खबरे WOW: रेवली देवली स्थित हाई स्‍कूल में लेखापाल ने किया यह काम, अब हर कोई कर रहा वाह-वाह, रहवासी बधाईयां देनें में जुटें, पढें मोहन नागदा की खबर VIDEO NEWS: शहर में हो रही पुलिस की वाह-वाह, गुम हुए लाखों के मोबाइल खोज निकाले, मालिकों को वापस लौटाए, पढें राम पवांर नायक की खबर VIDEO NEWS: वार्ड क्रमांक- 2 में पानी की समस्‍या, महिलाएं पहुंची जिम्‍मेदारों के पास, बताई परेशानी, जिम्‍मेदारों ने दिया जल्‍द समस्‍या के समाधान का आश्‍वासन, पढें खबर NMH MANDI: रायडा 35, सोयाबीन 25 एवं मक्‍का 20 रूपए तेज, लहसुन, मैथी, तिल्‍ली एवं तुलसीबीज नरम, एक क्लिक में पढें नीमच मंडी भाव, पोस्‍ता जाने महेन्‍द्र अहीर के साथ किस धान में आया उछाल BIG NEWS: गुर्जर समाज के युवाओं के लिए सुनहरे भविष्य की सौगात, पहली बार कैरियर मार्गदर्शन शिविर का आयोजन शनिवार को, उच्च पदों पर आसीन गुर्जर अधिकारी दिखाएंगे राह, पढें खबर OMG ! अगर आपकें पास भी आता है इस नंबर से फोन, तो हो जाए सावधान, नहीं तो हो सकतें है इस युवक जैसे ठगी का शिकार, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर BIG NEWS: पूरे देश में 65 लाख कर्मचारियों को भविष्यनिधी योजना का आज तक नहीं मिला लाभ, शनिवार को दिल्ली में होगा उग्र आंदोलन, भगत वर्मा, पढें खबर BIG NEWS: डोडाचूरा नष्टीकरण से पूर्व किसानों को मुआवजा दे सरकार, 3 गांवों के सैकडों अफीम काश्तकारो ने सौंपा ज्ञापन, पढें कैलाश शर्मा की खबर BIG NEWS: सामाजिक एवं राजनैतिक प्रभाव के कारण प्रदेश सरकार में बना भय, दलित आंदोलन के दौरान दर्ज मुकदमें वापस ले सरकार, दलित अधिकार के पदाधिकारियों ने सौंपा ज्ञापन, पढें कैलाश शर्मा की खबर BIG NEWS: हैदराबाद की घटना के आरोपियों का एनकाउंटर, मध्‍यप्रदेश के इस शहर में छात्राओं ने मनाई खुशी, पढें खबर NEWS: मुख्‍य नगरपालिका अधिकारी ने ली छात्र-छात्राओं की क्‍लास, कही ये बात, पढें दिनेश वीरवाल की खबर TOP NEWS: तेलंगाना पुलिस से एमपी का भी है पुराना कनेक्शन, दो बार बचाई है इज्जत, पढें खबर BIG NEWS: शहर की सडकों पर 40 से ज्‍यादा मवेशी तबेले, प्रशासन ने की कार्रवाही, 177 को थमाया नोटिस, पढें खबर

HEALTH: अगर रहते हो तनाव से परेशान तो इसे दूर करने के लिए अपनाएं ये तरीका

Image not avalible

HEALTH: अगर रहते हो तनाव से परेशान तो इसे दूर करने के लिए अपनाएं ये तरीका

VOMP डेस्‍क :-

आप दिनभर की भागदौड़ से थक जाते हैं तो थकान और तनाव को दूर करने के लिए आप क्या करते हैं? इस समय की ताकत केा देखते हुए हर कार्यक्षेत्र में स्ट्रेस देखने को मिलता हैं। कई लोग तनाव को दूर करने के लिए अनेक तरह की दवाईयों का सेवन करते हैं। महंगी दवाईयां लेते हैं। लेकिन फिर भी कोई फायदा नहीं दिखता। आपका पूरा दिन आपके आॅफिस में ही हो जाता हैं। इससे आपको मानसिक दवाब बन जाता हैं।

इसके लिए आपको प्राकृतिक तरीका ये हैं कि आप योग को अहमियत दें। हम आपको बतां दें कि योग हर बीमारी की दवा हैं। क्येांकि तनाव और शक की कोई दवा नहीं बनी। लेकिन ये जानते हुए भी लोग अधिक दवाईयों का सेवन करते हैं। जो लोग तनाव को दूर करने की दवाईयां लेते हैं उन्हें अवसाद में ज्यादा देखा गया हैं। लेकिन इसके अलावा एक अध्ययन में यह बात सामने आयी हैं कि योग अवसाद की दवाओं का सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है या दवाओं से इलाज के साथ-साथ योग की पद्धतियां अपनाकर उपचार को और भी ज्यादा कारगर बनाया जा सकता है।

अमेरिका के बोस्टन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के एसोसिएट प्रोफेसर क्रिस स्ट्रीटर ने कहा हैं कि ‘‘अध्ययन से उन लोगों में अवसाद के विकार को दूर करने में योग या प्राणायाम के जो अवसाद दूर करने वाली दवाएं नहीं लेते और वे लोग भी जो स्थायी रूप से इस तरह की दवाओं की खुराक लेते हैं और जिनमें अवसाद के लक्षण अभी भी बने हुए हैं।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.