खबरे WOW: इस शहर के जिला अस्पताल को मिले चार और विशेषज्ञ चिकित्सक, पढें खबर POLITICS: कमलनाथ की मंत्री बोलीं, बीजेपी का कचरा हटाने में वक़्त तो लगेगा ही, पढें खबर NEWS: शहरी पर्यावरण समिति की बैठक का आयोजन, पढें खबर BIG BREAKING: जमीन विवाद को लेकर दो पक्षों में मारपीट, 3 युवक गंभीर घायल, पुलिस मौके पर, पढें रवि पोरवाल की खबर NEWS: मटमैला पानी देख बिफरी महिलाएं, जलदाय विभाग कार्यालय में महिलाओं ने किया प्रदर्शन, पऐं खबर BIG REPORT: एक ही रात में शहर का कौनसा तालाब हुआ लबालब, डूबने से क्यों हो गई 700 भैड़ की मौत, पढें खबर NEWS: आधी रात भरा पानी, अस्त-व्यस्त हुर्ई जिंदगानी, पढें खबर OMG ! शिवराज ने पुलिस को नर-पिशाच कहा तो कांग्रेस ने याद दिलाया कि भर्ती किसने की थी, पढें खबर NEWS: नगर में 1 दिवसीय हज तरबियत केंप का आयोजन सम्‍पन्‍न, पढें आशिष बैरागी की खबर MAHAKAAL: महाकाल मंदिर समिति का निर्णय, महाकाल को करीब से छूने का सभी को मिलेगा अवसर, पढें खबर और जानें क्‍या है प्‍लान WOW: मौसम सुहावना, प्री-मानसून में झमाझम....एक इंच से अधिक बरसा, पढें खबर BIG NEWS: शराब पीने के लिए रुपए नहीं दिए तो बदमाशों ने ढाबे में की तोडफ़ोड़, ढाबा मालिक को भी पीटा, पढें खबर NEWS: दस मिनट की बारिश जनजीवन अस्त व्यस्त, पढें खबर BIG REPORT: भारतीय रेलवे का बड़ा निर्णय, अब रेल अधिकारी करेंगे जनरल डिब्बे में यात्रा, पढें खबर OMG ! किन्नरों ने बोली ऐसी बात, सुनकर रेल अधिकारी भी रह गए हैरान, पढें खबर

HEALTH: चने की दाल के नाम पर मुंह बिचकाने वालों जरा इसके फायदे भी जान लो

Image not avalible

HEALTH: चने की दाल के नाम पर मुंह बिचकाने वालों जरा इसके फायदे भी जान लो

VOMP डेस्‍क :-

चने की दाल इस दाल का नाम सुनकर कई लोग नाक-भौंह सिकोड़ने लगते हैं। कुछ को इसका स्वाद पसंद नहीं आता तो कुछ को यह जल्दी न गल पाने की वजह से पसंद नहीं आती। लेकिन इसकी खूबियों की बात करें तो सभी तरह की दालों में चने की दाल सबसे गुणों वाली होती है। इसमें कैलोरी प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। चने की दाल को कई तरीकों से बनाया जा सकता है जो स्वाद के साथ-साथ शरीर को भी कई बीमारियों से दूर रखती है।

आइए जानिए इस दाल के फायदे-

डायबिटीज
डायबिटीज के रोगियों के लिए चने की दाल काफी फायदेमंद होती है। इसमें ग्सलाइसमिक इंडेक्स होता है जो रक्त में शुगर की मात्रा को कंट्रोल में रखता है।

वजन कम
चने की दाल में काफी मात्रा में फाइबर होता है जो शरीर का वजन कम करने में मदद करता है। खाने में चने की दाल का सेवन करने से ज्यादा देर तक पेट भरा रहता है जिससे भूख नहीं लगती और वजन कंट्रोल में रहता है।

कोलेस्ट्रोल
अपनी डाइट में इस दाल को शामिल करने से शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल संतुलित रहता है और दिल की कोई बीमारी नहीं लगती।

खून की कमी
चने की दाल के सेवन से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है और खून का निर्माण होता है। जिन लोगों को एनिमिया की समस्या होती है उन्हें यह दाल जरूर खानी चाहिए।

पीलिया
जिन लोगों को पीलिया की समस्या हो जाती है उन्हें चने की दाल का सेवन जरूर करना चाहिए। इस रोग में 100 ग्राम दाल में 2 गिलास पानी डालकर कुछ घंटो तक भिगोकर रख दें और भीगी दाल में 100 ग्राम गुड़ मिलाकर 4-5 दिन खाने से पीलिया रोग से जल्दी मुक्ती मिलती है।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.