खबरे BADI KHABAR : नीमच-मंदसौर में फूटा कोरोना बम, नीमच में 131, तो मंदसौर में 96 कोरोना पाॅजिटिव मरीज मिले, पढें खबर VIDEO NEWS : पुलिस कप्तान का फरमान घर से बाहर तो कार्रवाई होगी लाजवाब, देखे लोकेश मिश्रा की रिपोर्ट VIDEO NEWS : दतिया पुलिस की मानवता घर से नाराज होकर निकली लड़की को पहुंचाया घर वालों के पास, देखे उपेंद्र दुबे की रिपोर्ट VIDEO NEWS : शाजापुर में राज्यमंत्री इंदर सिंह परमार का अखिल भारतीय कॉन्ग्रेस कार्यकर्ताओ ने पुतला फुका, देखे दिलीप सौराष्ट्र की रिपोर्ट VIDEO NEWS : भैसायागड़ा में वैक्सीनेशन लगवाने के लिए प्रेरित किया,45 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों को लगा टीका, शाजापुर से दिलीप सौराष्ट्र की रिपोर्ट BREAKING NEWS : मुख्यमंत्री ने कोरोना टेस्टिंग को लेकर जताई नाराजगी, किन किन मंत्रियो को दी जिम्मेदारी, पढ़े खबर BREAKING NEWS : 24 घंटो में हुई 17 मौते, 9 हज़ार से ज्यादा नए संक्रमित पढ़े खबर BIG NEWS : बन्दूक की नोक पर लुटेरों ने दुकानदार और उसके भतीजे को बंधक बना कर लूटी दूकान, पढ़े खबर BREAKING NEWS : कोरोना से मरते लोगो को देख, 11 वार्ड बॉय ने छोड़ी नौकरी, पढ़े खबर VIDEO NEWS : गांव तक पहुंचा कोरेाना, उमरिया की ग्राम पंचायतों में सैनिटाइजर करने का कार्य, देखे राजर्षि मिश्रा की रिपोर्ट VIDEO NEWS : शिवपुरी में वूमेन शील्ड फाउंडेशन ने मानस भवन में लगाया गया वैक्सीनेशन केंद्र, देखे कुलदीप गुप्ता की रिपोर्ट BREAKING NEWS : कोरोना का बढ़ता तांडव, सर्वाधिक संक्रमित राज्यों में छठे नंबर पर पहुंचा मध्य प्रदेश, पढ़े खबर BIG NEWS: लायंस क्लब व पं. दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय मंच के तत्वाधान में कोरोना वेक्सीनेशन शिविर में लगाए 410 टीके, पड़े संजय खाबिया की रिपोर्ट VIDEO NEWS : उमंग उत्साह के साथ पहुंच रहे हैं वैक्सिन करवाने आम नागरिक, सोशल मीडिया पर अपलोड कर रहे हैं अपनी तस्वीरे, देखे सुनील डाबी की रिपोर्ट

BIG REPORT : फ़िल्मी हीरो अक्षय कुमार और जैकलीन फर्नांडिस कुछ यूं मिले मुझे बॉर्डर पर, पढ़िए जर्नलिस्ट मुस्तफा हुसैन की फेसबुक वॉल से ये ख़ास रिपोर्ट

Image not avalible

BIG REPORT : फ़िल्मी हीरो अक्षय कुमार और जैकलीन फर्नांडिस कुछ यूं मिले मुझे बॉर्डर पर, पढ़िए जर्नलिस्ट मुस्तफा हुसैन की फेसबुक वॉल से ये ख़ास रिपोर्ट

NEEMUCH :-

यात्राओं के अपने खतरे है, लेकिन उन खतरों के कारण आप यात्रा बंद नहीं कर सकते.क्योकि यात्राएं आपको जीवन जीना सिखाती भी है और जीवन के रंग दिखाती भी है.मैंने जीवन में कई यात्राएं की, फिर जीवन भी एक यात्रा ही है.जिसमे आपको जन्म से मृत्यु तक एक सफर तय करना है, अब यह आप पर निर्भर है की इस सफर को आप कैसे पूरा करते है.

जब लड़कपन था पढ़ने लिखने का वक्त था तब ही से ख्याल था फौज में जाऊंगा, लेकिन डेस्टिनी को क्या मंजूर है आपको मालूम नहीं होता क्योकि आप त्रिकाल दर्शी नहीं हो.आपको आने वाला कल पता नहीं होता .खैर जो सोचा था वो सपना ही रहा फौज में नहीं जा सके.लेकिन वह जज़्बा कायम रहा, और फौजियों से मिलकर उनका हौंसला बढ़ाकर सुकून मिलने लगा.

भारत की सीमाएं वैसे 7 देशों से मिलती है. मैंने वाघा बॉर्डर पर भारतीय जवानो का जोश देखा, लद्दाख गया तो LAC गया, पेंगोंग लेक वाली समुंद्री सीमा भी देखी ( वो तस्वीरें भी मैंने आपसे साझा की थी) वही पर भारत - पाक सीमा LOC पर भी गया, यही पर सियाचिन को देखा.और देखा कैसे बर्फ़बारी और हाड कंपा देने वाली ठण्ड में INDIAN  ARMY  मुस्तैद रहती है, कैसे दुश्मन की आँख से आँख मिलाकर देश की रक्षा करती है. मुझे गुजरात मांडवी से लगी अरब सागर में भारतीय सीमा देखने का मौका भी मिला और लक्षद्वीप सागर में भारतीय समुंद्री सीमा भी देखी.इसके अलावा खम्बात की खाड़ी से लेकर कन्याकुमारी तक गया. 

हाल ही में, मै पाकिस्तान की सरहद से लगी लोंगेवाला पोस्ट (जैसलमेर) गया. यहाँ आसमान से आग बरसती है. टेम्प्रेचर गर्मियों मेँ 50 डिग्री पहुँच जाता है. लेकिन BSF के शूरवीर बिना पलक झपकाए तैनात रहते है. लोंगेवाला का बेहद ही महत्वपूर्ण इतिहास है, ये वो पोस्ट है जहाँ काफी अंदर तक पाकिस्तान की फौजे भारत मेँ अचानक घुसाई थी, लेकिन भारतीय सेना ने पाक फौजो का दम निकाल दिया पाक फौज के 179 सैनिक मार दिए गए और उनके दो टी-59 टेंकर भी भारतीय सेना ने पकड़ लिए.यहाँ से पाक फौजो को उलटे पाँव भागना पड़ा था, ये जीत भारतीय सेना के इतिहास की सबसे चमकदार विजयी थी. मैंने वो तमाम जगह देखी, यहाँ तक की मै तनोट राय माता के उस मंदिर भी गया जहाँ पाक फौजो ने बम गिराए थे, लेकिन मंदिर की एक ईंट भी नहीं हिली.वो बम आज भी मंदिर मेँ रखे है और यह मंदिर आज BSF की देख रेख मेँ है.मंदिर ठीक बॉर्डर के करीब है.

मै जैसलमेर स्थित BSF के मुख्यालय भी गया और जैसलमेर मेँ मरू महोत्सव मेँ शरीक भी हुआ. मरू महोत्सव की शिरकत के लिए मेँ जैसलमेर की मीडिया का शुक्रगुज़ार हु, जहाँ मैंने गड़ेसर तालाब मेँ घंटो नाव मेँ बैठकर मरू महोत्सव का आनंद उठाया, चारो तरफ जगमगाती लाइट और पानी की सतह पर तैरते दीये अध्भुत नज़ारा पेश कर रहे थे. तमन्ना तो जैसलमेर के महारावल चैतन्य राज सिंह जी भाति से मिलने की थी पर समय ने इज़ाज़त नहीं दी. 

लेकिन इस दौरान मेरी मुलाक़ात अक्षय कुमार और जैकलीन फर्नांडिस से हो गयी. ये दोनों फिल्म बच्चन पांडे की शूटिंग के लिए आये हुए थे. मै जैसलमेर से करीब ४० किलोमीटर दूर थार के रेगिस्तान के सम गाँव मेँ ठहरा हुआ था वही पास के होटल सूर्यगढ़ मेँ अक्षय कुमार और उनकी यूनिट ठहरी हुयी थी. 24 फरवरी को जब मेँ जैसलमेर के लिए निकलने वाला था, तभी खबर मिली की सम से जैसलमेर की सड़क पर अक्षय कुमार और जैकलीन एक गाना शूट करने वाले है. मै भी सपरिवार वहा पहुँच गया, करीब एक घंटे तक मैंने इस गाने की शूटिंग का आनंद उठाया.

चूँकि फिल्म की शूटिंग धंधे के मान से एक सीक्रेट मामला होता है इसलिए उन्होंने निवेदन किया की तस्वीर न ले. मैंने भी उनकी बात का एहतराम रखा. यह गाना बाइक पर फिल्माया गया जिसमे अक्षय नीले रंग की TRIUMP बाईक पर जैकलीन के साथ गाना गाते है, यह बाईक विदेशी है मेरी मौजूदगी मेँ यह सीन कई बार रीटेक हुआ इसमें अक्षय लम्बी मूंछे रखे थे और जैकलीन बाईक पर पीछे से आगे आती है. अक्षय अभी वही रुकेंगे और मरू मेले मेँ भी शामिल होंगे, इस दौरान वे बॉर्डर पर भी गए और फोजियो से मिले. उनकी भी यही अदा है, वे भारतीय सेना का मनोबल बढ़ाते है.

मुझे लगा अक्षय भी बेहतर कर रहे है, शायद मेरी सोच सही है. हम भले देश के लिए नहीं लड़ पाए पर उन फौजियों का हौंसलातो बढ़ा ही सकते है, जिन्होंने देश पर मर मिटने की सौगंध खाई है, बस इतना ही जय हिन्द ! 

अपनी अमूल्य राय यहाँ देवे 


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NETWORK PVT LTD 2020. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.