खबरे GOLD & SILVER RATE: यहा क्लिक करेगें तो जानेगें प्रदेश सहित नीमच सर्राफा भाव, मुकेश पार्टनर के साथ BREAKING VIDEO: ठेकेदार अक्षय गोयल से भी बड़ा है ये मामला, नीमच के अशोक राठौर का क्या ये विडियों मरने से पहले का है, सीएम शिवराज के नाम बनाया विडियों, कहां मामा प्रताड़ित कर दिया आपके दंबग भाजपा नेता और पुलिस ने, आपके इन भांजो का रखना ख्याल, विडियों जारी करने के बाद पिड़ित हुआ लापता, पुलिस में मचा हड़कम्प देखे एडिटर नवीन पाटीदार के साथ विडियों BREAKING NEWS : साइकिल से अपने खेत पर जाते समय युवक की हुई मोत, पढ़े खबर BIG BREAKING : मृतक के खेत में ही काम करता था हत्यारा, सिर्फ इतनी सी बात पर कर दी मालिक की हत्या, हुआ अंधे कत्ल का खुलासा, पढ़े खबर BREAKING NEWS : 1 दिसंबर से बदल जाएगा राजधानी से गुजरने वाली इन 8 स्पेशल ट्रेनों का समय, देखें लिस्ट, पढ़े खबर BREAKING NEWS : खेत की जमीन को लेकर किसान परिवार व प्रशासनिक अधिकारी आए आमने-सामने, पढ़े खबर NEWS : गरीबों की मदद के लिए आगे आएं हेल्प फोर्म हार्ट सामाजिक संस्था द्वारा के गर्म कपड़े एवं भोजन के पैकेट बांटे, पढ़े खबर  POLITICS BREAKING : किसान आंदोलन पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की प्रतिक्रिया, सरकार हर मांग पर विचार को तैयार, पढ़े खबर BREAKING NEWS: दिनदहाड़े चोरो ने किया हाथ साफ, मंडी से हुई 1 लाख 80 हजार की चोरी, पढ़े खबर BREAKING NEWS : दिसंबर में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, परेशानी से बचने के लिए देखें पूरी, पढ़े खबर BADI KHABAR : जाको राखे साइयां मार सके ना कोई, बरातियों से भरी बस का नीमच के मोरवन में हुआ ब्रेक फेल, और फिर जा टकराई 11 केवी के पोल से, बस में सवार सभी की धड़कने हुई तेज, मौत को देख खड़े हो गयें रोंगटे, पढें आशीष बैरागी की रिपोर्ट BIG NEWS : कोरोना काल में विदेशी निवेशकों का भरोसा बरकरार, पहली छमाही में में 15 फीसदी उछाल, पढेें खबर BIG BREAKING : कई दिग्‍गजों ने केंद्र से की यह मांग, किसानों को मिला विपक्ष का समर्थन, पढ़े खबर BADI KHABAR : किसानों के आंदोलन के मद्देनजर सिंघू और टिकरी बॉर्डर बंद, दिल्ली में अहम मार्गों पर यातायात प्रभावित, पढ़े खबर

BIG NEWS: आपने हर ईएमआई वक्त पर चुकाई, तब भी फायदा: पढ़ें ब्याज पर ब्याज माफी से जुड़े 10 सवालों के जवाब, पढें खबर

Image not avalible

BIG NEWS: आपने हर ईएमआई वक्त पर चुकाई, तब भी फायदा: पढ़ें ब्याज पर ब्याज माफी से जुड़े 10 सवालों के जवाब, पढें खबर

डेस्‍क :-

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में ब्याज पर ब्याज की माफी को लेकर जो केस चल रहा है, उसमें भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों के लिए आदेश जारी किया है। इसमें उन लोगों को भी ब्याज पर ब्याज की माफी मिलेगी, जिन्होंने मोरेटोरियम के दौरान यानी इस साल मार्च से अगस्त तक समय पर ईएमआई चुकाई है। भारतीय रिजर्व बैंक के आदेश पर बैंकों को ब्याज पर ब्याज माफी के बारे में सर्कुलर जारी करना होगा। यह ब्याज पर ब्याज माफी 2 करोड़ रुपए तक के लोन पर लागू होगी। यदि आपने समय पर ईएमआई चुकाई है तो आपको यह फायदा कैशबैक के तौर पर मिलेगा। जानते हैं कि यह फायदा किसे और कैसे मिलेगा?

1. यह ब्याज पर ब्याज का केस क्या है?

दरअसल, कोरोना लॉकडाउन की वजह से सरकार ने रिजर्व बैंक को कहकर सभी तरह के लोन पर एक मार्च से 31 अगस्त तक मोरेटोरियम दिया था। यह छूट दी थी कि मोरेटोरियम पीरियड में ईएमआई नहीं चुकाएंगे तो भी किसी को डिफॉल्टर घोषित नहीं किया जाएगा। फिर सवाल उठा कि यदि ईएमआई नहीं चुकाई तो उस पीरियड का ब्याज प्रिंसिपल अमाउंट यानी मूलधन में जुड़ेगा। फिर उस ब्याज पर भी ब्याज लगेगा। यह गलत है। ऐसा नहीं होना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट में इसी ब्याज पर ब्याज को लेकर पिटीशन दाखिल हुई है।

2. अब ब्याज पर ब्याज को माफ करने की यह स्कीम क्या है?

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में बताया कि ब्याज पर ब्याज में छूट दी जाएगी। इसी को आगे बढ़ाते हुए रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को आदेश दिया है कि मोरेटोरियम पीरियड में ब्याज पर ब्याज न वसूला जाए।

3. मार्च से अगस्त तक EMI नहीं चुकाई है तो क्या होगा?

सरकार ने कोरोना लॉकडाउन की दिक्कतों को देखते हुए राहत दी है, लेकिन ईएमआई माफ नहीं की है। ईएमआई का पेमेंट तो करना ही होगा। इससे आपके लोन का रीपेमेंट शेड्यूल नए सिरे से तय होगा और हो सकता है कि आपको पहले से तय ईएमआई के मुकाबले ज्यादा रकम चुकानी पड़े। फायदा सिर्फ इतना है कि आपको मोरेटोरियम पीरियड में ब्याज पर ब्याज नहीं लगेगा।

4. क्या यह स्कीम सभी तरह के लोन पर लागू होगी?

नहीं। यह स्कीम उस लोन पर लागू होगी, जो 2 करोड़ रुपए से कम के हैं। आपका लोन ऑटो, एजुकेशन, होम, कंज्यूमर ड्यूरेबल, पर्सनल, क्रेडिट कार्ड और MSME का होना चाहिए। इन्हीं लोन पर ब्याज पर ब्याज की छूट मिलेगी।

5. अगर आपने वक्त पर EMI चुकाई है तो क्या होगा?

फायदा तो तब भी मिलेगा। इसे एक्स-ग्रेशिया कहा जाएगा। आपने ईएमआई वक्त पर चुकाई है तो आपको ब्याज पर ब्याज (कम्पाउंड इंटरेस्ट) और साधारण ब्याज (नॉर्मल इंटरेस्ट) के बीच का जो अंतर है, वह कैशबैक के तौर पर मिलेगा। एक्स-ग्रेशिया का मतलब यह है कि सरकार अपनी मर्जी से आपको यह रकम दे रही है। इसे आपको लौटाना नहीं है, यह एक तरह से सरकार का गिफ्ट है।

6. हमें किस लोन पर कितना फायदा मिलेगा?

यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आपका लोन क्या है? आपके लोन पर ब्याज दर क्या लग रही है? आपने वह लोन कहां से लिया है? सरल शब्दों में ब्याज पर ब्याज के तौर पर जो कैशबैक मिल रहा है, वह आपके लोन पर बैंकों की ओर से वसूली जाने वाली ब्याज दर पर निर्भर करेगा।

7. फिर भी लोन पर फायदे को कैसे समझ सकते हैं?

मान लीजिए, आपने एक करोड़ रुपए का होम लोन लिया है और आप इस पर 8% सालाना की दर से ब्याज चुका रहे हैं। इस हिसाब से छह महीने में कुल ब्याज बनता है चार लाख रुपए। ब्याज पर ब्याज का अमाउंट बनता है- 16,269 रुपए। नई स्कीम के तहत यह 16,269 रुपए की राशि ही आपको कैशबैक के तौर पर मिलेगी। यह पैसा आपके अकाउंट में 5 नवंबर 2020 तक आ जाएगा।

8. क्या एक्स-ग्रेशिया पर कोई टैक्स लगेगा?

हां। अगर आपके खाते में ऐसी कोई रकम आती है तो इसे इनकम माना जाएगा और इस पर टैक्स यानी TDS लगेगा। यह अगले साल आपको भरना होगा।

9. क्या सभी तरह के लोन पर ब्याज पर ब्याज का लाभ मिलेगा?

नहीं। यह फायदा आपको तभी मिलेगा जब आपने यह लोन किसी बैंक, NBFC या हाउसिंग फाइनेंस कंपनी से लिया हो। यदि आपने किसी साहूकार से लोन लिया है तो उस पर आपको कोई राहत नहीं मिलने वाली।

10. इस छूट के लिए कहां अप्लाय करना होगा?

इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है। आपने जिससे लोन लिया है, वह ही आपके अकाउंट में इस अमाउंट को एडजस्ट कर देगा। बैंकों में कॉर्पोरेट सेंटर से सेंट्रलाइज्ड कैल्कुलेशन के बाद सभी खातों में पैसा जमा कर दिया जाएगा।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.