खबरे REPORT : विधायक कि खरीद फरोख्त लोकतंत्र की हत्या, शिवराज सरकार बचाने के लिए कर रहे हैं खरीद फरोख्त, पढ़े खबर DUSSEHRA 2020 : एक ओर जहां आज विजयदशमी के मौके पर पूरे देश में रावण के पुतलों का दहन किया जाता है, यहां रावण दहन नहीं होता जानिए क्या है मामला, पढ़े खबर BRAKING NEWS : जेपी नड्डा बोले, राजस्थान में सरकार नाम की चीज नहीं, कांग्रेस दिशाहीन हो चुकी है, पढे खबर BREAKING NEWS : हमारी किस्मत में है तो फोड़ रहे नारियल चुनावी सभा में बोले शिवराज पढ़े खबर BREAKING NEWS : जिले में वाहन पलटा, एक की मौत, 13 घायल,पुलिस मोके पर, पढ़े खबर BRAKING NEWS : कोरोना को देखते हुए, विश्व प्रसिद्ध पुष्कर मेले के आयोजन पर संशय बरकरार, आयोजन की संभावन कम,पढें खबर BREAKING NEWS : जिले में कैमरे में कैद हुआ बाघ, इलाके को अलर्ट कर दिया गया है, पढ़े खबर REPORT : फिर रुलाने की तैयारी, प्याज 73 रुपये किलो तक पहुंचा भाव, पढ़े खबर NEWS : क्षेत्र में कायम रही कन्या पूजन परम्परा, पैर धुलाकर तिलक किया और कराया भोजन, पढ़े मेहबूब मेव की खबर NEWS :क्षेत्र में कायम रही कन्या पूजन परम्परा, पैर धुलाकर तिलक किया और कराया भोजन पढ़े मेहबूब मेव की खबर NEWS : सिंगोली पुलिस थाने पर हुई शस्त्र पूजा, विजयादशमी पर शस्त्र पूजा की है प्राचीन परम्परा, पढ़े मेहबूब मेव की खबर REPORT : जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती एंव फारुखा अब्दुला के असंवेधानिक बयान के विरोध में जय भारत मंच मालवा प्रांत द्वारा पुतला दहन किया, पढ़े रामेश्वर नागदा की खबर

MARKET SAMACHAR : इस हफ्ते कमाई का शानदार मौका, निवेश से पहले जान लें जरूरी बातें, पढें खबर

Image not avalible

MARKET SAMACHAR : इस हफ्ते कमाई का शानदार मौका, निवेश से पहले जान लें जरूरी बातें, पढें खबर

डेस्‍क :-

मुंबई. कुल AUM के मामले में देश की दूसरी सबसे बड़ी एसेट मैनेजटमेंट कंपनी UTI AMC इस सप्ताह अपना इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO - Initial Public Offering)  ला रही है. यह कंपनी म्चूचुअल फंड्स ​औसत तिमाही एयूएम (QAAUM) के मामले में 8वीं सबसे बड़ी एसेट मैनेजमेंट कंपनी भी है. UTI AMC की शेयरों की फेस वैल्यू 10 रुपये प्रति शेयर होंगे. यह आईपीओ 29 सितंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा जोकि अगले 3 तक के लिए होगा. एनलिस्ट्स का मानना है कि इस आईपीओ में निवेशक जबरदस्त तरीके से ​रुचि दिखाएंगे. UTI AMC 552-554 रुपये के प्राइस बैंड के साथ 3.8 करोड़ रुपये शेयर जारी करेगी.

क्या है लॉट साइज और लिस्टिंग डेट?
UTI AMC के लिए बिड साइज या लॉट साइज 27 इक्विटी शेयर्स का होगा. निवेशक इसी के मल्टीपल में निवेश कर सकते हैं. 7 अक्टूबर 2020 तक इसके एलोकेशन के फाइनल होने की संभावना है. इसके बाद 12 अक्टूबर को UTI AMC के शेयर्स लिस्ट हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें: कोरोना संकट के बीच हटाए जाने वाले कर्मचारियों को 7 महीने का वेतन दे रही ये कंपनी
निवेशकों के लिए रिस्क फैक्टर्स?

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के मुताबिक, UTI AMC के डोमेस्टिक म्यूचुअल फंड QAAUM कुछ ही स्कीम्स तक सीमित है. 30 जून 2020 तक UTI AMC के टॉप 6 एक्टिव इक्विटी फंड्स ही कुल QAAUM का करीब 75.3 फीसदी हिस्सेदारी रखते हैं. जबकि, टॉप 6 पैसिव इक्विटी फंड्स में यह हिस्सेदारी करीब 98.7 फीसदी है.

क्या है एनलिस्ट्स का कहना?
कुछ एनलिस्ट्स का मानना है कि यह इश्यू आकर्षक प्राइस पर है. बीते कुछ सालों में UTI AMC ने बेहतर रिटर्न और प्रॉफिट मार्जिन दिया है. HDFC की 29 फीसदी की तुलना में UTI AMC का Mcap to Equity QAAUM करीब 18 फीसदी रहा है. इसके अतिरिक्त, 2020 में ही कंपनी ने 728 रुपये प्रति शेयर के भाव से ESOPs का अनुदान दिया है. इसका प्राइस बैंक 552-554 रुपये प्रति शेयर के बीच है. इसका मतलब है कि निवेशकों के पास लिस्टिंग से कमाई करने के लिए ज्यादा पैसा होगा.

यह भी पढ़ें: Gold-Silver Update : मार्च के बाद सबसे ज्यादा सस्ता हुआ सोना-चांदी, डॉलर ने बढ़ाई चिंता

UTI AMC ​में निवेश करने से पहले जानने वाली जरूरी बातें:
1. UTI AMC IPO में 20 सितंबर से सब्सक्रिप्शन खुल जाएगा और यह 1 अक्टूबर तक खुला रहेगा. इस आईपीओ के जरिए कंपनी करीब 2,160 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है. इश्यू के बाद प्रोमोटर्स की हिस्सेदारी 100 फीसदी से घटकर 69.2 फीसदी हो जाएगी.
2. UTI AMC आईपीओ में भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ओर टी रो प्राइस इंटरनेशनल जैसे शेयरहोल्डर्स इस AMC में अपनी हिस्सेदारी कम करेंगे. SBI, बैंक ऑफ बड़ौदा और LIC 8.25% हिस्सेदारी वापस ले लेंगे. जबकि, PNB और T Rowe 3% तक अपनी हिस्सेदारी घटाएंगे.
3. प्रस्तावित प्लान के मुताबिक, SBI, LIC, बैंक ऑफ बड़ौदा और PNB प्रत्येक पास 18.24 फीसदी हिस्सेदारी होगी. जबकि, T Rowe के पास UTI AMC में 26 फीसदी हिस्सेदारी होगी.
4. UTI म्यूचुअल फंड कुल 153 म्यूचुअल फंड स्कीम्स को मैनेज करती है, जिसमें इक्विटी, हाइब्रिड, इनकम, लिक्विड और मनी मार्केट फंड्स हैं. इनकी औसत तिमाही एसेट अंडर मैनेजमेंट वैल्यू करीब 1.3 लाख करोड़ रुपये है. यह आंकड़ा जून 2020 तक का है.
5. PMS बिजनेस के तहत, UTI उन दो फंड मैनेजर्स में से एक है जो EPFO की राशि मैनेज करती है. UTI को CMPFO, ESIC और NSDF के फंड्स को मैनेज करने के लिए नियुक्त किया गया है.

6. ICICI Securities का कहना है कि इन नियुक्तियों की वजह से ही PMS AUM के ग्रोथ में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है. जून में यह करीब 6,97,050 करोड़ रुपये का था.
7. वित्त वर्ष 2017-19 19 में UTI AMC का रेवेन्यू स्थिर रहा. वित्त वर्ष 2019 में जबरदस्त QAAUM की वजह से कंपनी का रेवेन्यू 1,081 करोड़ रुपये रहा. हालांकि, वित्त वर्ष में कुल रेवेन्यू 17.6 फीसदी लुढ़ककर 891 करोड़ रुपये पर आ गया. यह कमी सले ऑफ सर्विसेज और फेयर वैल्यू में बदलाव के बाद कम कमाई की वजह से हुआ. वित्त वर्ष 2021 की पहली तिमाही में कुछ रिवाइवल देखने को मिला है. इस दौरान साल-दर-साल के आधार पर कंपनी का रेवेन्यू 11.4 फीसदी बढ़कर 271 करोड़ रुपये रहा.


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.