खबरे BADI KHABAR : मंत्री डंग रविवार को नूतन स्कूल से करेगें पंख अभियान का शुभांरभ, राष्ट्रिय बालिका दिवस  का भी होगा आयोजन, पढ़े रवि पोरवाल की खबर  NEWS : एक शाम की श्याम बाबा के नाम, नीमच व नागदा के प्रसिद्व गायक भेरूजी मस्ताना, जय यादव व योगेश प्रशांत करेंगे भव्य भजन संध्या, पढ़े दिनेश वीरवाल की खबर BIG NEWS : जिला पंचायत सीईओ आशीष सांगवान ने किया गौशालाओं का निरीक्षण, पढ़े बद्रीलाल गुर्जर की खबर  NEWS : महिला सम्मान अभियान के अंतर्गत  रामपुरा के ग्राम मजिरिया में कार्यक्रम संपन्न, पढ़े रवि पोरवाल की खबर  BIG NEWS : जगदीश राठौर बने नमो नमो मोर्चा भारत के प्रदेश मीडिया प्रभारी, नियुक्ति पर इन्होने दी बधाईया, पढ़े खबर NEWS : अज्ञात युवक ने लगाया  किराना दुकानदार को छ हजार रूपए की सिगरेट का चुना, पढ़े बद्रीलाल गुर्जर की खबर  BIG NEWS : पुलिस कि बडी कार्यवाही, एक किलो अफिम के साथ दो तस्करो को किया गिरफ्तार, पढें खबर NEWS : गिनीज वर्ल्ड बुक में नाम दर्ज कराने वाले संजय मुकाती को मिला प्रमाण पत्र, गांव में छाई ख़ुशी की लहर, पढ़े जय गुप्‍ता की खबर BIG NEWS : छोटी उम्र में आरएएस बनी पिंकी, कभी थी महिलाओं कि प्रेरणा स्त्रोत, कैसे बनी नायिका से खलनायिका, पढें खबर NEWS : सुभाष सेना ने मनाया सुभाष चंद्र बोस का जन्मदिन, आयोजित कार्यक्रम में बोले ये बोल, पढ़े खबर BADI KHABAR : घटना से गांव में मचा हड़कंप, मकान की दीवार गिरने से भाई-बहन की मौत, परिवार के तीन सदस्य भी घायल, पढें खबर BADE KHABAR : अलग विंध्य प्रदेश को लेकर गर्माया मुद्दा, एक विधायक के बाद अब भाजपा के दूसरे विधायक ने भी किया समर्थन, बडे आंदोलन किया ऐलान, पढें खबर BIG NEWS : मोरवन में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जन्म जयंती मनाई गई, लगे जय हिंद जय भारत के नारे, पढ़े आसिष बैरागी की खबर  BADI KHABAR : हिन्दुस्तान जिंक के ऊंची उड़ान से  इंजीनियर बनने का सपना पूरा कर रही ग्रामीण प्रतिभाएं, पढ़े  पढ़े ब्यूरो चीफ संजय खाबिया की खबर  BIG NEWS : ऑटो और ट्रक की हुई भिड़ंत, एक महिला की मौत, आधा दर्जन से ज्यादा लोग हुए घायल, पढ़े ब्यूरो चीफ संजय खाबिया की खबर

OMG : जहरीली शराब से अब तक हो चुकी है इतनी मौतें, पुलिस ने जताई इस केमिकल की आशंका, पढ़े खबर

Image not avalible

OMG : जहरीली शराब से अब तक हो चुकी है इतनी मौतें, पुलिस ने जताई इस केमिकल की आशंका, पढ़े खबर

डेस्क :-

भोपाल/मुरैना/ग्वालियर। मुरैना में जिस शराब के पीने से लोगों की जानें गईं, उसमें इंडस्ट्रियल स्प्रिट और उसे फाड़ने के लिए सस्ते जहरीले केमिकल का इस्तेमाल किए जाने की संभावना है। यह स्प्रिट मुरैना में हरियाणा व राजस्थान से केमिकल के नाम से आता है। 

बागचीनी के मानपुरा, छेरा गांव में जहरीली शराब पीने से अब तक 21 लोगों की मौत हो चुकी है। हैरानी की बात है कि मौतें सोमवार से हो रही हैं, जबकि सरकार बुधवार को एक्शन में आई। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपना दिल्ली दौरा रद्द कर सुबह-सुबह अफसरों की बैठक बुलाई। इसमें गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा, वाणिज्यिक कर मंत्री जगदीश देवड़ा के साथ संभाग के अफसर मौजूद थे।

आबकारी, पुलिस व स्थानीय नेताओं के गठजोड़ से खड़ा हुआ अवैध शराब का सिंडीकेट

प्रदेश में जहरीली शराब से बीते 9 महीने में सरकार के एक हजार करोड़ रु. डूब गए हैं। आबकारी विभाग, पुलिस और स्थानीय नेताओं के गठजोड़ से अवैध शराब का सिंडीकेट खड़ा हो गया है। इसकी वजह से वैध शराब के बराबर ही अवैध शराब बिक रही है। पिछले महीने मप्र देसी-विदेशी मदिरा व्यवसायी एसोसिएशन ने 17 दिसंबर और 22 दिसंबर को मुख्यमंत्री को दो पत्र लिखे थे।

इसमें अवैध शराब से एक हजार करोड़ रु. की कर चोरी का जिक्र था। लेकिन, इस पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। वैध शराब से सरकार को सालाना 6 हजार करोड़ रु. राजस्व मिलता है। ठेकेदार शराब की पर्ची कटाने के बाद 40% माल कम उठाते है, जिससे वेट पर ही 600 करोड़ का घाटा हुआ है।

कैसे हो रहा अवैध का गोरखधंधा : सरकारी ठेके लेने वाले शराब ठेकेदारों के मुताबिक आबकारी अफसरों की मिलीभगत से अवैध वसूली कर कच्ची शराब, स्प्रिट से बनी शराब का धंधा खड़ा हो गया है। ठेकेदार से जितने का काम उसने जिले में लिया है, उस नाम से प्रतिशत तय कर मदद की जाती है। प्रतिशत नहीं देने पर अवैध शराब कारोबार को प्रोत्साहित किया जाता है।

ढाबों पर और ग्रामीण क्षेत्रों में अवैध शराब, कच्ची शराब, स्प्रिट से बनी शराब, राजनीतिक संरक्षण प्राप्त लोगों के कहने पर चलने वाले माफियाओं से रिश्तेदारों से अवैध शराब का कारोबार किया जाता है। खरगोन और सेंधवा कच्ची शराब के मजबूत गढ़ बने हुए हैं। हाईवे होने के कारण स्प्रिट के टैंकर, जो दूसरे राज्यों में जाते हैं, वह ढाबों पर स्प्रिट उतार जाते हैं। अभी भाजपा के एक सरपंच स्प्रिट के कारोबार में पकड़े गए। बड़वानी जिले में मंत्री के रिश्तेदार की होटल पर शराब पकड़ाई है। इन सभी मामलों में मामूली कार्रवाई की गई।

प्रदेश की 17.7 फीसदी आबादी नशे की लत की शिकार : नेशनल ड्रग डिपेंडेंस ट्रीटमेंट सेंटर और एम्स दिल्ली की ओर से वर्ष 2019 में देशभर में नशे की आदतों को लेकर मैग्निट्यूड ऑफ सबस्टेंस यूज इन इंडिया रिपोर्ट जारी की गई थी। इस रिपोर्ट के मुताबिक मप्र में कुल 17.7% आबादी किसी न किसी प्रकार के नशे की लत की शिकार है।

इन सवालों के जवाब किसी के पास नहीं

शराब पीने के 24 घंटे बाद जब पहले बीमार व्यक्ति की शिकायत मिली तो पुलिस ने तुरंत कार्रवाई क्यों नहीं की? प्रशासन क्यों मौन रहा?
प्रशासन और पुलिस ने क्या किया? 48 घंटे तक सैंपल क्यों नहीं लिया गया? विसरा भी नदारद है?
फैक्ट्री पर छापा क्यों नहीं मारा गया? पहले भी इसी फैक्ट्री का टैंकर पकड़ा गया था, तब सचेत क्यों नहीं हुए? ऐसी अनदेखी क्यों?
पुलिस और आबकारी अफसरों की इतने बड़े स्तर पर सांठ-गांठ का पता कैसे नहीं चला?
उज्जैन की घटना अक्टूबर में हुई थी, उसके बाद भी इसी तरह जांच, सजग रहने और छानबीन के आदेश थे, फिर भी लापरवाही कैसे हुई? कौन जिम्मेदार है?
चार दिन से मौतें हो रहीं और बैठक में मुरैना कलेक्टर बोले-दिखवाते हैं

बैठक मुख्यमंत्री ने मुरैना कलेक्टर अनुराग वर्मा और एसपी अनुराग सुजानियां से शराब कांड के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा- दिखवाते हैं। इस पर सीएम नाराज हो गए हैं और उन्होंने दोनों को तत्काल पद से हटाने के आदेश दे दिए। एसडीओपी सुजीत भदौरिया को सस्पेंड और बागचीनी थाने का पूरा स्टाफ लाइन अटैच कर दिया। फिर राज्य शासन ने डिंडोरी कलेक्टर बक्की कार्तिकेयन को मुरैना का नया कलेक्टर बनाया है।

साथ ही भोपाल में सेनानी 25वीं वाहिनी विसबल के सुनील कुमार पांडे को एसपी पदस्थ किया गया है। हटाए गए वर्मा को शासन में उप सचिव तथा सुजानियां को पीएचक्यू में भेजा गया है। सीएम ने घटना की जांच के लिए एसआईटी गठित कर दी। इसमें अपर मुख्य सचिव गृह डॉ. राजेश राजौरा, एडीजी ए. सांई मनोहर और डीआईजी मिथिलेश शुक्ला को रखा गया है। एसआईटी गुरुवार से ही जांच शुरू करेगी।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NETWORK PVT LTD 2020. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.