खबरे VIDEO: पत्रकारो से रूबरू हुवें भाजपा के दिग्गजनेता बंशीलाल गुर्जर, पीएम मोदी को लेकर कही बड़ी बात, देखे दीपक खताबिया की विडियों न्यूज BIG NEWS: कोरोना वायरस से जंग, 8 जून से खुलेंगे देश के सभी धार्मिक स्‍थल, नहीं किया जाए अल्कोहल युक्त सेनेटाइजर का उपयोग, मनीष शर्मा, पढें खबर CORONA FIGHT: 21 लोगों ने जीती कोरोना से जंग, लौटे अपनें घर, प्रशासन ने ताली बजाकर किया उत्‍साहवर्धन, पढें मुश्‍ताक अली शाह की खबर BIG NEWS: विश्व पर्यावरण दिवस आज, आम ना‍गरिकों को वितरित की कपड़े की थैलियां, कोरोना महामारी से बचाव को लेकर दी समझाईश, पढें कैलाश शर्मा की खबर BIG REPORT: मंत्रीमंडल के विस्‍तार में देरी, 24 सीटों पर होंगे उपचुनाव, सीएम शिवराजसिंह ने की गृहमंत्री नरोत्‍तम मिश्रा से मुलाकात, पढें खबर VIDEO: ग्राउंड जीरो पर वॉईस ऑफ एमपी की टीम, देखे इस खास रिपोर्ट में क्या हालात है गांधी सागर के रिंगवाल के, अजय सिंह सिसौदिया की रिपोर्ट VIDEO: कोरोना मरीजों का वायरल वीडियो आया सामने, अपने आप को कर रहे है बेहतर महसूस, देखे कुलदीप गुप्‍ता की रिपोर्ट NEWS: आकांक्षा वेलफेयर फाउंडेशन ने मनाया विश्‍व पर्यावरण दिवस, महिलाओं ने किया पौधारोपण, पढें खबर BIG NEWS: विश्‍व पर्यावरण दिवस आज, छोटी सादड़ी थानें में मनाया पर्यावरण दिवस, लगाए पौधें, पढें कैलाशचंद्र शर्मा की खबर BIG NEWS: विश्‍व पर्यावरण दिवस आज, पर्यावरण संरक्षण में इको क्लब की अहम भूमिका, पढ़े दिनेश वीरवाल की खबर UNLOCK 1.0: पुलिस और नगर परिषद ने की बिना मास्‍क घुमनें वालों की मुह दिखाई, की चालानी कार्रवाही, पढ़े दिनेश वीरवाल की ये खास खबर WEATHER: 24 घण्टे में हुई 51.70 मिलीमीटर (दो इंच) बारिश, शहर की सड़कें हुई जलमग्न, पढ़े खबर OMG! एम्बुलेंस में ठूंसकर जांच के लिए भरे लोग, सोशल डिस्टेसिंग की उड़ाई धज्जियां, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की बड़ी लापरवाही उजागर, पढ़े खबर OMG! पश्चिम रेलवे को पार्सल ट्रेन से हुई 13 करोड़ रुपए से अधिक की कमाई, मालगाड़ी में कंटेनर व बगैर कंटेनर की ट्रेन शामिल, पढ़े खबर VIDEO: कोरोना से जंग जारी,4 लोगो की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव, देखे राजेश पंवार की रिपोर्ट

HEALTH: वजन को करना है काबू तो अपनाएं ये थैरेपी

Image not avalible

HEALTH: वजन को करना है काबू तो अपनाएं ये थैरेपी

VOMP डेस्‍क :-

स्वास्थ्य के लिहाज से खान-पान की गलत आदतों के कारण आजकल लोगों का वजन बढ़ना आम बात हो गई है। इस पर अंकुश लगाने के लिए वजन प्रबंधन का नजिरया अपनाना बेहद कारगर साबित होता है। स्वस्थ जीवनशैली के लिए वजन प्रबंधन लंबे समय तक चलने वाली प्रक्रिया है जिसमें पौष्टिक खान-पान और शारीरिक व्यायाम का संतुलन बना कर चला जाता है। इस प्रक्रिया के लिए यह जानना जरूरी है कि आपके शरीर को वास्तव में किस चीज की अवश्यकता है?

'हेल्थकेयर एट होम' के प्रमुख फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. गगन कपूर का कहना है कि वजन प्रबंधन अधिक खान-पान और कम खान-पान दोनों को नियंत्रित कर सकता है। जहां तक फिजियोथेरेपी का सवाल है यह स्वास्थ्य से जुड़ी कई तरह की स्थितियों संचलन से जुड़ी अनियमितताओं का आकलन करता है और उनकी पहचान इलाज तथा रोकथाम करता है। अब फिजियोथेरेपी वजन प्रबंधन भी करता है।

उचित अवधि तक नियमित रूप से फिजियोथेरेपी के जरिए वजन कम होना रोका जा सकता है। वजन से जुड़ी शारीरिक व मनोवैज्ञानिक जटिलताओं से निपटने में ये काफी कारगर साबित होते हैं और वजन प्रबंधन में अहम भूमिका निभाते हैं।

फिजियोथेरेपिस्ट्स का मानना है कि हाइड्रोथेरेपी के तरीकों से केवल आठ हफ्ते में वजन कम करने में मदद मिल सकती है पर उनकी सलाह ये भी रहती है कि जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाए उसके बाद भी सुरक्षित व पौष्टिक खान-पान ही जारी रखना होगा। इस थेरेपी के जरिए रक्त संचरण का स्तर भी बेहतर कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए जहां एक ओर कार्डियोवस्कुलर जैसे व्यायाम टहलना और साइकिल चलाना बहुत अच्छा होता है खान-पान का भी उतना ही महत्व है। प्रोटीन कम वसा वाले डेयरी उत्पाद साबुत अनाज फल और हरी पत्तीदार सब्जियां फिजियोथेरेपी के दौरान लेते रहना जरूरी है।

डॉ. गगन ने कहा "जब भी कोई मेरे पास वजन से संबंधित परेशानी लेकर आता है तो वह मुझसे तेजी से वजन घटाने के सुझाव मांगते हैं। ऐसे में मैं उन्हें कम से कम एक घंटे तक 'कार्डियो' व्यायाम करने की और साथ ही एक सप्ताह में तीन बार फीजियोथेरेपी सत्र में शामिल होने की सलाह देता हूं।"

डॉ. गगन ने कहा कि अगर कोई अधिक वजन वाला व्यक्ति नियमित रूप से फीजियोथेरेपी को अपने जीवन में अपनाता है तो वह अपना वजन आसानी से कम कर सकता है। इस क्रम में 'हेल्थकेयर एट होम' बहु-अनुशासनात्मक वजन प्रबंधन सेवाओं में उपयोगी विशेषज्ञता प्रदान करता है।

उन्होंने कहा कि जब आप संपूर्ण तकनीक के साथ फिजियोथेरेपी एक्सरसाइज पौष्टिक व संतुलित खान-पान करते हैं और अन्य बताई गई शारीरिक गतिविधियां करते हैं तो आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.