खबरे BREAKING VIDEO: ठेकेदार अक्षय गोयल से भी बड़ा है ये मामला, नीमच के अशोक राठौर का क्या ये विडियों मरने से पहले का है, सीएम शिवराज के नाम बनाया विडियों, कहां मामा प्रताड़ित कर दिया आपके दंबग भाजपा नेता और पुलिस ने, आपके इन भांजो का रखना ख्याल, विडियों जारी करने के बाद पिड़ित हुआ लापता, पुलिस में मचा हड़कम्प देखे एडिटर नवीन पाटीदार के साथ विडियों BREAKING NEWS : साइकिल से अपने खेत पर जाते समय युवक की हुई मोत, पढ़े खबर BIG BREAKING : मृतक के खेत में ही काम करता था हत्यारा, सिर्फ इतनी सी बात पर कर दी मालिक की हत्या, हुआ अंधे कत्ल का खुलासा, पढ़े खबर BREAKING NEWS : 1 दिसंबर से बदल जाएगा राजधानी से गुजरने वाली इन 8 स्पेशल ट्रेनों का समय, देखें लिस्ट, पढ़े खबर BREAKING NEWS : खेत की जमीन को लेकर किसान परिवार व प्रशासनिक अधिकारी आए आमने-सामने, पढ़े खबर NEWS : गरीबों की मदद के लिए आगे आएं हेल्प फोर्म हार्ट सामाजिक संस्था द्वारा के गर्म कपड़े एवं भोजन के पैकेट बांटे, पढ़े खबर  POLITICS BREAKING : किसान आंदोलन पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की प्रतिक्रिया, सरकार हर मांग पर विचार को तैयार, पढ़े खबर BREAKING NEWS: दिनदहाड़े चोरो ने किया हाथ साफ, मंडी से हुई 1 लाख 80 हजार की चोरी, पढ़े खबर BREAKING NEWS : दिसंबर में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, परेशानी से बचने के लिए देखें पूरी, पढ़े खबर BADI KHABAR : जाको राखे साइयां मार सके ना कोई, बरातियों से भरी बस का नीमच के मोरवन में हुआ ब्रेक फेल, और फिर जा टकराई 11 केवी के पोल से, बस में सवार सभी की धड़कने हुई तेज, मौत को देख खड़े हो गयें रोंगटे, पढें आशीष बैरागी की रिपोर्ट BIG NEWS : कोरोना काल में विदेशी निवेशकों का भरोसा बरकरार, पहली छमाही में में 15 फीसदी उछाल, पढेें खबर BIG BREAKING : कई दिग्‍गजों ने केंद्र से की यह मांग, किसानों को मिला विपक्ष का समर्थन, पढ़े खबर BADI KHABAR : किसानों के आंदोलन के मद्देनजर सिंघू और टिकरी बॉर्डर बंद, दिल्ली में अहम मार्गों पर यातायात प्रभावित, पढ़े खबर NEWS : हाइवे पर तीन अलग-अलग दुर्घटनाओं में 2 की मौत, 5 घायल, पढ़े खबर

GOOD NEWS : भारत में अब हर 100 टेस्ट में 5 से कम : देश में 7 माह बाद अब कंट्रोल में आया कोरोना, पढें खबर

Image not avalible

GOOD NEWS : भारत में अब हर 100 टेस्ट में 5 से कम : देश में 7 माह बाद अब कंट्रोल में आया कोरोना, पढें खबर

डेस्‍क :-

इंदौर। आज से ठीक 7 महीने पहले 25 मार्च को देश संपूर्ण लॉकडाउन में गया था, जो अब अनलॉक हो चुका है। इन सात महीनों में हमने बहुत कुछ नया देखा, मजदूरों का पलायन, अदृश्य खतरे का भय, कोरोना योद्धाओं की सैकड़ों कहानियां...तो दूसरी ओर परिवार के साथ लंबा वक्त बिताने का सुख और नया वर्क कल्चर।

वर्क फ्राॅम होम और करोड़ों बच्चों को ऑनलाइन पढ़ते देखा। नदियां साफ हुईं, प्रदूषण की धुंध में बरसों ढंके रहे 200 किमी दूर तक के पहाड़ शहरों से नजर आने लगे। हमने अपने 1.18 लाख लोग खोए, 70 लाख अपनों को कोरोना को हराते हुए भी देखा। ...और अब 7 महीने बाद संक्रमण की दर 5% से नीचे आ चुकी है। नए मरीज घट रहे हैं। रोजाना मौतें भी अब आधी रह गई हैं।

कुल मरीज... बढ़ने की रफ्तार घटी, अभी 78.6 लाख मरीज हैं, जो 104 दिन में दोगुने होंगे। एक महीने पहले 25 सितंबर को 60 लाख मरीज थे। तब 47 दिन में दोगुने हो रहे थे।

सक्रिय मरीज... गिरावट का ट्रेंड ऐसा ही बना रहा तो दिवाली तक 3.5 लाख से कम होंगे... 17 सितंबर को सबसे ज्यादा 10.17 लाख थे। अब 6.7 लाख हैं। सक्रिय मरीज 27 दिन में आधे रह जाएंगे।

जिन राज्यों में संक्रमण की दर ज्यादा, वहां टेस्टिंग बढ़ानी होंगी

देश में संक्रमण की दर घटी है, लेकिन कुछ राज्यों में अब भी दर ज्यादा है या लगातार बढ़ रही है। केरल इसका उदाहरण है। वहां त्योहारों में कुछ हद तक लापरवाही हुई। ऐसे राज्यों में टेस्टिंग बढ़ानी चाहिए।
- डॉ. समीरन पांडा, वैज्ञानिक, आईसीएमआर

महामारी अब तेजी से नहीं फैल रही, इससे कुछ राहत
संक्रमण की दर 5% होने का मतलब है कि महामारी तेजी से नहीं फैल रही। यही सबसे अच्छी बात है। दूसरा पहलू यह भी कि अब टेस्ट बढ़ गए हैं, इसलिए भी संक्रमण की दर कम हो सकती है।
- प्रो. के.श्रीनाथ रेड्‌डी, कोविड टास्क फोर्स

डब्ल्यूएचओ की दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र की निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने बताया- भारत में स्थिति पहले से अच्छी है। लेकिन, आगे त्योहारों और ठंड में हमें ज्यादा सतर्क होना होगा।’

देश में अब ये पूरी तरह खुल चुका
सभी तरह के बाजार, छोटी-बड़ी सभी दुकानें, होटल, रेस्त्रां, बसें, टैक्सी, बिजनेस टू बिजनेस प्रदर्शनी, रात का कर्फ्यू।

ये शर्तों के साथ खुला...
ट्रेन (सिर्फ 8.6% ), घरेलू हवाई सफर (50% ऑपरेशनल)
स्कूल-कॉलेज-यूनिवर्सिटी समेत सभी शिक्षण संस्थान।
यूपी, मप्र सहित 5 राज्यों में 15 अक्टूबर के बाद स्कूल खुले हैं। अन्य राज्यों में अभी फैसला नहीं।
मल्टीप्लेक्स-सिनेमा घर (50% क्षमता के साथ)।
लेकिन महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़, केरल, गोवा में अभी नहीं खुले हैं।
सामाजिक, अकादमिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक और राजनीतिक आयोजन अब हो रहे हैं।

ये अब भी बंद हैं...
सार्वजनिक मेला, प्रदर्शनी, अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा (सिर्फ स्पेशल चार्टर, एयरबबल उड़ानें हो रहीं।)
60 साल से ज्यादा, 10 साल से कम और गर्भवती महिलाएं जरूरी काम पर ही घर से निकल सकते हैं।

रिकवरी की रफ्तार जारी रही तो जनवरी-मार्च 2021 में जीडीपी ग्रोथ 3% तक रह सकती है |


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.