LIFE STYLE: अपनाएं ये नुस्खे, आपके चेहरे पर ठहर जाएगी सबकी नजर

Image not avalible

LIFE STYLE: अपनाएं ये नुस्खे, आपके चेहरे पर ठहर जाएगी सबकी नजर

नीमच :-

खूबसूरत चेहरे और गोरेपन की ख्वाहिश हर किसी को होती है. इसके लिए लोग जाने क्या-क्या करते हैं. ये कहना गलत नहीं होगा कि गोरेपन का अपना ही आकर्षण हैं.

आपकी स्किन अगर हेल्दी और गोरी है तो सबकी नजर आप पर एक बार ठहरती जरूर है. तो आइए आपको बताते हैं गोरा होने के कुछ शानदार घरेलू नुस्खे...

घरेलू नुस्खों को अपनाने से स्किन हेल्दी ग्लोइंग फेयर हो जाती है और कोई रिएक्शन भी नहीं होता है.

1. 100 ग्राम खीरे को कद्दूकस कर लें. इसमें दो चम्मच जैतून का तेल मिलाकर सारे शरीर पर सप्ताह में एक बार मलने से सांवली त्वचा साफ होती है. आधा कप सेब का रस और एक चम्मच गुलाबजल- दोनों को मिलाकर सांवली त्वचा पर लगाएं. यह प्रयोग नियमित रूप से करने पर सांवला तथा गेहुंआ रंग साफ होकर सुंदर बन जाता है.

2. चार चम्मच बेसन आधा चम्मच चंदन पाउडर एक चम्मच नींबू का रस एक चम्मच खीरे का रस और एक चम्मच कच्चा दूध- इन सबको ठीक से मिलाकर सारे शरीर पर उबटन की तरह लगाएं.

3. यह उपाय सप्ताह में एक बार करने से सांवली त्वचा निखर जाती है. चार चम्मच गाजर के रस में एक चम्मच मिल्क पाउडर तथा एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगाने से त्वचा का सांवलापन दूर होता है. आधा चम्मच चिरौंजी को दूध में पीसकर पेस्ट बना लें. फिर इसे आधे कप दूध में मिलाकर चेहरे और बांहों पर लगाएं। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. इसे रोजाना इस्तेमाल करने से सांवलापन समाप्त होता है.

4. दो चम्मच मुलतानी मिट्टी एक चम्मच कच्चा दूध एक चम्मच गुलाबजल तथा एक चम्मच नारियल का पानी- इन सबको मिलाकर सांवली गर्दन पर लगाएं. 15 मिनट बाद ठंडे पानी से साफ कर लें. यह प्रयोग सप्ताह में दो बार करने से सांवली गर्दन में चमक आ जाती है.

5. शहद- शहद त्वचा के लिए टॉनिक का काम करता है। शहद खाने से और लगाने से स्किन ग्लो करने लगती है. स्किन को गोरा बनाने के लिए एक छोटा चम्मच शहद लें. इसे चेहरे पर लगाएं.

6.पपीता- वैसे तो पपीते की तासीर को गर्म माना जाता है लेकिन स्किन के लिए यह बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए होता है। इसीलिए पपीता खाने के साथ ही इसे लगाने के भी अनेक लाभ हैं.
7. गुलाब जल- गुलाब जल रंगत निखारने का सबसे आसान और सस्ता तरीका है. घर पर ही गुलाब जल बनाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों को पानी में डालें.

8. दही- दही कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर है. दही खाने और लगाने दोनों का फायदा चेहरे पर दिखाई देता है. रोज सुबह एक चम्मच दही लेकर चेहरे पर मसाज करें. सूखने के बाद चेहरा धो लें. इस नुस्खे को नियमित रूप से करने पर रंग गोरा हो जाता है और पिंपल्स भी खत्म हो जाते हैं.

9. खीरा- खीरा एक ऐसी गुणकारी फल है जिसे सप्ताह में एक बार जरूर खाना चाहिए. साथ ही खीरा स्किन के लिए भी बहुत लाभदायक माना जाता है. इसे खाने से शरीर की गर्मी छंट जाती है स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए चेहरे पर खीरे का जूस बनाकर या खीरे का पेस्ट बनाकर लगाएं.

9 नींबू- नींबू स्किन के लिए एक चमत्कारी दवा की तरह काम करता हैं. रंग निखारने के लिए नींबू का रस चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद चेहरा धो लें. नींबू के रस में टमाटर का रस मिलाकर लगाने से भी त्वचा की सफाई हो जाती है और रंग गोरा होने लगता है.

10 टमाटर एंटीऑक्सीडेंट व पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसीलिए यह स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आप सांवले रंग से परेशान हैं तो टमाटर को पीसकर इसका पेस्ट चेहरे पर लगाएं. चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे और रंग निखरने लगेगा.


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright VOICEOFMP 2017. Design and Developed By Pioneer Technoplayers Pvt Ltd.