खबरे BREAKING VIDEO: ठेकेदार अक्षय गोयल से भी बड़ा है ये मामला, नीमच के अशोक राठौर का क्या ये विडियों मरने से पहले का है, सीएम शिवराज के नाम बनाया विडियों, कहां मामा प्रताड़ित कर दिया आपके दंबग भाजपा नेता और पुलिस ने, आपके इन भांजो का रखना ख्याल, विडियों जारी करने के बाद पिड़ित हुआ लापता, पुलिस में मचा हड़कम्प देखे एडिटर नवीन पाटीदार के साथ विडियों BREAKING NEWS : साइकिल से अपने खेत पर जाते समय युवक की हुई मोत, पढ़े खबर BIG BREAKING : मृतक के खेत में ही काम करता था हत्यारा, सिर्फ इतनी सी बात पर कर दी मालिक की हत्या, हुआ अंधे कत्ल का खुलासा, पढ़े खबर BREAKING NEWS : 1 दिसंबर से बदल जाएगा राजधानी से गुजरने वाली इन 8 स्पेशल ट्रेनों का समय, देखें लिस्ट, पढ़े खबर BREAKING NEWS : खेत की जमीन को लेकर किसान परिवार व प्रशासनिक अधिकारी आए आमने-सामने, पढ़े खबर NEWS : गरीबों की मदद के लिए आगे आएं हेल्प फोर्म हार्ट सामाजिक संस्था द्वारा के गर्म कपड़े एवं भोजन के पैकेट बांटे, पढ़े खबर  POLITICS BREAKING : किसान आंदोलन पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की प्रतिक्रिया, सरकार हर मांग पर विचार को तैयार, पढ़े खबर BREAKING NEWS: दिनदहाड़े चोरो ने किया हाथ साफ, मंडी से हुई 1 लाख 80 हजार की चोरी, पढ़े खबर BREAKING NEWS : दिसंबर में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, परेशानी से बचने के लिए देखें पूरी, पढ़े खबर BADI KHABAR : जाको राखे साइयां मार सके ना कोई, बरातियों से भरी बस का नीमच के मोरवन में हुआ ब्रेक फेल, और फिर जा टकराई 11 केवी के पोल से, बस में सवार सभी की धड़कने हुई तेज, मौत को देख खड़े हो गयें रोंगटे, पढें आशीष बैरागी की रिपोर्ट BIG NEWS : कोरोना काल में विदेशी निवेशकों का भरोसा बरकरार, पहली छमाही में में 15 फीसदी उछाल, पढेें खबर BIG BREAKING : कई दिग्‍गजों ने केंद्र से की यह मांग, किसानों को मिला विपक्ष का समर्थन, पढ़े खबर BADI KHABAR : किसानों के आंदोलन के मद्देनजर सिंघू और टिकरी बॉर्डर बंद, दिल्ली में अहम मार्गों पर यातायात प्रभावित, पढ़े खबर NEWS : हाइवे पर तीन अलग-अलग दुर्घटनाओं में 2 की मौत, 5 घायल, पढ़े खबर

BHARTIYA RAIL: सहायक लोको पायलट और तकनीशियन भर्ती - वेटिंग लिस्ट जारी हो तो प्रदेश के 150 अभ्यर्थियों को मिल सकती है नौकरी, पढें खबर

Image not avalible

BHARTIYA RAIL: सहायक लोको पायलट और तकनीशियन भर्ती - वेटिंग लिस्ट जारी हो तो प्रदेश के 150 अभ्यर्थियों को मिल सकती है नौकरी, पढें खबर

डेस्‍क :-

अजमेर। रेलवे में सहायक लोको पायलट एवं तकनीशियन पदों के लिए हुई भर्ती में रेलवे ने अब तक ज्वाइन नहीं करने वाले और अनफिट अभ्यर्थियों की लिस्ट जारी नहीं की है। ये लिस्ट जारी हो तो वेटिंग लिस्ट में शामिल प्रदेश के करीब 150 अभ्यर्थियों को ज्वाइनिंग का मौका मिल सकता है।

अभ्यर्थी रेलवे के विभिन्न कार्यालयों के चक्कर लगाकर वेटिंग लिस्ट जारी करवाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन अब तक सफलता नहीं मिली है। आरआरबी की ओर से अभ्यर्थियों को आरटीआई एक्ट के तहत दी सूचना में जानकारी दी कि इन पदों के लिए अजमेर में 4304 अभ्यर्थियों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए कॉल किया गया था।

इसमें से 150 अनुपस्थित रहे थे। अभ्यर्थियों ने अलग-अलग रेल मंडल कार्यालयों से भी आरटीआई के तहत सूचना मांगी है। उत्तर पश्चिम रेल मंडल जोधपुर की ओर से अगस्त 2020 में उपलब्ध कराई गई सूचना के अनुसार कुल 16 पदों पर अभ्यर्थी ज्वाइन नहीं करने पहुंचे। अभ्यर्थियों का कहना है कि अलग-अलग रेल मंडलों में नोट ज्वाइनिंग वाले अभ्यर्थियों की संख्या अलग-अलग है।

अब तक प्रक्रिया पूरी नहीं
अभ्यर्थियों का कहना है कि भर्ती निकाले हुए रेलवे प्रशासन को दो साल से अधिक का समय हो गया है, लेकिन अब तक सभी पदों पर भर्ती की प्रक्रिया उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा पूर्ण नहीं की गई है। इस भर्ती प्रकिया में 1.5 गुना अभ्यर्थियों को पास किया गया, जिसमें से 50ः अभ्यार्थियों को प्रतीक्षा सूची में रखा गया।

विज्ञापन में यह था
सीईएन-01/2018 की विज्ञप्ति के पैरा नं-13.4 में है कि यदि मुख्य सूची का कोई अभ्यर्थी ज्वाइनिंग नहीं करता या फिर डिवीजन डिमांड करता है, तो खाली पदों की भर्ती प्रतीक्षा सूची के अभ्यर्थियों से की जायेगी। अभ्यर्थियों का कहना है कि आरआरबी अजमेर में मुख्य सूची के अभ्यर्थियों की भर्ती और ट्रेनिंग समाप्त हो चुकी है।

डिवीजन से मिली सूचनाओं और आरटीआई से मिली सूचनाओं के आधार पर यह पता चला है कि अजमेर द्वारा सम्पूर्ण भर्ती प्रकिया के बाद भी करीब 150 पद रिक्त हैं, लेकिन ना ही अजमेर बोर्ड द्वारा ना ही हैडक्वार्टर द्वारा अभी तक इस सम्बन्ध में कोई सूचना जारी की गई। जबकि इलाहबाद व अन्य रेलवे भर्ती बोर्ड ने अनफिट अभ्यर्थियों की सूची वेबसाइट पर जारी की है।

दिल्ली भी होकर आए
अभ्यर्थियोें का कहना है कि इस मामले को लेकर आरआरसीबी दिल्ली भी गए, तो वहां अभ्यर्थियों को सूचना मिली कि वहां से इस सम्बन्ध में कोई रोक नहीं है। भर्ती प्रक्रिया की सारी पावर हैडक्वार्टर और डिवीजन के हाथ में है।
फ्लैश बैक
रेलवे द्वारा वर्ष 2018 में सहायक लोको पायलट और टेक्नीशियन के पदों पर सीईएन-01ध्2018 के तहत कुल 64371 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी। आरआरबी अजमेर सहित देश भर के 21 रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा इस भर्ती प्रक्रिया को शुरू किया।

कुल 64371 पदों में से 27795 सहायक लोको पायलट के पद और 36576 टेक्नीशियन के पद हैं। इनमें से रेलवे भर्ती बोर्ड अजमेर में 3086 पदों पर भर्ती होनी थी। जिसमें 1110 सहायक लोको पायलट और 1976 टेक्नीशियन के पद पर भर्ती होनी थी।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.