खबरे BIG BREAKING: मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने आदेश जारी किया, आज से कोर्ट में शुरू होगी भौतिक सुनवाई, गाइडलाइन का करना होगा पालन, पढें खबर BIG NEWS : राम मंदिर निर्माण के लिए सिंधिया ने दिया 5 लाख का दान, ट्वीट कर कहा राम काज कीन्हे बिना मोहि कहां विश्राम, पढें खबर BREAKING NEWS : कर्फ्यू हटा लेकिन एक साथ खड़े नहीं हो सकते पांच से ज्यादा व्यक्ति, जरूरतों अनुसार किए गए ये बदलाव, पढ़े खबर BREAKING NEWS : गांव में बन रही थी कच्ची शराब, विभाग ने 125 किलो महुआ लाहन किया जब्त, पढ़े खबर PILITICS NEWS : कृषि कानूनों के खिलाफ कांग्रेस करेगी सोमवार को रैली, एक हजार ट्रैक्टरो पर किसानों को लाने का बनाया लक्ष्य, पढ़े खबर BADI KHABAR : खुशी बदली गम में, सुबह होना था भोज, लेकिन उसी दोपहर घर से उठी मां-बेटी की अर्थी, पढ़े खबर BREAKING NEWS : 12 दिन में हुई 112 कौओं की मौत, स्टेट लैब में जांच के लिए भेजे, 28 सैंपल आए पॉजिटिव, पढ़े खबर BREAKING NEWS : 15 साल की लड़की को झांसा देकर बुलाया अपने शहर, मामा लेने आया तो किया हमला, पढ़े खबर BIG NEWS : सोमवार से सभी अदालतों में होगी सुनवाई, जबलपुर हाईकोर्ट ने जारी किए आदेश, पढ़े खबर BADI KHABAR : सरवानिया मे केबिनेट मंत्री के समक्ष युवा किसान सम्मेलन मे 40 लोगों ने छोड़ी कांग्रेस ,थामा भाजपा का दामन, पढ़ें दिनेश वीरवाल की खबर BIG NEWS : महिला सम्मान अभियान के अंतर्गत थाना रामपुरा के भोई मोहल्ला में कार्यक्रम संपन्न, पढ़े अजयसिहं सिसौदिया की खबर  BIG BREAKING : मंदसौर पुलिस का हल्लाबोल, 4235 लीटर महुआ लहान किया नष्ट, 13 आरोपियों को मौके से गिरफ्तार, पढ़े रवि पोरवाल की खबर  BADI KHABAR : अभियान सम्मान के अंतर्गत मंदसौर पुलिस की एक और बडी सफलता, थाना मल्हारगढ द्वारा 02 नाबालिग बालिका एवं 01 महिला को किया गया दस्तयाब, पढ़े रवि पोरवाल की खबर 

UPCHUNAV: विधानसभा चुनाव 2020 का ऐलान, चरणों में चुनाव करने कर लिया फैसला, जानिए आपके जिले में कब होगी वोटिंग, पढें खबर

Image not avalible

UPCHUNAV: विधानसभा चुनाव 2020 का ऐलान, चरणों में चुनाव करने कर लिया फैसला, जानिए आपके जिले में कब होगी वोटिंग, पढें खबर

डेस्क :-

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की तारीखों का ऐलान हो गया है. चुनाव आयोग ने बिहार में तीन चरणों में चुनाव कराने का फैसला किया है. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने तारीखों का ऐलान किया. कोरोना काल में यह पहला चुनाव है. पहले फेज में 16 जिलों के 71 विधानसभा सीटों पर 28 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे.

दूसरे फेज में 17 जिलों के 94 विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. अंतिम चरण यानी तीसरे चरण में और तीसरे फेज के 15 जिलों के 78 विधानसभा सीटों पर 7 नवंबर को चुनाव कराए जाएंगे. वोटों की गिनती 10 नवंबर को की जाएगी.

243 विधानसभा सीटों पर होंगे चुनाव-

बता दें कि बिहार विधानसभा में कुल सीटों की संख्या 243 है. 38 सीटें अनुसूचित जाति के लिए और 2 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए रिजर्व हैं. बिहार में 7 करोड़ 79 लाख मतदाता हैं. इसमें महिला वोटर की संख्या 3 करोड़ 39 लाख है. सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होंगे.

पहले चरण में इन जिलों में होंगे चुनाव-

भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, जमुई, खगड़िया, बेगूसराय, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज और कटिहार जिलों में ---तारीख को चुनाव होंगे...

दूसरे चरण में इन जिलों में होंगे चुनाव-

उत्तर बिहार के जिलों मुजफ्फरपुर, सीतामढी, शिवहर, पश्चिमी चंपाण, पूर्वी चंपारण, वैशाली, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, सहरसा, सुपौल और मधेपुरा जिले में -----तारीख को चुनाव होंगे.

तीसरे चरण में इन जिलों में होंगे चुनाव-

बोधगया सहित 7 जिले जहानाबाद, अरवल, नवादा, औरंगाबाद, कैमूर और रोहतास में ----तारीख को चुनाव होंगे. पटना सहित बक्सर, सारण, भोजपुर, नालंदा, गोपालगंज और सीवान में ---तारीख को चुनाव होंगे.

पिछला विधानसभा कितने चरण में हुए थे?

पिछला विधानसभा चुनाव 7 चरणों में संपन्न कराए गए थे. इस बार कोरोना और बाढ़ के चलते कम चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं. बता दें कि बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो रहा है.

कोरोनाकाल में करवाए जा रहे इस इलेक्शन को लेकर चुनाव आयोग 'सहज, सुगम और सुरक्षित मतदान' का स्लोगन देने जा रहा है. इस बार के बिहार विधानसभा चुनाव में कोविड 19 संक्रमित मरीजों, दिव्यांगों और 80 वर्ष से अधिक आयु वाले मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा दी जा रही है.

कैसे होंगे चुनाव-

कोरोना काल में चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग ने विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए हैं. चुनाव आयोग के दिशानिर्देश के मुताबिक कोरोना में मास्क, सैनिटाइजर, ग्लव्स के इस्तेमाल के अलावा कई बातों का राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों, मतदाताओं और चुनाव से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों को ध्यान में रखना होगा.

मतगणना के दिन एक हॉल में 7 से अधिक मतगणना टेबल नहीं होंगे. एक विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 3 से 4 हॉल में होगी. उम्मीदवार को डोर टू डोर कैंपेन में सिर्फ 5 लोगों के जाने की इजाजत होगी.

नामांकन के दौरान उम्मीदवार को अपने साथ दो लोग और दो गाड़ियों को ले जाने की इजाज़त होगी. बिहार विधान सभा चुनाव की घोषणा के बाद चुनाव आयोग आनेवाले दिनों में करेगा बिहार का दौरा.


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NETWORK PVT LTD 2020. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.