खबरे BIG STORY: ग्रामीण से हुई सेंट्रल बैंक की शाखा, बदल गया आईएफएससी कोड, अब नहीं मिल रहा प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान योजना का लाभ, जिलें के हजारों किसान परेशान, शिकायतों के बाद भी निराकरण नहीं, पढें डेस्‍क इंचार्ज अभिषेक शर्मा की स्‍पेशल रिपोर्ट BIG NEWS: डूंगला में स्थापित होगी स्वतंत्र कृषि मण्डी, चित्तौड़गढ की झोली में आया थोड़ा, उम्मीदें थी बहुत ज्यादा, पढें खबर BIG NEWS: खेलों में अच्छा प्रदर्शन करें तो कौनसा देश बन सकता दुनिया का अग्रणी राष्ट्र, पढें खबर BIG NEWS: क्रिकेट सट्टे की लत ने बनाया अपराधी, लाखों के गबन का आरोपी कोर्ट लिपिक गिरफ्तार, पढें खबर BIG NEWS: छिंदवाड़ा के तामिया में होगी कमलनाथ कैबिनेट की बैठक, CM कमलनाथ का ये है प्लान, पढें खबर NEWS: सवाजसेवी काशीराम गुलाटी की स्‍मृति में सभागृह का निर्माण, महाशिवरात्र‍ि के पावन पर्व पर किया इन्‍होंने किया सभागृह का लोकार्पण, पढें शब्‍बीर बोहरा की खबर MAHA SHIVARATRI: नयागांव में धुमधाम से मनाया गया महाशिवरात्र‍ि पर्व, निकाली भव्य शोभायात्रा, भक्‍तों ने किया बाबा का जलाभिषेक, पढें प्रशांत पु‍रोहित की खबर MAHA SHIVARATRI: नगर में धुमधाम से मनाया गया महाशिवरात्र‍ि, शिवालयों में लगा भक्‍तों का ताता, पढें महेंद्र भटनागर की खबर NEWS: नगर में 7 दिवसीय भागवत कथा का समापन, सैकडों श्रध्‍दालुओं ने लिया महाआरती का लाभ, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर BIG NEWS: प्रभारी मंत्री ने सार्वजनिक रूप से किया दिव्यांगों को अपमानित, दिव्यांगो में रोष, मिडिया के समक्ष माफ़ी मांगे अन्यथा प्रदेश के दिव्यांग उतरेंगे सड़को पर, पढें खबर MAHA SHIVARATRI: विधायक दिलीपसिंह परिहार पहुंचे प्राचीन कोटेश्‍वर महादेव मंदिर, दर्शन कर की सुख-समृध्दि की कामना, पढें खबर OMG ! रैगिंग में MP का नंबर देश में दूसरा, नए साल में दर्ज हो चुके हैं 10 मामले, पढें खबर BIG REPORT: पुरुष नसबंदी का आदेश देने वाली छवि भारद्वाज पर गिरी गाज, हटाई गई स्वास्थ्य मंत्रालय से, पढें खबर BIG NEWS: खेल अधिकारी बैंजामिन का कार्यकाल विवादों में, कलेक्टर रुचिका चौहान ने की 3 सदस्यों की टीम गठित, जांच शुरू, पढें खबर BIG NEWS: टिल्लू पंप लगाने वालों पर कार्रवाई पड़ी महंगी, नपा कर्मियो को पीटा, 9 लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज, पढें खबर

DON T MISS: 5 मिनट में पढ़िए ये खबरें, पीआरओ की खबरों से रहिए अपडेट

Image not avalible

DON T MISS: 5 मिनट में पढ़िए ये खबरें, पीआरओ की खबरों से रहिए अपडेट

नीमच :-

विधायक श्री चावला की अनुशंसा पर प्रशासकीय स्वीकृति जारी
नीमच मनासा क्षैत्र के विधायक श्री कैलाश चावला की अनुशंसा पर मनासा क्षैत्र के पाच कार्यो के लिए 5 लाख 73 हजार रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति जारी की गई है। विधायक निधि से ग्राम पिपलयारावजी में शमशान के पास हाथीपुरा मार्ग रपट निर्माण कार्य के लिए 2 लाख 28 हजार रूपये गाम पडदा में शासकीय कुएं से अनुसूचित जाति बस्ती तक सीमेन्ट काक्रींट सडक निर्माण ग्राम पंचायत बालागंज में चारभुजा मंदिर के सामने से चैक तक सीमेन्ट काक्रीट रोड निर्माण के लिए डेढ-डेढ लाख रूपये रामपुरा में शासकीय महाविद्यालय में कुआं ढकने के लिए 30 हजार रूपये एवं कुकडेश्वर में शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में वाटर कूलर के लिए 35 हजार रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति जारी की गई है। 

प्रशासकीय स्वीकृति जारी
नीमच नीमच क्षैत्र के विधायक श्री दिलीपसिंह परिहार की अनुशंसा पर विधायक निधि से ग्राम खेडा दारू तलाई वाले मार्ग पर विद्युत पोल लगाने के लिए 45 हजार रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति जारी की गई है। 

स्वैच्छानुदान स्वीकृत
नीमच मुख्यमंत्री स्वैच्छानुदान योजना तहत कलेक्टर रजनीश श्रीवास्तव द्वारा तहसील सिंगोली के ग्राम रूपपुरा सानी निवासी खेमराज गुर्जर को उपचार हेतु पच्चीस हजार रूपये का स्वैच्छानुदान स्वीकृत किया गया है। 

अनुदान सहायता स्वीकृत
नीमच अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मनासा द्वारा ग्राम कुण्डवासा निवासी मन्नालाल पिता कारू जाति रावत मीणा का कच्चा मकान आंशिक क्षतिग्रस्त होने पर तहसीलदार मनासा द्वारा आर्थिक सहायता का प्रकरण तैयार कर एसडीएम को प्रस्तुत किया। तदानुसार एसडीएम द्वारा राजस्व पुस्तक परिपत्र भाग 6/4 के तहत 11 हजार रूपये की अनुदान राशि स्वीकृति की गई है।  

आर्थिक सहायता स्वीकृत
नीमच कलेक्टर रजनीश श्रीवास्तव द्वारा तहसील जीरन गांधीनगर निवासी पृथ्वीराज पिता मोतीलाल औंड सगरग्राम हाईवे रोड के सामने अज्ञात वाहन दुर्घटना में घायल हो जाने पर तहसीलदार जीरन द्वारा आर्थिक सहायता का प्रकरण तैयार कर एसडीएम के माध्यम से कलेक्टर को प्रस्तुत किया गया था। तदानुसार कलेक्टर श्रीवास्तव द्वारा पीडित पृथ्वीराज पिता मोतीलाल औंड को  7 हजार 500 रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। 

विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी जनसुनवाई पंजी संधारित करें
नीमच एसडीएम मनासा श्रीमती वंदना मेहरा अटूट ने विकास खण्ड स्तरीय सभी अधिकारियों को शासन निर्देशानुसार निर्धारित दिवस प्रत्येक मंगलवार(अवकाश अवधि को छोड़ कर) प्रातः 11.00 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक अपने-अपने कार्यालय पर जनसुनवाई का आयोजन सुनिश्चित करे। इस संबंध में पंजी का संधारण करे तथा प्रत्येक जनसुनवाई के दौरान प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों की जानकारी कार्यवाही के संबंध में एसडीएम मनासा को उसी दिवस अवगत कराये ताकि अनुभाग की जानकारी कलेक्टर नीमच को प्रेषित की जा सके। इस अवधि में एसडीएम श्रीमती मेहरा विकासखण्ड स्तरीय का औचक निरीक्षण भी किया जावेगा। 

एडिप योजना तहत मोटोर्राज्ड ट्रायसिकल प्रदाय हेतु शिविर 27 को
नीमच भारत सरकार सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रलाय की एडिप योजना के अन्तर्गत दिव्यांगजनों को मोटोराईज्ड ट्रायसिकल प्रदाय करवाने के लिए जिलास्तर पर एक दिवसीय परीक्षण मूल्यांकन शिविर का आयोजन 27 मार्च 2017 को भारतीय रेडक्रास सोसायटी जिला विकालांग पुनर्वास केन्द्र नीमच पर किया जा रहा है। एडिप योजना के अंतर्गत मोटोराईज्ड ट्रायसिकल का लाभ उन दिव्यांगों को दिया जाएगा ऐसे आवेदक जो पात्रता को पूरा करते है एंव इसके लिए उन्हे जरूरी दस्तावेजों की छांयाप्रति के साथ परीक्षण स्थल पर उपस्थित होकर एलिम्कों के विशेषज्ञों द्वारा परीक्षण करवाएगें। 

जप्तशुदा वाहन की नीलामी दस अप्रैल को 
नीमच जिले में बकाया प्रकरण में कुर्कशुदा वाहन मोटर साईकिल होण्डा साईन एम.पी. 44 एम.के.6929 का निवर्तन 10 अप्रैल 2017 को निविदा के माध्यम से किया जाएगा। वाहन से संबधित जानकारी एंव निविदा की शर्ते एंव निविदा फार्म तथा अन्य जानकारी अवकाश के दिनों को छोडकर कार्यालयीन समय में 10 अप्रैल 2017 को दोपहर 12 बजे तक कार्यालय जिला आबकारी अधिकारी जिला नीमच से निविदा आवेदन पत्र क्रय कर प्राप्त किए जा सकते है। इच्छुक व्यक्ति द्वारा निविदाएं उक्त तिथि को दोपहर 2 बजे तक जिला आबकारी अधिकारी जिला नीमच में जमा की जना अनिवार्य होगा। वाहन का अवलोकन आबकारी नियंत्रण्ध कक्ष्ज्ञ नीमच पर किया जा सकता है। 

फीस प्रतिपूर्ति हेतु प्रस्ताव प्रस्तुत करें
नीमच शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अन्तर्गत गैर अनुदान प्राप्त अशासकीय विद्यालयों में वंचित समूह एंव कमजोर वर्ग के बच्चों को कक्षा एक या प्री-स्कूल की प्रथम प्रवेशित कक्षा में न्यूनतम 25 प्रतिशत सीटों पर निःशुल्क प्रवेश का प्रावधान है। वर्ष 2015-16 में एजेकेशन पोर्टल पर गैर अनुदान प्राप्त अशासकीय विद्यालय द्वारा फीस प्रतिपूर्ति के लिए प्रापोजल अपलोड किए गए। जिनकी फीस प्रतिपूर्ति जिला शिक्षा केन्द्र द्वारा कर दी गई है। 

जिले का ग्रामीण क्षेत्र खुले में शौच मुक्ति की ओर अग्रसर
7स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) का प्रमुख उददेश्य खुले में शौच मुक्त ग्राम का निर्माण किया जाना है । नीमच जिले में कलेक्टर रजनीश श्रीवास्तव द्वारा स्वच्छ भारत मिशन की आयोजना क्रियान्वयन तथा अनुश्रवण कर प्रतिदिवस शौचालय निर्माण आनलाईन प्रविष्टि एवं ग्राम स्तर पर किये जा रहे प्रेरिकरण कार्य की जनपदवार समीक्षा की जा रही है। जिले में अभी तक जनपद पंचायतों के माध्यम से 87 ग्राम पंचायतों के 320 से अधिक ग्रामों की खुले में शौच मुक्त की स्वघोषणा संबंधित ग्राम पंचायतों द्वारा की गई है। 

रासेयो ओपन इकाई का अभिमुखीकरण सम्पन्न
राश्ट्रीय सेवा योजना जिला नीमच की ओपन इकाई का 7 दिवसीय विषेश षिविर गोद ग्राम पावटी में दिनांक 23.03.2017 से 29.03.2017 तक जिला संगठक डा. एम.एस. सलूजा के मार्गदर्षन में आयोजित किया जा रहा है । षिविर में ग्राम विकास की विभिन्न योजनाओं पर स्वयं सेवकों के द्वारा कार्य किया जाएगा । यथा स्वच्छता अभियान षौचालय निर्माण में सहयोग डिजिटल पेमेन्ट केसलेस पर प्रषिक्षण रक्तदान षिविर स्वास्थ्य प्रषिक्षण षिविर कृशि कार्य षाला सामुदायिक विकास एवं अल्प बचत परिवार कल्याण महिला एवं बाल विकास नषामुक्ति अभियान सामाजिक आर्थिक सर्वे संास्कृतिक कार्यक्रम देषी खेलो का आयोजन खेल मैदान का निर्माण आदि कार्यक्रमों का आयोजन षिविर के दौरान किया जाएगा । 

विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी जनसुनवाई पंजी संधारित करें
नीमच एसडीएम मनासा श्रीमती वंदना मेहरा अटूट ने विकास खण्ड स्तरीय सभी अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे प्रत्येक मंगलवार (अवकाश अवधि को छोड़ कर) प्रातः 11.00 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक अपने-अपने कार्यालय पर जनसुनवाई का आयोजन सुनिश्चित करे। इस संबंध में पंजी का संधारण करे तथा प्रत्येक जनसुनवाई के दौरान प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों की जानकारी कार्यवाही के संबंध में एसडीएम मनासा को उसी दिवस अवगत कराये ताकि अनुभाग की जानकारी कलेक्टर नीमच को प्रेषित की जा सके। इस अवधि में एसडीएम श्रीमती मेहरा विकासखण्ड स्तरीय का औचक निरीक्षण भी किया जावेगा। 


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.