खबरे BIG NEWS : ड्रग्स के खिलाफ अभियान प्रहार, मुंबई बमकांड गुलशन कुमार हत्याकांड के आरोपी चढ़े पुलिस के हत्थे, 70 करोड़ के ड्रग्स मामले में गिरफ्तार, पढें खबर BIG NEWS : उज्जैन में भीषण हादसा, मचा हडकंप, रेलिंग तोड़ नदी में गिरी कार, दो की मौत, एक लापता, पढें खबर BADI KHABAR : प्रदेश में कौन होगा अगले मुख्यमंत्री का चेहेरा, भाजपा प्रभारी ने सीएम के संभावित दावेदारों को लेकर किया ये बड़ा खुलासा, पढें खबर BIG NEWS : सनसनीखेज मामला आया सामने, गुंडो ने महिला एडवोकेट को रोककर मुँह पर तेजाब फेंकने और परिवार को जान से मारने कि दि धमकी,पढें खबर GOOD NEWS : आयुष्मान योजना के तहत सुपर स्पेशलिटी नर्सिंग होम में होगा मुफ्त उपचार, नीमच के 4 अस्पताल चिन्हित, पढें खबर BADI KHABAR : राष्ट्रीय बालिका दिवस पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज करेंगे पंख अभियान की शुरुआत, जाने अभियान का उद्देश्य, पढें खबर NEWS : नगर परिषद की अनदेखी से स्वच्छता अभियान की उड़ रही धज्जियां, आम रास्तो पर लगे हुए है मटेरियल ढेर, पढ़े दशरथ नागदा की खबर BIG NEWS : कोरोना के बाद फिर बढ़ी बस संचालको कि चिंता, प्रदेश में थम सकते हैं बसों के पहिए, ये है बड़ा कारण NEWS : बालिकाओं एवं महिलाओं के सम्मान में वर्षा मालवीय ने किए यह कार्य, जिलाधीश ने किया सम्मानित, पढ़े मोहन नागदा की खबर BIG NEWS : पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रिकॉर्ड वृद्धि, बढ़ती कीमतों पर कांग्रेस ने भाजपा पर बोला हमला, पढें खबर NEWS : सुवासरा में राष्ट्रीय बालिका दिवस का किया आयोजन, इन प्रतियोगिताओ का भी हुआ आयोजन, पढ़े रवि पोरवाल की खबर NEWS : बनी गांव में हो रहा भागवत ज्ञान गंगा का आयोजन, कथा के भजनों पर लोग हुए मंत्रमग्ध, पढ़े बद्रीलाल गुर्जर की खबर GOOD NEWS : इस कंपनी ने बनायाा आटा और गुड़ से चाय कप,उपयोग के बाद गायों को खिलाएं, पढें खबर BADI KHABAR : ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियम में हुआ बड़ा बदलाव, जाने पूरी प्रक्रिया, पढें खबर NEWS : पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने दिया बयान, 50 हजार किसान मध्यप्रदेश से दिल्ली करेंगे कूच, पढें खबर

CHUNAV : भोपाल के वरिष्ठ अधिवक्ता विजय चौधरी बने 18वें अध्यक्ष, सर्वसम्मति से हुआ चुनाव, पढ़े खबर

Image not avalible

CHUNAV : भोपाल के वरिष्ठ अधिवक्ता विजय चौधरी बने 18वें अध्यक्ष, सर्वसम्मति से हुआ चुनाव, पढ़े खबर

डेस्‍क :-

जबलपुर। मप्र हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के 25 निर्वाचित सदस्यों ने शनिवार को सर्वसम्मति से वरिष्ठ अधिवक्ता विजय चौधरी को अध्यक्ष चुन लिया। भोपाल बार एसोसिएशन के वर्तमान अध्यक्ष विजय चौधरी कांग्रेस विधि प्रकोष्ठ के 10 वर्षों तक अध्यक्ष रह चुके हैं। अध्यक्ष का कार्यकाल वैसे तो पांच वर्षों की होती है, पर विजय चौधरी इस पद पर एक सितम्बर 2021 तक रहेंगे। इसके बाद अगला अध्यक्ष चुना जाएगा। निर्वाचन के दौरान वरिष्ठ अधिवक्ता रामेश्वर नीखरा भी मौजूद रहे।

एडीजे से हैं रिटायर
नवनिर्वाचित अध्यक्ष विजय चौधरी ने बताया कि उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष, कार्यकारिणी और कमेटियों का चयन 19 दिसंबर को होगा। 70 वर्षीय चौधरी एडीजे से रिटायर होने के बाद भोपाल में प्रैक्टिस कर रहे हैं। भोपाल जिला बार एसोसिएशन अध्यक्ष का भी उनका कार्यकाल तीन अप्रैल 2021 तक है। विजय चौधरी ने कहा कि वकीलों की समस्याओं के लिए सीएम और चीफ जस्टिस से मुलाकात करेंगे। बार काउंसलिंग प्रदेश के सभी अधिवक्ताओं की कोरोना संक्रमण के बीच आर्थिक स्थिति देखते हुए जल्द ही पांच से सात करोड़ रुपए जारी करेगा। एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट पर केंद्र सरकार से जल्द संशोधन कराने का प्रयास करेंगे।

स्टेट बार सभाकक्ष में पूरी हुई निर्वाचन प्रक्रिया
हाईकोर्ट परिसर स्थित स्टेट बार सभाकक्ष में स्टेट बार कौंसिल के सभी 25 निर्वाचित सदस्यों ने चुनाव प्रक्रिया में शामिल हुए। अध्यक्ष पद के लिए वरिष्ठ अधिवक्ता विजय चौधरी के नाम का प्रस्ताव रखा गया। सभी ने सहमति प्रदान कर दी। भोपाल से निर्विरोध निर्वाचित होने वाले विजय चौधरी पहले अध्यक्ष हैं।

ये है चुनाव की प्रक्रिया
बार कौंसिल के अध्यक्ष के लिए 25 में से 13 सदस्यों का समर्थन आवश्यक होता है। 16 सितंबर को 25 सदस्यीय स्टेट बार कौंसिल के चुनाव परिणाम घोषित कर दिए गए थे। इस बार जबलपुर से सर्वाधिक आठ सदस्य निर्वाचित हुए हैं, जबकि ग्वालियर और इंदौर से चार-चार, भोपाल-सागर व रीवा से दो-दो, उज्जैन-शहडोल व गाडरवारा से एक-एक सदस्य निर्वाचित हुए हैं।

इस तरह चुने गए थे सदस्य
मतगणना में प्रथम वरीयता के निर्धारित कट ऑफ से अधिक वोट पाने वाले प्रत्याशी स्वयं चयनित होते हैं, जबकि कट ऑफ से कम प्रथम वरीयता के वोट पाने वाले अंतिम क्रमांक से एक-एक कर विलोपित होते हैं। विलोपित होने वाले प्रत्याशियों के प्रथम वरीयता के वोट उसके पूर्व के क्रमांक वाले प्रत्याशी को स्थानांतरित कर दिए जाते हैं। प्रथम वरीयता का कट ऑफ वोट पाने के बाद उसके द्वितीय, तृतीय, चतुर्थ के क्रम में सभी 25 वरीयता के वोट निश्चित प्रतिशत के साथ गिने जाते हैं। कट ऑफ पूरा करने वाले प्रत्याशी 25 से अधिक होने की दशा में उनके द्वितीय फिर तृतीय इस प्रकार वरीयता के घटते क्रम में मिले वोटों से उनका चयन होता है। ये सदस्य फिर अध्यक्ष चुनते हैं।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NETWORK PVT LTD 2020. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.