेलु नुस्खे

Image not avalible

NEWS: अनेक परेशानियों में रामबाण है ये घरेलु नुस्खे

नीमच :-

वैसे तो हम हमेशा ही इस कॉलम में आपको घरेलु नुस्खों के बारे में बताते रहते हैं लेकिन वो किसी रोग विशेष को ठीक करने के बारे में होते हैं लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खों के बारे में बता रहे है जिनका प्रयोग कई सालों से किया जा रहा है और विभिन्न बीमारियों और तकलीफों को दूर करने में सहायक है.

आइये जानते हैं कुछ रामबाण घरेलु नुस्खों के बारे में। मक्खन में थोड़ा सा केसर मिलाकर रोजाना लगाने से काले होंठ भी गुलाबी होने लगते हैं।

मुंह की बदबू से परेशान हों तो दालचीनी का टुकड़ा मुंह में रखें। मुंह की बदबू तुरंत दूर हो जाती हैं। बहती नाक से परेशान हों तो युकेलिप्टस का तेल रूमाल में डालकर सूंघे। आराम मिलेगा। कुछ दिनों तक नहाने से पहले रोजाना सिर में प्याज का पेस्ट लगाएं।

बाल सफेद से काले होने लगेंगे। चाय पत्ती के उबले पानी से बाल धोएं इससे बाल कम गिरेंगे। संतरे के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर दिन में तीन बार एक-एक कप पीने से गर्भवती की दस्त की शिकायत दूर हो जाती हैं।

गले में खराश होने पर सुबह-सुबह सौंफ चबाने से बंद गला खुल जाता हैं। सवेरे भूखे पेट तीन चार अखरोट की गिरियां निकालकर कुछ दिन खाने मात्र से ही घुटनों का दर्द समाप्त हो जाता हैं।

ताजा हरा धनिया मसलकर सूंघने से छींके आना बंद हो जाती हैं। प्याज का रस लगाने से मस्सो के छोटे–छोटे टुकड़े होकर जड़ से गिर जाते हैं। प्याज के रस में नींबू का रस मिलाकर पीने से उल्टियां आना तत्काल बंद हो जाती हैं।

गैस की तकलीफ से तुरंत राहत पाने के लिए लहसुन की 2 कली छीलकर 2 चम्मच शुद्ध घी के साथ चबाकर खाएं फौरन आराम होगा। मसालेदार खाना खाएं मसालेदार खाना आपकी बंद नाक को तुरंत ही खोल देगा।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright VOICEOFMP 2017. Design and Developed By Pioneer Technoplayers Pvt Ltd.