खबरे NEWS : राष्ट्रीय अनुसूचित जाति जनजाति युवा संघ नाजी नीमच म. प्र.अजाक्स जिला स्तरीय कार्यकर्ता पधारे सम्मेलन में, पढ़े खबर BIG BREAKING : पुलिसकर्मी को भारी पड़ा लड़की को परेशान करना, लड़की ने दी वरिष्ठ अधिकारियों सुचना, पुलिसकर्मी पर बैठी जांच, पढ़े खबर BADI KHABAR : भतीजे ने चाचा को उतारा मौत के घाट, सिर्फ इतनी सी बात बनी हत्या की वजह, जानने के लिए, पढें खबर NEWS : विधायक मारू की उपस्थिति में हुई रोगी कल्याण समिति की बैठक, पढ़े शब्बीर बोहरा की खबर  VIDEO NEWS : मेरा वार्ड, मेरी सरकार, VOMP की टीम पहुंची वार्ड नं.3, जाना पार्षद नरेन्द्रसोनी का रिपोर्ट कार्ड, कोई बोला नही हुआ विकास तो, किसने कहा खुद का कर लिया विकास, देखे दीपक खताबिया के साथ BREAKING NEWS : 2024 में नहीं डाला वोट तो बैंक अकाउंट से कट जाएंगे इतने रुपये, जानें पूरा मामला, पढ़े खबर BIG NEWS : पुलिस ने बड़ी कार्यवाही करते हुए, दो शातिर वाहन चोरो को किया गिरफ्तार, नशे की लत को पुरा करने केे लिए चुराते थे वाहन, पढें खबर BADI KHABAR : शादियों के लिए नई गाइडलाइन, सिर्फ 100 लोग होंगे शामिल, बैंड और DJ पर रोक, बुजुर्ग घर से देंगे आशीर्वाद, पढ़े खबर BREAKING NEWS : शहनाई बजेगी पर सड़कों पर नहीं दिखेगी बारात, जानिये कई सवालों के जवाब, पढ़े खबर BREAKING NEWS : तेज आवाज में गाना सुनने को लेकर हुई कहासुनी शराब के नशे में धुत भतीजे ने चाचा को उतारा मौत के घाट, सिर्फ इतनी सी बात बनी हत्या की वजह, पढ़े खबर SHOK SAMACHAR : नहीं रहे लक्ष्मी लाल खिमेसरा, अंतिम यात्रा मंगलवार को, पढें खबर NMH MANDI : एक क्लिक में पढें नीमच मंडी भाव, पोस्‍ता जाने महेन्‍द्र अहीर के साथ किस धान में आया उछाल, पढ़े खबर BREAKING NEWS : अब परफॉरमेंस को मिलेगी प्राथमिकता, मिशन 2023 के लिए कांग्रेस का मेगा प्लान, फिर खड़ा होगा पुराना संगठन, पढ़े खबर PUNYATITHI : शिद्दत से याद किए गए हरीश, गृह ग्राम समाधी स्थल पर अर्पित की श्रद्धांजलि, नीमच में किया स्वेच्छिक रक्तदान, पढें खबर

BADI NEWS : सुनो पुकार- देखो सरकार,क्षमता से 4 गुना ज्यादा काम करने को मजबूर अधिकारी और कर्मचारी, पढें खबर

Image not avalible

BADI NEWS : सुनो पुकार- देखो सरकार,क्षमता से 4 गुना ज्यादा काम करने को मजबूर अधिकारी और कर्मचारी, पढें खबर

डेस्क :-

जयपुर. जयपुर डेयरीइन दिनों अधिकारियों और कर्मचारियों की कमी से जूझ रही है. पिछले बरसों में डेयरी का काम तय क्षमता के मुकाबले चौगुना तक बढ़ गया है, लेकिन अधिकारियों-कर्मचारियों के पद स्वीकृत संख्या के मुकाबले आधे से भी कम रह गये हैं. पिछले कई बरसों से डेयरी में भर्ती की प्रक्रिया अटकी हुई है. अब जल्द ही उसके पूरा होने की उम्मीद है.

 की जब स्थापना हुई थी तो यहां ढाई लाख लीटर दूध की प्रोसेसिंग क्षमता का प्लांट लगाया गया था. डेयरी प्लांट की इसी क्षमता के मुकाबले यहां अधिकारियों-कर्मचारियों के पद भी स्वीकृत किये गये थे. लेकिन अब डेयरी में हालात ये बन गये हैं कि प्लांट में प्रोसेसिंग जहां तय क्षमता के मुकाबले करीब चार गुना तक बढ़ गई है वहीं अधिकारी और कर्मचारियों के पद स्वीकृत संख्या के मुकाबले आधे से भी कम रह गये हैं. करीब डेढ़ दशक पहले डेयरी प्लांट की क्षमता ढाई लाख से बढाकर पांच लाख लीटर कर दी गई थी. लेकिन अधिकारियों और कर्मचारियों के पदों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई. डेयरी के प्लांट में अब करीब 10 लाख लीटर दूध की प्रोसेसिंग रोज होती है. लेकिन अधिकारी-कर्मचारी इसके मुकाबले बेहद कम हैं.

डेयरी में करीब 700 कर्मचारी ठेके पर काम रहे हैं-

प्लांट की ढाई लाख लीटर की क्षमता के लिहाज से डेयरी में कुल 488 पद स्वीकृत किए गये थे. एक ओर प्लांट की क्षमता बढ़ती गई दूसरी ओर कर्मचारी सेवानिवृत्त होते रहे. अब डेयरी में नियमित कार्मिकों की संख्या 250 से भी कम है. लम्बे समय से भर्ती नहीं होने के चलते जयपुर डेयरी सेवानिवृत्त और ठेका कर्मचारियों के भरोसे चल रही है. डेयरी में करीब 700 कर्मचारी ठेके पर काम रहे हैं और डेयरी प्लांट लगभग पूरी तरह इन्हीं के हवाले है. डेयरी में प्रबंधन से लेकर अकाउंट, सेल्स, मैकेनिक और यहां तक की ऑपरेटर के पद भी खाली पड़े हैं. इसके चलते हर तरह का कामकाज प्रभावित हो रहा है. प्लांट में दुर्घटनायें होने का अंदेशा भी बढ़ रहा है.

अगले 2-3 महीने में भर्ती की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी-

डेयरी का 10 लाख लीटर की क्षमता वाला नया प्लांट भी अब प्रोसेसिंग में आ चुका है लेकिन इसे चलाने के लिए पर्याप्त संख्या में अधिकारी-कर्मचारी नहीं हैं. डेयरी में भर्तियां निकले करीब 3 साल से ज्यादा का समय हो गया है लेकिन बार-बार अवरोधों के चलते ये पूरी नहीं हो पाई है. अब सहकारी भर्ती बोर्ड को भर्ती की अभ्यर्थना भेजी जा गई है. उम्मीद है कि अगले 2-3 महीने में भर्ती की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. लेकिन ये भर्ती अगर पूरी होती भी है तो भी डेयरी को जरुरत के अनुपात में कार्मिक नहीं मिल पायेंगे.

नये प्लांट के लिये 350 पदों की मांग थी-

दरअसल डेयरी ने नये प्लांट के लिये 350 पदों की मांग की थी जबकि इसके मुकाबले 125 पद ही स्वीकृत किये गये हैं. वहीं कालाडेरा पशु आहार प्लांट के लिये मांगे गये 50 पदों के मुकाबले भी 25 पद ही स्वीकृत किये गये हैं. इसी तरह डेयरी के चालू प्लांट में रिक्त पदों के मुकाबले केवल 24 पद स्वीकृत किये गये हैं जो काफी कम हैं. अभी डेयरी ठेकाकर्मियों के साथ ही अतिरिक्त कार्यभार के भरोसे चल रही है. एक-एक अधिकारी-कर्मचारी पर 3 से 4 लोगों का काम है. वहीं सेवानिवृत्तों को भी फिर से काम पर रखकर काम चलाया जा रहा है.


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.