खबरे WOW: प्रमुख चिकित्‍सा अधिकारी की अध्‍यक्षता में बैठक का आयोजन, अब चिकित्‍सालय के स्‍टॉफ को आना होगा ड्रेस कोड में, पढें खबर BIG NEWS: जिला चिकित्सालयों में जांचें फिर हुई शुरू रोगियों को मिलेगी राहत, पढें खबर OMG ! गांव से 5 साल की मासूम लापता, मासूम को ढूंढ रहा था पुलिस के साथ पूरा गांव, वह अपने खेत पर इस हालत में मिली, पढें खबर OMG ! नगरीय निकाय चुनाव को लेकर भाजपा ने की तैयारी, बिना पार्षद सभापति बनने के मामले में भाजपा ने किया विरोध, पढें खबर NEWS: शहर के 4 तैराक पहुंचेंगे इंदौर, राज्‍य स्‍तरीय तैराकी प्रतियोगिता में दिखाएंगे दम-खम, पढें खबर BIG NEWS: चित्तौडग़ढ़, निम्बाहेड़ा व रावतभाटा में अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन, नगरीय निकाय चुनाव की तैयारियां शुरू, कमेटियों का किया गठन, पढें खबर BIG NEWS: पुलिसकर्मी वाहन चालकों से कर रहे थे अवैध वसूली, पुलिस कप्‍तान को मिली शिकायत, 2 पुलिसकर्मियों को तत्‍काल प्रभार से किया निलंबित, पढें खबर NEWS: त्यौहारों के साथ जुड़ी शादियों की मांग, दिखने लगा उत्साह, फर्नीचर शोरूमों पर कॉर्नर सोफा व डबल बैड की अधिक मांग, पढें खबर OMG ! रिपोर्ट दर्ज होने के 4 माह बाद भी पुलिस ने नहीं की कार्रवाई, जांच की कछुआ चाल, ऑडिट को बनाया आड, पढें खबर BIG NEWS: हुसैन टेकरी पर हुआ मातम-ए-खंदक का आयोजन, जलतें अंगारो पर निकलें 42 दूल्हे, पढें खबर NEWS: सरपंच का रिपोर्ट कार्ड, बामनिया पंचायत के सरपंच हुवे फैल, जर्जर हुई गांव की गलियां, पंचायत भवन बना गोशाला व पार्किग मैदान, ग्रामीणो ने उठाई आवाज, नही मिले गरीब ग्रामीणो को पीएम आवास, डीएम तक पहुंचा मामला, पढें मुश्‍ताक अली की खबर NEWS: श्रीमति साधना बैरागी अखिल भारतीय वैष्णव सेवा संघ की महिला प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष नियुक्‍त, पढें आशिष बैरागी की खबर BIG NEWS: नगर के शासकीय स्‍कूल अभिभावक बैठक का आयोजन, दी परीक्षा परिणामों की जानकारी, पढें दिनेश वीरवाल की खबर WOW: शासकीय उच्‍चतर माध्‍यमिक विधालय सरवानिया महाराज जैव विविधता में दुसरें स्‍थान पर, शहर में हर्ष की लहर, पढें दिनेश वीरवाल की खबर BIG BREAKING : शहर के बडे धनिया और हल्‍दी कारोबारी धीरेंद्र इंटरनेशन पर छापा, एडीएम सहित प्रशासन मौके पर, पढें ब्रेकिंग न्‍यूज 

REPORT: सिंगोली क्षेत्र में दो करोड़ रुपए ईसबगोलनुकसानी का आकलन, तहसीलदार ने शासन को भेजा मांग पत्र, पढें खबर

Image not avalible

REPORT: सिंगोली क्षेत्र में दो करोड़ रुपए ईसबगोलनुकसानी का आकलन, तहसीलदार ने शासन को भेजा मांग पत्र, पढें खबर

सिंगोली :-

विगत मार्च माह में  हुई असामयिक वर्षा से क्षेत्र में बड़े पैमाने पर इसबगोल की फसल बर्बाद हो गई थी शासन के निर्देशों के बाद हुए सर्वे में अकेले सिंगोली क्षेत्र में किसानों का दो करोड रुपए के नुकसान का अनुमान लगाया गया है ।

किसानों को मुआवजा राशि दिलाने के लिए भेजे गए मांग पत्र में क्षेत्र में कुल 886 हेक्टेयर रकबे में बोए गए इसबगोल को बर्बाद तथा ढाई सौ से ज्यादा किसानों के प्रभावित होने की जानकारी दी गई है । 

प्राप्त जानकारी के अनुसार बीते मार्च माह में हुई असामायिक वर्षा से क्षेत्र में बड़े पैमाने पर इसबगोल की फसल को नुकसान हुआ था । उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक सिंगोली क्षेत्र में लघु एवं सीमांत श्रेणी के 1848 एवं इससे  भिन्न कृषक जिनके 2 हेक्टेयर से ज्यादा क्षेत्र में नुकसान हुआ है ऐसे किसानों की संख्या 769 बताई गई है । 

लघु एवं सीमांत श्रेणी में  25 से 33% तक नुकसानी वाले किसानों की संख्या 293 है , जिनका 86  हैक्टेयर रकबे का इसबगोल बर्बाद माना गया है । जबकि इसी श्रेणी में 33% से अधिक नुकसानी वाले किसानों की संख्या 1555 है जिनका 472 हेक्टेयर रकबे  में बोया गया इसबगोल नष्ट हो गया ।

लघु एवं सीमांत श्रेणी से भिन्न किसानों की बात करें तो इस श्रेणी में वह किसान आते हैं जिनके 2 हेक्टेयर से ज्यादा रकबे में नुकसान हुआ है इस श्रेणी के 25 से 33% तक नुकसानी वाले किसानों की संख्या 84 है जिनका 31 हेक्टेयर में बोया गया इसबगोल बर्बाद हुआ जबकि 33 परसेंट से अधिक नुकसानी वाले किसानों की संख्या 685 हैं जिनका 299 हेक्टेयर में बोया गया इसबगोल नष्ट हुआ था । 

इस तरह सर्वे में सिंगोली क्षेत्र में कुल 2617 किसानों के कुल 886 हेक्टेयर भूमि में बोया गया इसबगोल असामयिक वर्षा के कारण नष्ट होना पाया है सिंगोली तहसील कार्यालय ने कुल 886 हेक्टेयर भूमि की फसल नुकसानी के लिए आरबीसी 5-6 के  मानदंडों के अनुसार बतौर क्षतिपूर्ति एक करोड़ 96 लाख 8 हजार 226 रुपयों का निर्धारण किया है । जिसके आवंटन के लिए प्रकरण बनाकर जिला कार्यालय की ओर भेज दिया गया है । शासन से स्वीकृति मिलते ही किसानों को मुआवजा राशि का वितरण किया जायेगा ।

इनका कहना है --

असमायिक वर्षा में सिंगोली क्षेत्र में कुल 2617 किसानों को प्रभावित माना गया है जिसके लिए लगभग दो करोड़ रुपए मुआवजा राशि आवंटन के लिए मांग पत्र तैयार हुआ है ।फसल मुआवजे के लिए प्रकरण बनाकर जिला कार्यालय भिजवा दिया गया है शासन से स्वीकृति मिलने के बाद ही मुआवजे का वितरण किया जाएगा । 

अशोक कुमार सेन प्रभारी तहसीलदार सिंगोली


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.