खबरे NEWS: नमो ग्रुप को जिले में सरहानीय कार्य के लिए मिला बधाई पत्र, पढें खबर Selfie With Holi: एक दूसरे को रंग उड़ेल रंगों में रंग गए नीमच के लोग, हर तरफ दिख रहे केवल रंग ही रंग, आप भी भेजे वॉईस ऑफ एमपी को सेल्‍फी, देखे तस्‍वीरें Selfie With Holi: बुरा न मानो होली है, के साथ लोगो को लगाया गुलाल, फिर ली सेल्‍फी, भेजी वॉईस ऑफ एमपी को, देखे तस्‍वीरें BIG NEWS: गांव में घुसे चोर, ग्रमीणों की खुली आंख, चोरों ने ग्रामीणों पर फायरिंग, बेखोफ ग्रामीणों ने एक चोर को दबौचा, की जमकर पिटाई, पढें कैलाश शर्मा की खबर Selfie With Holi: होली की मस्ती वॉईस ऑफ एमपी के साथ, इन्‍होने भेजी सेल्‍फी, जमकर लिया रंगो का मजा, देखे तस्‍वीर Selfie With Holi: शहर से लेकर गांव से आई वॉईस ऑफ एमपी को सेल्‍फी, पहले लगाया रंग फिर ली सेल्‍फी और भेजी वॉईस ऑफ एमपी को, देखे तस्‍वीरें NEWS: ट्रैन के कोच डी थ्री का एक्‍सल हुआ गर्म, हुई आगजनी, पढें विजय गिरोठिया की खबर Selfie With Holi: क्‍या बडे क्‍या बच्‍चे सबने भेजी वॉईस ऑफ एमपी को अपनी सेल्‍फी, फिर मचाई धमाल, देखे तस्‍वीरें Selfie With Holi: होली की मस्ती के दौरान सेल्फी-तस्वीरों पर रहा जोर, जमकर भेजे वॉईस ऑफ एमपी को सेल्‍फी, देखे फोटो BIG NEWS: जिला डीएम व पुलिस कप्‍तान अचानक पहुंचे जिला जेल किया निरिक्षण, अनियमित्‍ताओं की खबर के बाद कार्रवाही भी, पढें खबर Selfie With Holi: होली के रंग में डुबा पूरा नीमच, तरह-तरह की ली सेल्फी- आप भी देखें NEWS: जावद पुलिस की कार्रवाही, 13 युवक सट्टा खेलते गिरफ्तार, 33 हजार रूपए भी जब्‍त, पढें खबर NEWS: जश्ने खानका सैलानी का उर्स मुबारक 25 व 26 मार्च को, श्रध्‍दालुओं का उमडेंगा सैलाब, पढें मुश्‍ताक अली शाह की खबर Selfie With Holi: एक दूसरे को रंग उड़ेल रंगों में रंग गए नीमच के लोग, हर तरफ दिख रहे केवल रंग ही रंग, आप भी भेजे वॉईस ऑफ एमपी को सेल्‍फी, पढें खबर BIG NEWS: BJP ने पहली लिस्ट में घोषित किए यूपी के 28 सहित 184 उम्मीदवार, बिहार के नामों का ऐलान अभी नहीं, पढें खबर

REPORT: नयागांव में स्वच्छता अभियान की उड़ रही खिल्ली, चरमराई सफाई, चौराहों-गलियों में मवेशियों व सुअरों का डेरा, जिम्‍मेदार बेखबर

Image not avalible

REPORT: नयागांव में स्वच्छता अभियान की उड़ रही खिल्ली, चरमराई सफाई, चौराहों-गलियों में मवेशियों व सुअरों का डेरा, जिम्‍मेदार बेखबर

नयागांव :-

भारत को स्वच्छ बनाने का खूबसूरत सपना जो महात्मा गांधी ने देखा था जिसे पूरा करने का बीड़ा देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उठाया है। इसी मिशन को साकार बनाने में एनडीए सरकार हर वर्ष स्वच्छ भारत मिशन पर करोड़ो रूपए खर्च कर रही है और लोगो को जागरूक भी कर रही है। 

लेकिन जनता द्वारा चुने हुए कुछ जनप्रतिनिधियो को ये मिशन राश नहीं आ रहा है। और वह नरेन्द्र मोदी के सपने को नस्तो नाबूत करने में लगे है। साथ ही जिन हाथों में बागडोर सौंपी गई है वहीं अधिकारी भी इस मिशन में कोई खासी रूचि नहीं दिखा रहे है। इस मिशन को सिर्फ एक कागजी कार्यवाही की तरह देख रहे है। 

ऐसा ही मामला जावद विधानसभा के नयागांव नगर पंचायत परिषद में देखने को मिल रहा है अस्वच्छता की दुर्लभ तस्वीर देखने को मिली। जहां गली गली में फैली गंदगी चीख चीख कर स्वच्छ भारत अभियान मिशन को आईना दिखा रही है और अपनी पीड़ा सुना रही है लेकिन जिम्‍मेदारों को असर नही पड रहा है 

इस गांव में इतना दुर्गन्ध और विशाक्त पूर्र्ण वातावरण बना हुआ है सुअरों का डेरा हर गली मोहल्‍ले व घर के सामने डल हुआ है  सडकों और गलियो पर मलमूत्र फैल रहा है जिसमें सूअर लोट लगा रहे है।  और आवारा पशुओ ने सडक़ो पर अपना कब्जा जमा लिया है। जिनसे उठती बदबू से यहां निवासरत सेंकड़ो लोग आए दिन कई गंभीर बीमारी का शिकार हो रहे है। 

यहां निवासरत लोगो का कहना है। की यह हालात पिछले लंबे समय से निर्मित है इसकी शिकायत कर चुके है। लेकिन कोई सुनने वाला नही है। निवासियो का कहना है कि एक सडक़ और गली सडक़ ऐसी नही है। जिसमें गंदगी का अंबार न लगा हो यहां ह तो महिनों नही सालो से सफाई नही हुई है। 

इस गांव के गंदगी के लगे अंबारो के दृश्य वाकई देखने वाले है। इन दृश्यो से अंदाजा लगाया जा सकता है की यहां के लोग किसी नर्क से कम जीवन यहां नही बिता रहे है। बताया जाता है की गांव की सफाई के लिए दो सफाई कर्मी भी नियुक्त है लेकिन वह सफाई कर्मी न कभी गांव में सफाई करते न किसी को जागरूक वह तो वक्त पर सिर्फ  हर माह अपना पैसा निकालकर अपनी जेबे गर्म कर लेते है।  

कैसे सुधरेंगे हालात .
ज्यादातर अधिकारी गांवों में जाकर फोटो खिंचवाकर स्वच्छ भारत अभियान के नाम सिर्फ  फोटू खिंचवाकर सिर्फ  कागजी कार्यवाही पर विश्वास करते है। करने में ज्यादा जोर देते है। सरकार द्वारा चलाई जाने वाली विभिन्न योजनाओ के चलते स्कूलो पर खर्च कि जानी वाली राशी का गमन कर लिया जाता है। ऐसे में स्वच्छ भारत का सपना जब साकार होगा जब जनप्रतिनिधियो और प्रशासनिक अधिकारियो को एक साथ आगे आना होगा। 

आज लोगो में जागरूकता की कमी है लोगो में जागरूकता लाने के लिए लोगो को जगह जगह चैपालो के और अन्य मीटिंगो के माध्यम से जागरूक करना होगा। वहिं स्वच्छ भारत का सपना षाकार करने में युवा सबसे अधिक दिलचस्वी दिखा रहे है। ऐसे युवाओ को आगे लाकर प्रोत्साहन होगा जिससे वह अन्य लोगो के लिए आईडल वन सके।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.