खबरे POLITICS : कांग्रेस में गोडसे भक्त की एंट्री को लेकर मचा कोहराम, कमलनाथ की खिलाफत करने वाले नेताओं पर एक्शन लिया जा सकता है, पार्टी से बाहर होने का खतरा भी बढ़ा, पढ़े खबर BIG NEWS : आरोपी ने अपने ही गैरेज पर कार्य करने वाले युवक की बहन के साथ किया दुष्कर्म, युवती थी विवाहित, पढ़े खबर BIG NEWS : आर्थिक राजधानी इंदौर में कोरोना का संक्रमण फिर बढ़ा, मिले 122 नए मरीज,गुजरात.महाराष्ट्र सीमा पर लगे चेकपोस्ट, विदेश से आने वाले 15 दिन क्वारंटीन होंगे,पढ़े खबर BIG NEWS : कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा ने नीमच सिटी थाने के नवीन भवन का किया लोकार्पण, पढ़े खबर BIG NEWS : नीमच की बेटी को इंदौर में मानसी का आज़ाद रत्न से किया सम्मानित, जानिए क्या किया अनोखा काम, पढ़े रामेश्वर नागदा की खबर BIG NEWS : म.प्र. जन अभियान परिषद के प्रदेश उपाध्‍यक्ष ने ली सामाजिक कार्यकर्ताओं की बैठक, पढ़े रामेश्वर नागदा की खबर BIG NEWS : वनवासी कल्याण परिषद जिला नीमच द्वारा,मनासा के जोगनिया बस्ती में शबरी जयंती मनाई गई,इस अवसर पर पधाधिकारी गण रहे मौजूद, पढ़े शब्बीर बोहरा की खबर BIG NEWS : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने सदन को दि जानकारी, सामान्य वर्ग वालों को लगा बड़ा झटका,उम्र में छूट देने से इंकार,पढ़े खबर BIG NEWS : असिस्टेंट कमिश्नर ने 2 कर्मचारियों सहित सहायक शिक्षक को तत्काल प्रभाव से किया सस्पेंड, प्रिंसिपल को कारण बताओ नोटिस जारी,पढ़े खबर BIG NEWS : 'महाराज' ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पहली बार लिया झूले का आनंद, कानदारों के पास जाकर व्यापार का हाल पूछा और लोगों को मास्क लगाए रहने की नसीहत दी, पढ़े खबर BIG NEWS : पुलिस चोकी का लोकार्पण समपन्न, मंत्री सखलेचा बोले अच्छी पुलिसिंग का सपना हो रहा साकार, पढ़ें दिनेश वीरवाल की खबर BIG NEWS : मध्यप्रदेश में 7 सरकारी अस्पतालों में कोरोना का टीका मुफ्त लगाया जाएगा, निजी कोरोना सेंटर पर टीका लगवाने के लिए कुछ तय फीस देनी होगी, पढ़े खबर BADI KHABAR : सीएम शिवराज ने इस प्रत्याशी के नाम पर लगाई मुहर, कहा-जिले को विकास के मामले में पीछे नहीं रहने दिया जाएगा, पढ़े खबर

BIG NEWS : मध्यप्रदेश के दीपक को मरणोउपरान्त वीर चक्र का सम्मान, चीनी सैनिकों से संघर्ष करते शहीद हो गए थे, पढें खबर

Image not avalible

BIG NEWS : मध्यप्रदेश के दीपक को मरणोउपरान्त वीर चक्र का सम्मान, चीनी सैनिकों से संघर्ष करते शहीद हो गए थे, पढें खबर

डेस्क :-

रीवा। भारत-चीन की सीमा पर देश की रक्षा करते शहीद हुए रीवा के फरेंदा निवासी दीपक सिंह गहरवार को सरकार ने वीर चक्र से सम्मानित किया है। गणतंत्र दिवस के एक दिन पूर्व घोषित किए गए नामों में दीपक सिंह गहरवार का भी नाम शामिल है। बीते 15 जून 2020 को गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ झड़प हो गई थी। जिसमें देश के 20 जवान शहीद हो गए थे। इसी में दीपक भी शामिल थे। इसमें शहीद हुए कर्नल संतोष बाबू को महावीर चक्र दिया गया है, वह भारत के सेना की टुकड़ी का नेतृत्व कर रहे थे और देश की सीमा में घुसने का प्रयास कर चीनी सैनिकों को रोकने के लिए मोर्चा संभाला था।

युद्धकाल के तीसरे सर्वोच्च सम्मान वीर चक्र से पांच सैनिकों को सम्मानित किया गया है। जिसमें नायक दीपक सिंह गहरवार के साथ ही हवलदार तेजिंदर सिंह, के पलानी, गुरतेज सिंह आदि को भी वीर चक्र दिया गया है। दीपक की शहादत पर बड़ी संख्या में लोग श्रद्धांजलि देने पहुंचे थे। मुख्यमंत्री सहित कई जनप्रतिनिधियों ने शहीद को अंतिम विदाई दी थी।

 

चीन की कायराना हरकत पर मुंहतोड़ जवाब देने के लिए लगातार लोग मांग उठा रहे हैं। शहादत से करीब आठ महीने पहले ही दीपक का विवाह हुआ था। घटना के 15 दिन पहले ही वह गांव से गए थे और परिवार से कहा था कि गलवान घाटी में ड्यूटी करने के बाद जब वापस आएंगे तो गांव सीधे आएंगे। दीपक को वीर चक्र का सम्मान मिलने के बाद क्षेत्र के लोगों ने अपने को गौरवांवित महसूस किया है।

पत्नी को नौकरी भी मिली

25 जनवरी सोमवार का दिन शहीद दीपक के परिवार के लिए यादगार बन गया। एक ओर पत्नी रेखा सिंह को चोरगड़ी गांव के स्कूल में ज्वाइनिंग मिली और दूसरी ओर सायं सूचना मिली कि वीर चक्र का सम्मान देने की घोषणा सरकार ने की है। दीपक के भाई प्रकाश ने बताया कि रीवा के चिरहुला कालोनी में सरकार की ओर से आवास भी मुहैया कराने की प्रक्रिया चल रही है। गांव के लोगों ने तोरण द्वार भी शहीद की स्मृति में बनवाया है।

अस्पताल की घोषणा पर अमल नहीं

दीपक सिंह की शहादत के समय श्रद्धांजलि देने पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि एक करोड़ की श्रद्धा सम्मान निधि, परिवार के एक सदस्य को नौकरी, शहर में आवास, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, गांव में स्मारक, प्रतिमा लगाने, सड़क का नाम शहीद दीपक के नाम पर करने आदि की बातें शामिल थी। अब राजनीतिक कारणों से अस्पताल को मनिकवार में बनाने की तैयारी चल रही है। प्रतिमा भी अभी नहीं लगाई गई है, स्मारक बनाने की तैयारी है।
 

रीवा में फ्लाइओवर के नामकरण की मांग

रीवा में न्यू बस स्टैंड के सामने बनाए जा रहे फ्लाइओवर का शहीद दीपक के नाम पर करने की मांग उठाई गई है। वार्ड 13 की निर्वतमान पार्षद नम्रता सिंह ने कलेक्टर को पत्र देकर मांग उठाई है कि शहीद के लिए यह नामकरण सम्मान होगा।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NETWORK PVT LTD 2020. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.