खबरे BREAKING NEWS : सिंचाई पानी की मांग को लेकर किसानों ने लगाया जाम, शाम सात बजे खोला जाम, पढ़े खबर BREAKING NEWS : कोटा में पकड़ा शातिर बाइक चोरो, पलक जपकते ही उड़ा लेते थे मोटरसाईकिल, पढ़े खबर NEWS : पश्चिमी विक्षोभ का असर तापमान पर, शीतलहर चलने की संभावना, पढ़े खबर BREAKING NEWS : युवक का अपरहण कर पांच लाख की मांगी फिरौती, पुलिस की बड़ी कार्यवाई, एक बाइक के साथ दो आरोपियों को किया गिरफ्तार, पढ़े खबर BREAKING NEWS : कड़ाके की सर्दी में मासूम बच्चो को लेकर आधी रात थाने पहुंचे ग्रामीण, पढ़े खबर BREAKING NEWS : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और सांसद ज्याेतिरादित्य सिंधिया के बीच हुई मुलाकात महज 10 मिनट में हुई खत्म, पढ़े खबर OMG : चचेरा भाई ही निकला दुष्कर्मी और हत्यारा, घर में सोते समय बच्ची को उठाकर कुएं पर ले गया, दुष्कर्म किया और फिर गला दबाकर मार डाला, आरोपी गिरफ्तार, पढें कैलाश शर्मा की खबर BREAKING NEWS : रोडवेज में लोग सफर कर अपने घर ले जा रहे है कोरोना संक्रमण को, पढ़े खबर NEWS : अधूरी सडक़ निर्माण से आए दिन हो रहे बड़े हादसे, जिम्मेदार हो रहे मौन, पढ़े खबर NEWS : उज्जैन हॉकी फीडर सेन्टर हेतु खिलाड़ियों का चयन 7 दिसम्बर को, पढ़े खबर NEWS : कलेक्टर के निर्देशन में, औषधी विक्रेताओं का एक लायसेंस निरस्त और 5 लायसेंस निलम्बित, पढ़े खबर NEWS : एक संक्रमित मिलने पर घर से 100 मीटर एरिया ही बनेगा कंटेनमेंट जोन, पढ़े खबर BREAKING NEWS : पहले पत्नी पर चाकू से किया जानलेवा हमला, फिर किया खुद को घायल, पढ़े खबर BREAKING NEWS : 8 साल की चचेरी बहन से भाई ने किया रेप फिर कर दी हत्या, अपना गुनाह छुपाने के लिए शव को फेका कुंए में, पढ़े खबर SOCIAL ACTIVITY : कार्तिक पूर्णिमा पर महिला व बालिकाओं ने की गंगा माता की पूजा कर टाटियो का तिराई, पढें दशरथ नागदा की खबर 

HEALTHY DIET IN FAST: व्रत में रखें डाइट का ध्यान, रहेंगे फिट, जबलपुर के जानकारों ने बताई बेहद जरूरी बातें, पढें खबर

Image not avalible

HEALTHY DIET IN FAST: व्रत में रखें डाइट का ध्यान, रहेंगे फिट, जबलपुर के जानकारों ने बताई बेहद जरूरी बातें, पढें खबर

जबलपुर :-

जबलपुर। कोरोना काल से जूझते हुए जबलपुर के लोग भी नवरात्र पर मां भगवती की आराधना के साथ ही लोग नौ दिन का व्रत रख रहे हैं। इसमें आस्था और विश्वास के साथ शारीरिक विज्ञान का भी कनेक्शन जुड़ा है। कोविड-19 के चलते इस बार माता की भक्ति में जरूरत से ज्यादा भूखे रहना या व्रत रखना नुकसानदायक हो सकता है। डाइटिशियन के अनुसार नौ दिनों का व्रत रखते समय नौ बातों का विशेष ध्यान रखा जाए, तो माता की सेवा और भक्ति में कमी या रुकावट नहीं आएगी। साथ ही कोविड -19 संक्रमण से लडऩे में भी आपकी बॉडी वीक नहीं पड़ेगी।
 

काम का बादाम-
 

डाइटिशियन गरिमा मिश्रा के अनुसार एक सुबह की शुरुआत हेल्दी तरीके से करें जो आपके शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति भी करें और उर्जा बनाए रखें। रात को पानी में दो बादाम दो अखरोट एक अंजीर और किशमिश के कुछ दाने भिगो दें और सुबह उसे खाएं। इससे आयरन ओमेगा-3 सहित अन्य पोषक तत्व प्राप्त होंगे।

एक गिलास दूध और केले के साथ दो बादाम लेने से प्रोटीन, कैल्शियम की पूर्ति होगी। मखाने, मूंगफली, मूंगफली की चिक्की, राजगीर के लड्ड़, कुट्टू का आटा उपवास में लिया जा सकता है। इसमें प्रोटीन, मैग्नीज, कॉपर, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस आदि होते हैं।
 

पानी पीएं-

डाइटिशियन ऋचा जैन के अनुसार डिहाइड्रेशन से बचने के लिए रूक-रूक कर पानी का सेवन करते रहना चाहिए। वहीं फाइबर, मिनरल और विटामिन की पूर्ति के लिए खट्टे फलों का सेवन करते रहें। दूध, दही, मठा, पनीर का भी सेवन करें। इनमें कैल्शियम, मिनरल, विटामिन ए और बी, प्रोटीन, विटामिन बी 12 और जिंक भरपूर मात्रा में होता है। आहार में गाजर, ककड़ी, टमाटर, हरी धनिया को भी शामिल किया जा सकता है।

इन्हें चटनी के रूप में भी लिया जा सकता है। यह फाइबर मंडल का अच्छा स्रोत माना जाता है। न्यूट्रिशियन ऋचा जैन के अनुसार अत्याधिक आयल युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं करें। नारियल पानी का सेवन भी कर सकते हैं। इससे थकान कम होगी।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.