खबरे BIG BREAKING : नहीं रहे अंकुश अरोरा, उदयपुर में ली अंतिम सांस, शवयात्रा मंगलवार को सुबह 10 बजे BIG REPORT: खुलासे के बाद हड़कंप, शिवराज सिंह चौहान के शासन में हुआ महाघोटाला, अपात्रों ने भी उठाया संबल योजना का लाभ, पढें खबर NEWS: एसडीएम द्वारा जारी अनुमतियां निरस्‍त, पढें खबर NEWS: विधिक सेवा दिवस मनानें के साथ मध्यस्थता जागरूकता शिविर का आयोजन भी, पढें खबर, पढें खबर NEWS: तीन दिवसीय पैरालीगल वालेन्टियर्स प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्‍पन्‍न, पढें खबर NEWS: इस वर्ष 150 आदिवासी विद्यार्थियों को विदेश अध्ययन, छात्रवृत्ति और कोचिंग सुविधा, पढें खबर BIG NEWS: प्रभारी कलेक्‍टर भव्‍या मित्‍त्‍ल एवं एसपी राकेश कुमार सगर ने किया सभी का आभार व्‍यक्‍त, पढें खबर NEWS: स्वास्थ्य शिविर का आयोजन आज, पढें खबर NEWS: कार्तिक पूर्णिमा पर करमोही में होगा टाटियों का विसर्जन व दीपदान, पढें खबर NEWS: पारसोला में पिच्छी परिवर्तन और जैनेश्वरी दीक्षा में उमड़ा जन समुदाय, संयम का प्रतिक होती है पिच्छी, आचार्य विमदसागर, पढें खबर NEWS: नियमों का उलंघन करनें वालों पर यातायात पुलिस ने की कार्रवाही, बनाए 41 चालान, 24 हजार 500 रूपए शमन शुल्‍क वसूला, पढें खबर BIG NEWS: गोरी सोमनाथ महादेव मंदिर पर मंगलवार को लगाया जाएगा 111 किलों लड्डुओं का भोग, बैठक सम्‍पन्‍न, पढें खबर NEWS: मनमुटाव व पद की लालसा को छोड़ गुरु के प्रति समर्पित भाव से कार्य करें, पढें खबर OMG ! गिट्टी हटानें की ममूली बात, गुस्‍साएं युवक ने महिला एवं बेटे पर कर दिया तलावार से हमला, पुलिस ने किया प्रकरण दर्ज, जांच शुरू, पढें खबर WOW: राष्ट्रीय अधिवेशन में बालिका परिषद ने पाया पहला स्थान, पढें खबर BIG NEWS: 35 वर्ष की आयु निर्धारित, युवाओं में जोश, नगर में भाजपा मंडल अध्‍यक्ष को लेकर घमासान, पढें दशरथ नागदा की खबर BIG NEWS: भाजपा पदाधिकारी, कार्यकर्ताओं एवं नगरवासियों द्वारा मनाई गई पूर्व मुख्‍यमंत्री सुंदरलाल पटवा की जन्‍म जयंती, पढें दशरथ नागदा की खबर

HEALTH: वजन को करना है काबू तो अपनाएं ये थैरेपी

Image not avalible

HEALTH: वजन को करना है काबू तो अपनाएं ये थैरेपी

VOMP डेस्‍क :-

स्वास्थ्य के लिहाज से खान-पान की गलत आदतों के कारण आजकल लोगों का वजन बढ़ना आम बात हो गई है। इस पर अंकुश लगाने के लिए वजन प्रबंधन का नजिरया अपनाना बेहद कारगर साबित होता है। स्वस्थ जीवनशैली के लिए वजन प्रबंधन लंबे समय तक चलने वाली प्रक्रिया है जिसमें पौष्टिक खान-पान और शारीरिक व्यायाम का संतुलन बना कर चला जाता है। इस प्रक्रिया के लिए यह जानना जरूरी है कि आपके शरीर को वास्तव में किस चीज की अवश्यकता है?

'हेल्थकेयर एट होम' के प्रमुख फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. गगन कपूर का कहना है कि वजन प्रबंधन अधिक खान-पान और कम खान-पान दोनों को नियंत्रित कर सकता है। जहां तक फिजियोथेरेपी का सवाल है यह स्वास्थ्य से जुड़ी कई तरह की स्थितियों संचलन से जुड़ी अनियमितताओं का आकलन करता है और उनकी पहचान इलाज तथा रोकथाम करता है। अब फिजियोथेरेपी वजन प्रबंधन भी करता है।

उचित अवधि तक नियमित रूप से फिजियोथेरेपी के जरिए वजन कम होना रोका जा सकता है। वजन से जुड़ी शारीरिक व मनोवैज्ञानिक जटिलताओं से निपटने में ये काफी कारगर साबित होते हैं और वजन प्रबंधन में अहम भूमिका निभाते हैं।

फिजियोथेरेपिस्ट्स का मानना है कि हाइड्रोथेरेपी के तरीकों से केवल आठ हफ्ते में वजन कम करने में मदद मिल सकती है पर उनकी सलाह ये भी रहती है कि जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाए उसके बाद भी सुरक्षित व पौष्टिक खान-पान ही जारी रखना होगा। इस थेरेपी के जरिए रक्त संचरण का स्तर भी बेहतर कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए जहां एक ओर कार्डियोवस्कुलर जैसे व्यायाम टहलना और साइकिल चलाना बहुत अच्छा होता है खान-पान का भी उतना ही महत्व है। प्रोटीन कम वसा वाले डेयरी उत्पाद साबुत अनाज फल और हरी पत्तीदार सब्जियां फिजियोथेरेपी के दौरान लेते रहना जरूरी है।

डॉ. गगन ने कहा "जब भी कोई मेरे पास वजन से संबंधित परेशानी लेकर आता है तो वह मुझसे तेजी से वजन घटाने के सुझाव मांगते हैं। ऐसे में मैं उन्हें कम से कम एक घंटे तक 'कार्डियो' व्यायाम करने की और साथ ही एक सप्ताह में तीन बार फीजियोथेरेपी सत्र में शामिल होने की सलाह देता हूं।"

डॉ. गगन ने कहा कि अगर कोई अधिक वजन वाला व्यक्ति नियमित रूप से फीजियोथेरेपी को अपने जीवन में अपनाता है तो वह अपना वजन आसानी से कम कर सकता है। इस क्रम में 'हेल्थकेयर एट होम' बहु-अनुशासनात्मक वजन प्रबंधन सेवाओं में उपयोगी विशेषज्ञता प्रदान करता है।

उन्होंने कहा कि जब आप संपूर्ण तकनीक के साथ फिजियोथेरेपी एक्सरसाइज पौष्टिक व संतुलित खान-पान करते हैं और अन्य बताई गई शारीरिक गतिविधियां करते हैं तो आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.