ALERT ! सावधान, फेसबुक अकाउंट हैक करने के लिए हैकर्स पूछ रहे ये अासान सवाल

Image not avalible

ALERT ! सावधान, फेसबुक अकाउंट हैक करने के लिए हैकर्स पूछ रहे ये अासान सवाल

नीमच :-

फेसबुक नए-नए सिक्योरिटी फीचर जोड़ता जा रहा है। हैकर्स ठीक इसके उलट फेसबुक अकाउंट हैक करने के लिए नए-नए तरीके निकाल रहे हैं। फेसबुक पर आजकल एक नया सिक्यॉरिटी रिस्क काफी चर्चा में है। तेजी से वायरल हो रहे एक फेसबुक मेमे के तहत लोगों से कुछ सवाल पूछकर उनकी जानकारियां चुराई जा रही हैं। यह एक गेम की तरह है जिसमें आपको उन 10 कॉन्सर्ट के नाम फेसबुक पर डालने हैं जिन्हें आप अटेंड कर चुके हैं इनमें से एक जवाब गलत होगा। आपके दोस्तों को यह गेस करना होगा कि इनमें से आपका पहला कॉन्सर्ट कौन सा था जिसे आपने अटेंड किया था।

मजेदार लगने वाले इस गेम में असल में बहुत बड़ा सिक्यॉरिटी रिस्क है क्योंकि पहला कॉन्सर्ट जो आपने अटेंड किया था वह एक सिक्यॉरिटी का प्रशन है। जैसे ही इस सवाल के जवाब पर आप क्लिक करेंगे आपका अकाउंट हैक हो जाएगा। इसलिए जब भी ऐसे सवाल आपके सामने आएं उनके जवाब न दें। रिसर्च ऐनालिस्ट ने इस मेमे से लोगों को सर्तक रहने की सलाह दी है। साथ ही कहा है कि जो लोग भी इसका हिस्सा बन चुके हैं उन्हें या तो इसे डिलीट कर देना चाहिए या फिर अपने पोस्ट को प्राइवेट कर लेना चाहिए। एक बार इस मेमे का हिस्सा बनने पर हैकर्स बड़ी ही आसानी से आपकी आईडी हैक करने में उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

हालांकि फेसबुक मेमे को सिर्फ फन के लिए बनाया गया था। जैसे कि कुछ समय पहले चैरिटी के लिए आइस बकेट का चैलेंज शुरू हुआ था। फेसबुक का मेमे जैसे ही पॉपुलर हुआ इस पर हैकर्स की नजर पड़ गई। अब हैकर्स लोगों की जानकारी जुटाने के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। फॉरेस्टर रिसर्च की एक विश्लेषक फतेमेह खातिबलू का कहना है कि अगर वह एक हैकर होतीं तो इसका पूरा फायदा उठा सकती थीं। वह लोगों के फेसबुक अकाउंट आसानी से हैक कर सकती थीं। इसके अलावा खातिबलू ने सलाह दी कि या तो ऐसे पोस्ट को डिलीट कर दें या फिर इसे प्राइवेट कर दें। उधर न्यूयॉर्क के एक फोटोग्राफर एंडी विलियम्स ने अपने फेसबुक पर कहा कि उन्होंने इस कॉन्सर्ट के गलत जवाब देकर इसे पूरा किया है।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright VOICEOFMP 2017. Design and Developed By Pioneer Technoplayers Pvt Ltd.