POLITICS : उन्नत कृषि तकनीक अपनाकर खेती से आय को दो गुनी करें-श्री परिहार

Image not avalible

POLITICS : उन्नत कृषि तकनीक अपनाकर खेती से आय को दो गुनी करें-श्री परिहार

नीमच :-

नीमच जिले के किसान भाई उन्नत कृषि तकनीक अपनाकर कृषि उत्पादन को बढाये कृषि से आमदनी को दो गुना करें। कृषि वैज्ञानिकों की सलाह पर खेती करे जैविक खेती अपनाये पशुपालन बढाये और अपनी आमदनी में वृद्धिकर आर्थिक रूप से आत्म निर्भर बने। यह बात विधायक दिलीप सिंह परिहार ने शनिवार को नीमच में तीन दिवसीय जिला स्तरीय कृषि विज्ञान मेले के समापन समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अवंतिका मेहर सिंह जाट ने की।

विधायक दिलीप सिंह परिहार ने अपने उद्बोधन में कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जिले के 75 हजार से अधिक किसानों को 113 करोड रूपये से अधिक की दावा राशि का भुगतान किया गया। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री जी हमेशा किसानो की चिन्ता करते है। किसान हित की अनेकों योजनाएं लागू की गई है।

विधायक दिलीप सिह परिहार ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने खेती किसानी की सुध ली हैं। किसान उन्नत कृषि की ओर बढ रहा है। मुख्यमंत्री जी किसानों के हर दुख दर्द में उनके साथ है। प्रदेश के किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ मिला है उसका श्रेय मुख्यमंत्री जी को जाता हैं प्रदेश सरकार ने किसानों को पर्याप्त बिजली पानी खाद उपलब्ध कराया हैं। मण्डियों में किसानों की उपज का वाजिब दाम दिलाने का काम भी किया हैं। प्रदेश में सिंचाई का रकबा भी बढा हैं। अपने उदबोधन esa जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अवंतिका जाट ने कहा कि आज इस कृषि वैज्ञान मेंले में किसान बन्धुओं की संख्या काफी अच्छी है। मुझे अत्यन्त प्रसन्नता है कि किसानभाई काफी जागरूक है। प्रधानमंत्री जी का सपना हैं कि 2022 तक कृषि से आय दोगुनी हो। किसान समृद्ध हों। उन्होने किसानभाईयों का आव्हान किया कि वे खेती के साथ ही कम से कम एक गाय अवश्य पालें।

कार्यक्रम में कृषि विज्ञान मेले में सराहनीय कार्य के लिए उपसंचालक कृषि रावत डा.सीपी पचैरी व अन्य अधिकारियों उत्कृष्ट प्रदर्शनी लगाने वाले विभागों स्टालों प्रगतिशील किसानों को भी स्मृतिचिन्ह व प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। कृषि वैज्ञानिक डा. नरूका ने मिट्टी परीक्षण एवं उर्वरक के संतुलित उपयोग के बारे में विस्तार से बताया। पशुपालन विभाग के डा. एआर धाकड ने पशु प्रबंधन एवं पोषण के बारे में विस्तार से जानकारी दी। डा. सी.पी.पचैरी ने बीजोपचार खेती की लागत कम करने उन्नत बीजो का प्रयोग जैविक खेती के बारे में बताया। कार्यक्रम का संचालक डाॅ. राजेश पाटीदार ने किया तथा अन्त में परियोजना संचालक आत्मा अमरसिंह चैहान ने आभार माना। 

इस मौके पर हेमन्त हरित मण्डी अध्यक्ष निरंजन राजू तिवारी कृषि समिति सभापति दिनेश परिहार जिला पंचयत सदस्य धनसिंह कैथवास बद्रीलाल पटेल सांसद प्रतिनिधि आदित्य मालू सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपसंचालक कृषि नगीनसिंह रावत डा.यतीन्द्र मेहता यूएस बर्मन संदीप परमार सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी जनप्रतिनिधि पत्रकारगण मीडियाकर्मी गणमान्यनागरिक एवं बडी संख्या में किसानबंधु उपस्थित थे।   


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright VOICEOFMP 2017. Design and Developed By Pioneer Technoplayers Pvt Ltd.