खबरे OMG! दीपिका पादुकोण और अनुराग कश्यप पर भड़के MP के गृह मंत्री, बोले-समाज देखे इनका दूसरा चरित्र, पढें खबर NMH MANDI: चार दिन बाद खुली नीमच कृषि उपज मंडी, सामान्य रही सभी उपज की आवक, जाने महेन्‍द्र अहीर के साथ किस धान में आया उछाल GOOD NEWS: एमपी में अब अनुसूचित जनजाति के व्यक्ति मुक्त होंगे अवैध ऋणों से, साहूकार नहीं कर पाएंगे गरीबों का शोषण, पढें खबर  BIG NEWS: उपचुनाव से पहले कांग्रेस को एक और झटका, भांडेर में पूर्व मंत्री महेंद्र बौद्ध कांग्रेस छोड़कर बसपा में हुवें शामिल, यह है वजह, पढें खबर POLITICS: एमपी उपचुनाव से पहले शिवराज का बड़ा ऐलान, किसान सम्मान राशि के तहत अब हर साल किसानों को 10 हजार रुपए दिए जाएंगे, पढें खबर BIG NEWS: राज्य निर्वाचन आयुक्त ने दिया बयान, बोले नगरीय निकायों में एक मतदान केंद्र में 1000 से अधिक नहीं होंगे मतदाता, पढें खबर  POLITICS: मंदसौर पहुंची कंप्यूटर बाबा की लोकतंत्र बचाओ यात्रा, शिवराज और उनके साथियों ने लोकतंत्र की हत्या, कांग्रेस नेताओ ने किया काफिले का स्वागत, पढें खबर POLITICS: BJP और कांग्रेस में अच्छे कामों का श्रेय लेने की मची होड़, सिलावट ने इस अभियान को बताया अपनी सोंच, पढें खबर CORONA UPDATE: एमपी में कोरोना का तांडव, सिंधिया समर्थक व शिवराज केबिनेट के मंत्री महेन्द्र सिंह सिसौदिया को हुआ कोरोना, पढें खबर BIG NEWS: उज्जैन से बड़ी खबर, सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर महाकाल मंदिर की मजबूती की जांच के लिए रुड़की से आयी टीम, पढें खबर APRADH: जब ससुराल से बेटी का नही आया एक माह से फोन तो पिता गये मिलने, ससुराल से मिली रोंगटे खड़े कर देने वाली खबर, पिता ने उठाये कई तरह के सवाल, नीमच पुलिस से मांग, पढें मेहबूब मेव की रिपोर्ट BIG BEWS: सदगुरु कृपा लाज के रूम में युवक का मिला शव, इलाके में फैली सनसनी, पुलिस मौके पर, पढें उपेन्द्र दूबे की रिपोर्ट OMG! मृत प्रहरी का भी कर दिया ट्रांसफर, अब कांग्रेस MLA ने डीजी जेल पर की कार्रवाई की मांग,पढें खबर NEWS: नयागांव आंगनवाडी क्रंमाक 6 मे पौषण माह अंतर्गत किशोरी बालीका दिवस मनाया गया, पढें खबर NEWS: मीरा सांवरियाँ संस्थान ने दी शतायु भगवती शर्मा को संगीत मय श्रृद्धाजंलि NEWS: फसल बीमा राशि को लेकर किसानों में भ्रम फैला रही शिवराज सरकार- पालीवाल

NEWS: डेयरी, मांस प्रसंस्करण और पशु आहार संयंत्र स्थापित करने के लिये ऋण मिलेगा, केन्द्र शासन ने जारी किये दिशा-निर्देश, पढें खबर

Image not avalible

NEWS: डेयरी, मांस प्रसंस्करण और पशु आहार संयंत्र स्थापित करने के लिये ऋण मिलेगा, केन्द्र शासन ने जारी किये दिशा-निर्देश, पढें खबर

मन्दसौर :-

मन्दसौर,आत्मनिर्भर योजना के तहत डेयरी, मांस प्रसंस्करण और पशु आहार संयंत्र स्थापित करने के लिये बैंक ऋण उपलब्ध कराया जायेगा। न्यूनतम 10 से 25 प्रतिशत मार्जिन मनी हितग्राही को देनी होगी। 

शेष 90 से 75 प्रतिशत बैंक ऋण होगा। हितग्राही को 3 प्रतिशत ब्याज सबवेंशन मिलेगा। किसान उत्पादक संगठन, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग, निजी कम्पनियाँ और व्यक्तिगत उद्यमी आदि योजना का लाभ उठा सकते हैं। इच्छुक व्यक्ति सिडबी के पोर्टल ''''उद्यमी मित्र'''' पर आवेदन दे सकते हैं। 

केन्द्रीय पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय द्वारा ''''एनीमल हसबेण्डरी इन्फ्रास्ट्रक्चर डेव्हलपमेंट फण्ड'''' के तहत राज्यों को दिशा-निर्देश जारी कर दिये गये हैं।
अपर मुख्य सचिव पशुपालन श्री जे.एन.कंसोटिया ने बताया कि योजना का मुख्य उद्देश्य डेयरी प्रसंस्करण और मांस प्रसंस्करण की सुविधा उपलब्ध कराना है। 

इससे घरेलू बाजार में गुणवत्तापूर्ण दूध और मांस की उपलब्धता के साथ उत्पादकों को अच्छा बाजार मिलने से आय में वृद्धि होगी। योजना में पशुपालकों को पशुओं के लिये उच्चगुणवत्ता वाला पशु आहार भी उचित दामों पर उपलब्ध कराया जायेगा।

कंसोटिया ने कहा कि केन्द्र शासन द्वारा 750 करोड़ रुपये की क्रेडिट गारंटी फण्ड की स्थापना की जायेगी, जिसका प्रबंधन नार्बाड करेगा। क्रेडिट गारंटी फण्ड केवल उन्हीं परियोजनाओं को दिया जायेगा जो व्यवहारी होंगी। पात्र हितग्राही को ऋण सुविधा का अधिकतम 25 प्रतिशत कव्हरेज मिलेगा।

फण्ड की कुल राशि 15 हजार करोड़ का वितरण 3 वर्ष की अवधि में अनुसूचित बैंकों द्वारा किया जायेगा। प्रसंस्करण स्थापित करने के इच्छुक हितग्राहियों को बैंक में आवेदन देने के पहले आवश्यक भूमि की व्यवस्था करनी होगी। 

परियोजना प्रस्ताव में दूध, मांस और पशु आहार के लिये गुणवत्ता प्रबंधन इकाई की स्थापना, पैंकेजिंग इकाई और उत्पाद के प्रचार का उल्लेख जरूरी होगा। आवश्यक होने पर हितग्राही सिडबी (भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक) के ''''उद्यमी मित्र'''' पोर्टल पर उपलब्ध एजेंसियों से परामर्श भी ले सकेंगे। 

हितग्राही सिडबी के उद्यमी मित्र पोर्टल के माध्यम से परियोजना प्रस्ताव प्रस्तुत करेंगे। हितग्राही तीन प्रतिशत ब्याज सबवेंशन के लिये अनुसूचित बैंक परियोजना प्रस्ताव केन्द्रीय पशुपालन एवं डेयरी विभाग को ऑनलाइन भेजेंगे।

केन्द्र शासन द्वारा गठित प्रोजेक्ट सेंक्शन और प्रोजेक्ट एप्रुवल कमेटी निर्धारित मापदंडों के अनुसार ब्याज सबवेंशन और क्रेडिट गारंटी की स्वीकृति देगी। 50 करोड़ रुपये तक के प्रस्ताव प्रोजेक्ट एप्रुवल कमेटी और 50 करोड़ से अधिक के प्रस्ताव प्रोजेक्ट सेंक्शन कमेटी मंजूर करेगी।
 


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.