खबरे WOW: वरिष्ठ पत्रकार मुस्तफा हुसैन ने कायम की सामाजिक समरसता की मिसाल, राम मंदिर निर्माण में किया निधि समर्पण, पढें खबर BIG BREAKING : गांधी सागर अभ्यारण में मरा पड़ा मिला तेंदुआ, इलाके में फैली सनसनी, वनविभाग ने पीएम करवा कर किया अंतिम संस्कार, पढें रशीद खान की रिपोर्ट BIG NEWS : गणतंत्र दिवस पर शहीदों के सम्मान में हुआ 61 यूनिट रक्तदान, पढ़े ब्यूरो चीफ संजय खाबिया की खबर BIG NEWS : बाबा खाटू श्याम की भव्य भजन संध्या कल पालसोड़ा में, सजेगा भव्य दरबार, विख्यात कलाकार देंगे प्रस्तुति, पढ़े खबर  BADI KHABAR : नगरीय निकाय चुनाव में जलसंकट मुद्दा उम्मीदवारों के गले में सवालों की फांस बनने वाला होगा साबित, पढें खबर NEWS : इनरव्हील क्लब नीमच द्वारा गणतंत्र दिवस बहुत ही हर्षोल्लास से मनाया गया, पढ़े बद्रीलाल गुर्जर की खबर   SHOK SAMACHAR : नहीं रही पुष्पा देवी सोड़ानी, परिवार में शोक की लहर, उठावना कल, पढ़े खबर  NEWS : लाख प्रयासों के बाद भी स्वच्छता में नंबर एक नहीं आ पा रहा प्रदेश का यह शहर, जाने कारण, पढें खबर BIG BREAKING : दिल्ली हिंसा के बाद किसान आंदोलन में पडी फूट, दो संगठनों ने आंदोलन ख़त्म करने का किया ऐलान, पढें खबर BIG NEWS : पीडित परिवार को आठ लाख रूपये की आर्थिक सहायता स्‍वीकृत, पढ़े शब्बीर बोहरा की खबर  BIG NEWS : सात दिवस श्री मदभागवत के आयोजन समस्त ग्रावासियों के सहयोग से बालाजी गोशाला बर्डिया जागीर  मे सम्पन्न हुई, पढ़े शब्बीर बोहरा की खबर  BIG NEWS : महाकाल मंदिर के मुख्य पुजारी, अमिताभ बच्चन की जान बचाने से लेकर, कोरोना को भगाने तक कर चुके हैं हवन पूजन के कार्यक्रम, पढें खबर BADI KHABAR : मां के पीछे छत पर गए थे 5 साल की मासूम को लेकर भाई-बहन, बच्ची की तीसरी मंजिल से गिरने से मौत, पढें खबर BIG NEWS : दिल्ली के बाद उज्जैन में लगे देश विरोधी नारे, पाकिस्तान जिंदाबाद और कश्मीर लेकर रहेंगे, चार हिरासत में चार फरार, पढें खबर MANDI : एक क्लिक में पढें कृषि उपज मंडी छोटीसादड़ी के भाव, जाने किस धान में आया उछाल और किसके गिरे दाम, पढें कैलाश शर्मा की खबर

NEWS : एक संक्रमित मिलने पर घर से 100 मीटर एरिया ही बनेगा कंटेनमेंट जोन, पढ़े खबर

Image not avalible

NEWS : एक संक्रमित मिलने पर घर से 100 मीटर एरिया ही बनेगा कंटेनमेंट जोन, पढ़े खबर

जयपुर :-

राजस्थान में तेजी से बढ़ते कोरोना केसों को देखते हुए सरकार ने फिर से सख्ती बरतना शुरु कर दिया है। इस बीच रविवार देर रात को गृह विभाग ने कोरोना महामारी को लेकर नई गाइड लाइन जारी की। इसमें सबसे अहम बात थी कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए कन्टेनमेंट जोन में 31 दिसंबर तक सख्त लॉकडाउन लगाया जाएगा।

इसके लिए राज्य सरकार ने सभी जिला कलेक्टर्स को फ्री हैंड दे दिया है कि वे माइक्रो लेवल पर जानकारी जुटाकर कन्टेनमेंट एरिया चिन्हित कर लॉकडाउन करें। इसके बाद आमजन में लॉकडाउन को लेकर फिर से संशय पैदा हो गया कि क्या पहले जैसा ही लॉकडाउन होगा। इसमें क्या पाबंदी होगी। कंटेनमेंट जोन कौनसा होगा।

जयपुर के कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा से बातचीत की।

पहला सवाल: कंटेनमेंट जोन का दायरा क्या होगा

जवाब: कंटेनमेंट जोन का दायरा निश्चित नहीं है। किसी इलाके में कोरोना का एक पॉजिटिव केस आता है तो शहरी क्षेत्र में उस कॉलोनी, मोहल्ले या वार्ड की सीमा के अंदर कम से कम 100 मीटर में कंटेनमेंट घोषित किया जा सकता है। यह सीमा उस मकान से होगी। जहां कोरोना का मरीज और उसका परिवार रहता है। एक कॉलोनी में अलग अलग जगहों पर आठ से दस केस आने या फिर कई घरों में कोरोना संक्रमित केस मिलने पर उस जगह को हॉटस्पॉट घोषित होने पर 500 मीटर से एक किलोमीटर के दायरे को कंटेनमेंट घोषित किया जा सकता है।

सवाल: कंटेनमेंट जोन में सख्ती के दौरान क्या-क्या पाबंदियां रहेंगी

जवाब: कन्टेनमेंट जोन में चिकित्सा, आवश्यक वस्तुओं और आपात परिस्थिति में ही बाहर निकलने की छूट मिलेगी। इसके लिए वहां निगरानी ड्यूटी में मौजूद पुलिसकर्मियों या पुलिस थाने से परमिशन लेनी होगी। कंटेनमेंट जोन के अन्दर और बाहर व्यक्तियों का आवागमन चिकित्सा, आपात स्थिति, आवश्यक वस्तुओं (दूध, राशन, खाना) और आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति के अलावा नहीं होगा। आपात परिस्थितियों को छोड़कर बाहरी व्यक्ति का प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

सवाल: कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन कितने दिन का रहेगा

जवाब: कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन कम से कम 7 दिन और अधिकतम 14 दिन का होगा। जब तक कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति की रिपोर्ट नेगेटिव नहीं आती है और उसकी क्वारेंटाइन अवधि पूरी नहीं होगी। तब लॉकडाउन में लगी पाबंदी उस जोन में जारी रहेगी। पुलिसकर्मी निगरानी रखेंगे। मेडिकल टीम वहां फोन कर और दौरा कर जानकारी जुटाएंगी। मरीज का क्वारेंटाइन खत्म होने पर पुलिस स्वास्थ्य विभाग को सूचना देगी। तब मेडिकल टीम उस मरीज और परिजनों की सैंपल लेंगी।

सवाल: कंटेनमेंट जोन में एक ही व्यक्ति के पॉजिटिव आने पर क्या होगा

जवाब: माना किसी कॉलोनी, मोहल्ले या बस्ती में एक ही व्यक्ति पॉजिटिव आता है तो उसे भी सख्त हिदायत देकर पाबंद किया जा सकता है कि घर में रहने वाला मरीज और उसके परिजन क्वारेंटाइन अवधि में घर से बाहर नहीं निकलेंगे। उनके घर के बाहर स्टीकर चस्पा किया जाएगा। आवश्यकता होने पर पुलिसकर्मी भी निगरानी के लिए बैठाए जाएंगे।

सवाल: कंटेनमेंट जोन में ट्रेसिंग कैसे होगी

जवाब: ऐसे व्यक्ति जो कोविड पॉजिटिव पाये गये हैं, उनके संपर्क में आने वाले सभी लोगों की मेडिकल टीम और पुलिस की संयुक्त टीम सूची बनाएगी। इसके बाद उनकी ट्रैकिंग, पहचान की जाएगी। फिर उन्हें 14 दिनों के लिए क्वारेंटाइन किया जायेगा। कोविड पोजिटिव पाये गये व्यक्ति के संपर्क में आने वाले सभी लोगों में से कम-से-कम 80 प्रतिशत की 72 घंटे में पहचान आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। नियमों का उल्लंघन करने पर महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।

सवाल: कंटेनमेंट जोन को लेकर क्या दिक्कतें आएंगी

जवाब: पहले जयपुर में केस कम आ रहे थे तो कंटेनमेंट जोन में कर्फ्यू की पालना अच्छे से होती थी। पुलिस, मेडिकल टीम, सर्वे कर्मचारी की टीम काफी थी। लेकिन अब जयपुर में रोजाना करीब 50 जगहों पर 600 केस रोजाना आ रहे है। इस बीच पुलिस, प्रशासन और मेडिकल टीमों में ड्यूटी देने वाले भी काफी अधिकारी कर्मचारी खुद कोरोना संक्रमित हो चुके है। ऐसे में स्टाफ की कमी आ सकती है। इसलिए लोगों से अपील है कि कोरोना पॉजिटिव आने पर वे खुद एक सभ्य नागरिक होकर जागरुक बनें और कन्टेंनमेंट जोन में लॉकडाउन के नियमों की पालना कर प्रशासन को सहयोग करें।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NETWORK PVT LTD 2020. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.