खबरे BIG BREAKING: लोकायुक्‍त टीम की बडी कार्रवाही, हल्‍का पटवारी को हजारों की रिश्‍वत लेतें रंगे हाथों किया गिरफ्तार, पढें खबर WOW: कमलनाथ सरकार ने लिया ये बड़ा निर्णय, अब प्रदेश के जिलों के साथ गांव-गांव में खुशी की लहर, पढें खबर OMG ! 3 साल पहलें दी थी बाइक, सालें से वापस मांगी तो किया हथौडी से हमला, अब युवक की कर दी ये हालत, पढें खबर BIG REPORT: रेलवे की नेतागिरी छोड़ो या नौकरी, 55 से अधिक उम्र पार कर चुके नेताओं को जारी होगा नोटिस, बैठक में लिया निर्णय, पढें खबर WEATHER ALERT: इन 11 जिलों में दी गई बारिश की चेतावनी, नीमच-मंदसौर भी है शामिल, अब पड़ेगी कड़ाके की ठंड, पढें खबर NEWS: सुभाष सेना की मांग, मामला, शास्‍त्री चौक एवं रेन बसेरा का, सौंपा एसडीएम को ज्ञापन, पढें संदीप बाफना की खबर OMG ! शादी के 7 महीने बाद पति ने दिया तीन तलाक, फिर हलाला के नाम पर तांत्रिक ने किया रेप, पढें खबर BIG REPORT: दिग्विजय के सवाल पर शाह ने कहा, डरिए मत बाहर जाकर कहिएं, देखते रह गए दिग्गी, पढें खबर NEWS: कांग्रेस आईटी एवं सोशल मीडिया विभाग की बैठक 15 दिसंबर को, पढें शब्‍बीर बोहरा की खबर VIDEO NEWS: केंट थाना पुलिस ने किया चोर गिरोह का पर्दाफाश, किया चोर गिरोह का पर्दाफाश, कबूली 4 चोरी की वारदातें, देखें दीपक खताबिया की विडियों न्‍यूज BIG NEWS: ऊर्जा विभाग मंत्री हर्ष यादव 14 दिसंबर को मंदसौर में, ग्राम रूनीजा, करेंगे निर्माणकार्यो का लोकार्पण, पढें खबर OMG ! नीमच-मंदसौर जिलें में 4 हजार टन यूरिया का वितरण, फिर भी यूरिया के लिए लाईनों में खडा है किसान, हो रहा रोजाना परेशान, पढें खबर BIG NEWS: केंद्र सरकार के खिलाफ कांग्रेस के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने दिया धरना, किया विरोध प्रदर्शन, सौंपा ज्ञापन, पढें खबर BIG NEWS: फिल्म पानीपत के विरोध में जाट समाज ने ज्ञापन सौंप किया विरोध, पढें खबर

LIFE STYLE: हर प्रेगनेंट महिला चाहती है कि उसके पति को पता हों ये 6 बातें

Image not avalible

LIFE STYLE: हर प्रेगनेंट महिला चाहती है कि उसके पति को पता हों ये 6 बातें

नीमच :-

गर्भावस्था का समय किसी भी महिला के जीवन काल का सबसे सुंदर समय होता है। इस अवधि का प्रत्येक क्षण उनके लिए कीमती होता है। गर्भवती महिलाओं को कई भावनात्मक समस्याओं का सामना करना पड़ता है विशेष रूप से हार्मोन्स में परिवर्तन होने के कारण। इसके कारण मूड स्विंग्स (अचानक मूड का बदलना) होते हैं। इस दौरान यह बहुत आम बात है कि महिला अपने जीवनसाथी से सहयोग की उम्मीद करती है। इसके अलावा कभी कभी वे चाहती हैं कि उनके जीवनसाथी उनके लिए कुछ विशेष चीज़ें करें

सामान्यत: पहला और अंतिम ट्राईमिस्टर (तीन महीने की अवधि) निकालना बहुत मुश्किल होता है। गर्भवती महिला तथा उसके जीवनसाथी दोनों को छोटी छोटी बातों के बारे में पता होना चाहिए ताकि बड़े झगड़ों से बचा जा सके। कुछ ऐसी बातें हैं जिनके बारे में गर्भवती महिला चाहती है कि उनके साथी इन्हें जानें। जब कोई स्त्री पहली बार गर्भवती होती है तो डर अधिक होता है क्योंकि उसे कई बातों के बारे में पता नहीं होता। यह वह समय होता है जब आप देखेंगे कि गर्भवती मां अपने बच्चे अपने स्वास्थ्य और अपने संबंधों के बारे में चिंता करती है। केवल उसका साथी ही उसे धैर्य के साथ संभाल सकता है। यहाँ उन बातों की सूची दी गयी है जिनके बारे में गर्भवती महिला चाहती है कि उसका साथी इन्हें जानें।

1. "मेरी खाने की आदतें बदल गयी हैं"
तीनों ट्राईमिस्टर के दौरान खाना एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। महिलाएं या तो खाती नहीं है या खुद को खाने से रोकती हैं क्योंकि वे डरती हैं कि कहीं उनका वज़न न बढ़ जाए या उल्टी न हो जाए। अत: गर्भवती महिला चाहती है कि उसका साथी जाने कि उन्हें लगातार खाने की आवश्यकता है। जब महिला कहती है कि वह भूखी है तो वह भूखी है। उन्हें थोडा सा कुछ खाने के लिए दें।

2. "मेरा मूड बदलता रहता है.." 
गर्भवती महिलाओं के मूड में होने वाला परिवर्तन उनके साथी को पागल कर देता है। परन्तु ध्यान रहे कि आपको पूरी गर्भावस्था के दौरान इस बात को स्वीकार करना होगा। वे चाहती हैं कि आप धैर्य के साथ इस स्थिति को संभालें। जब वे हार्मोनल चेंज की बात सुनती है तो उन्हें तनाव हो सकता है।

3. "मैं मोटी हो रही हूँ" 
सभी महिलायें चाहे वे किसी भी उम्र की हों उन्हें यह सुनना अच्छा लगता है कि वे दुबली हैं और सुंदर दिखती हैं। जीवन के दूसरे चरणों के विपरीत गर्भावस्था में महिलाओं का वज़न बढ़ता है और वे अलग दिखने लगती हैं। उनकी तारीफ़ करें और उनका सहयोग करें। उनसे कहें कि वे जैसी हैं आप उनसे प्यार करते हैं। यह एक बात है जो गर्भवती महिला चाहती है कि उनके साथी जानें।

4. "मुझे प्यार करे"
 प्रतेक गर्भवती महिला चाहती है कि उसे प्यार मिले और उसकी देखभाल की जाए। उसे प्यार करें धीरी धीरे मसाज करें ताकि उसे अच्छा महसूस हो। उसे प्यार करने से आपका उनके साथ संबंध मज़बूत होगा और इससे आपका संबंध मज़बूत होगा।

5. "मेरे लिए खाना बनाये" 
गर्भवती महिलाओं को जब किसी खाद्य पदार्थ की सुगंध आती है तो उनका जी मिचलाने लगता है और उल्टी आती है। वह चाहती है कि उसके लिए कोई खाना बनाये विशेष रूप से उसका जीवनसाथी। इससे भी उसे यह समझाने में मदद मिलेगी आप उससे कितना प्यार करते हैं।

6. "हां, मुझे भी चिंता है" 
अधिकाँश महिलाएं गर्भावस्था के दौरान सेक्स से डरती हैं। पहले ट्राईमिस्टर में सेक्स करना घातक हो सकता है परन्तु दूसरा टर्म उचित होता है। यदि वह तैयार नहीं है तो ज़बरदस्ती न करें। यदि वह कोई बहाने बनाती है तो समझ लीजिये कि उसे कोई रूचि नहीं है और आपको इसका आदर करना चाहिए।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.