खबरे NEWS: कीर समाज की जिला कार्यकारिणी गठित, जिलाध्‍यक्ष नंदलाल कीर एवं युवा महासभा जिलाध्‍यक्ष रामकृष्ण नियुक्‍त, पढें खबर BIG NEWS: खाद्य अधिकारी संजीव मिश्रा पहुंचे सब्‍जी विक्रेताओं के पास, आवश्‍यक निर्देशों के साथ दी समझाईश, पढें खबर BIG NEWS: सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सिंगोली में अहिंसा सेवा प्रकल्प समिति की बैठक संपन्न, कार्डिक यूनिट स्थापित करने पर हुई चर्चा, पढें खबर BIG NEWS: पल्‍स पोलियों अभियान, नगर के 70 प्रतिशत से ज्‍यादा नौनिहालों को पिलाई 2 बूंद जिंदगी की, पढें मेहबूब मेव की खबर BIG NEWS: उपनगर बघाना से धनेरियाकलां का मुख्‍य मार्ग अतिक्रमण की चपेट में, प्रशासनिक जानकर भी अंजान, पढें बालमुकंद नागर की खबर WOW: बेटी ने किया अपने माता-पिता के साथ गांव का नाम रोशन, सीए फाइनल परीक्षा में मारी बाजी, पढें आशिष बैरागी की खबर NEWS: आज अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत की पहल, जन जागरूकता के लिए चलाया हस्ताक्षर अभियान, पढें खबर NEWS: नगर में धुमधाम से मनाई गई जगगुरु रामानंदाचार्य की जयंती, समाजजनों ने निकाली भव्‍य शोभायात्रा, पढें संदीप बाफना की खबर NEWS: नपाध्‍यक्ष राकेश जैन के 5 साल बेमीसाल, नमों ग्रुप ने किया पुष्‍पाहार पहनाकर स्‍वागत और सम्‍मान, पढें खबर BIG REPORT: CAA के समर्थन में BJP ने निकाली रैली, महिला कलेक्टर ने कार्यकताओं को पिटा, पढें खबर BIG REPORT: 10 दिन से लापता लड़की का मिला कंकाल, पुलिस ने प्रेमी को किया गिरफ्तार, पढें खबर BIG REPORT: मध्यप्रदेश में भाजपा के बडे़ नेता का दावा, जल्दी मिलेगी BREAKING NEWS, पढें खबर BIG NEWS: शनिदेव अपने स्वग्रही राशि में आ रहे, मौनी अमावस्‍या पर करे ये उपाय, होगा लाभ ही लाभ, पढें खबर

HEALTH:इयर बड का इस्तेमाल करने से पहले जान लें जरूरी बातें

Image not avalible

HEALTH:इयर बड का इस्तेमाल करने से पहले जान लें जरूरी बातें

VOMP डेस्‍क :-

हैल्थ:धुल मिट्टी या नहाते समय साबुन कानों में जम जाता है। इसको साफ करने के लिए कुछ लोग इयर बड का सहारा लेते हैं। लोग समझते हैं कि इससे कानों की सफाई अच्छे तरीके से हो जाएगी लेकिन हम आपको बता दें कि ऐसा करने से आपको नुकसान हो सकता है। आप भी अपने कानों के साथ अलग ऐसा ही कुछ कर रहे हैं तो यह बहुत गलत तरीका है। आइए जानें क्या-क्या हो सकते हैं इसके नुकसान

1. इयर बड से कान साफ करने से मैल बाहक निकलने की बजाय अंदर चली जाती है। जिससे कानों के नाजुक पर्दे को नुकसान पहुंच सकता है। इससे सुनने में भी परेशानी हो सकती है।

2.  इयर बड के ऊपर रूई लगी होती है जो कान साफ करने से अंदर भी रह सकती हैं। नहाते इस रूई में पानी जमा होता रहता है। जिसमें धीरे-धीरे फंगस पनपने लगती है। जिससे कान को नुकसान पहुंच सकता है। 

3. इयर बड को रोजाना इस्तेमाल से कान के अंदर की स्किन भी छिल सकती है। इससे कानों की सुनने की क्षमता पर भी असर पड़ता है। 

4. कान के अंदर चिकनाहट कान के पर्दें तक किसी भी तरह की मैल पहुंचने नहीं देती। जब इयर बड से कान साफ करते हैं तो यह चिकनाई भी साफ हो जाती है। जिससे धुल मिट्टी जल्दी कानों के अंदर तक पहुंच जाती है। 

5.कान के अंदर पर्दे का अंदाजा लगाना मुश्किल होता है। अलग गलती से कान के ज्यादा अंदर तक बड चला जाए तो नुकसान हो सकता है। 

6. गंदी इयर बड के इस्तेमाल से कानों के अंदर संक्रमण भी हो सकता है। 


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.