FAMILY: अगर आपका बच्चा भी है पढ़ाई में कमजोर तो इस तरह से उसे बनाएं जीनियस

Image not avalible

FAMILY: अगर आपका बच्चा भी है पढ़ाई में कमजोर तो इस तरह से उसे बनाएं जीनियस

VOMP डेस्‍क :-

हर बच्‍चा अपनी अलग अलग क्षमताओं और कमजोरियों के साथ पैदा होता है। एक पैरेंट होने के नाते आपको अच्‍छी तरह से पता होना चाहिये कि आपका बच्‍चा किस चीज में सबसे उत्‍तम है और किसी चीज में सबसे पिछड़ा हुआ है। इस तरह से आप उसका हौंसला बढ़ा सकते हैं। इस लेख के दृारा हम आपको बताएंगे कि अगर आपका बच्‍चा पढ़ाई में कमजोर है तो आप उसके मां बाप को किस तरह से उसे डील करना चाहिये। इससे आपके बच्‍चों को ऐसा नहीं महसूस होगा कि वह पढ़ाई के मामले में एक दम से अकेले हैं।

पढ़ाई में अच्‍छा करना बहुत जरुरी है क्‍योंकि इसी से बच्‍चे का भविष्‍य निखर सकता है। आइये देखते हैं कि एक माता पिता होने के नाते आप अपने बच्‍चे को शिक्षा के क्षेत्र में कैसे मदद कर सकते हैं-

1. बच्‍चे की टीचर से बात करें- थोड़ा सा समय निकाल कर आपको अपने बच्‍चे की उस टीचर से मिलने जाना होगा जिसमें बच्‍चा कमजोर है। उनसे पूछिये कि बच्‍चा किस तरह से क्‍लास में समय बिताता है और आप की उसके लिये क्‍या राय है। हो सकता है कि उसकी टीचर कोई ऐसी बात आपसे बताएंगे जिसका शायद आपको अंदाजा भी ना हो।

2. अपने बच्‍चे से नियमित बात करें- अपने बच्‍चे से कक्षा की बातें पूछिये। उसे पढ़ाई लिखाई करने की अहमियत समझाइये। आपके बच्‍चे को पढाई की अहमियत जाननी बहुत जरुरी है तभी वह शिक्षा को सीरियस लेगा।

3. उसके दूसरे शौक को प्रोत्साहित करें- अगर आप सारा दिन केवल अपने बच्‍चे पर पढ़ाई का बोझ बढाते रहेंगे तो वह कुछ भी नहीं कर पाएगा। एक अच्‍छे पैरेंट होने के नाते अपने बच्‍चे के दूसरे शौकों को भी बढावा दें। इससे वह अन्‍य क्षेत्रो में भी नाम कमा सकता है। 


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright VOICEOFMP 2017. Design and Developed By Pioneer Technoplayers Pvt Ltd.