खबरे BIG BREAKING: कंटेनमेंट क्षेत्र खोलनें को लेकर लोगों ने किया हंगामा, जिला कलेक्‍टर ने दिए आदेंश, 5 से अधिक लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज, पढें खबर TOP NEWS: सोनू सूद से मदद मांगने का मामला, पहले रीवा MLA ने मांगी सोनू सूद से मदद, अब कहा, मैं तो उन्हें चैक कर रहा था, पढें खबर MONSOON 2020: इस बार अच्छी बारिश के संकेत, 50 दिनों तक होगी बारिश, ज्योतिष के अनुसार ऐसी है मानसून की कुंडली, पढें खबर और जानें OMG ! कोरोना रिपोर्ट आने के एक घंटे पहले कर दिया महिला का ऑपरेशन, पढें खबर BIG NEWS: मनरेगा योजना, मजदूर गांव के सरपंच के साथ-साथ पंच से भी कर सकतें है रोजगार की मांग, पढें कमलेश चौहान की खबर BIG NEWS: निलम्बित सीआई बोले, एसपी-आईजी नहीं सुन रहें मेरी बात, जांच के बिना ही की कार्रवाई, ऑर्डियों वायरल, पढें खबर OMG ! चित्‍तौड़गढ़ पुलिस को कार्रवाही पड़ी महंगी, 3 में से 2 आरोपी निकले कोरोना पॉजिटिव, 40 पुलिसकर्मियों को करवा दिया क्‍वॉरेंटीन, पढें खबर BIG NEWS: कोरोना वायरस से जंग, छोटी सादड़ी जेल पहुंची स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम, लिए सेंपल, पढें कैलाश शर्मा की खबर NEWS: तरुण अवतरण महोत्सव, पढ़ें क्या कहते है पुष्पगिरी तीर्थ के क्षुल्लक पर्वसागर, पढें खबर BIG NEWS: जब स्कूल बंद तो फीस क्यों, फीस ना लेने की उठने लगी मांग, अखिल भारतीय उपभोक्ता कांग्रेस के सदस्‍य पहुंचे जिला कलेक्‍टर कार्यालय, मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन, पढें खबर RATLAM CORONA BREAKING: 3 दिन में बढ़ी कोरोना मरीजों की संख्‍या, मिले 8 नए पॉजिटिव मरीज, अब आकंड़ा बढ़कर पहुंचा 42 पर, एक की मौत, अब पहलें से ज्‍यादा सतर्क होनें की जरूरत, पढें खबर BIG REPORT: रेत खदानों में मशीनों से कार्य पर लगाया प्रतिबंध, अब मजदूरों को मिलेगा रोजगार, पढें खबर UNLOCK 1.0: मध्‍यप्रदेश में 8 जून से खोले जाएंगे धार्मिक स्‍थल, सीमित संख्‍या में बारी-बारी दिया जाएगा प्रवेश, करना होगा इन नियमों का पालन, पढें खबर BIG REPORT: प्रमुख सचिव, किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग मध्‍यप्रदेश शासन को चेम्बर ने लिखा पत्र, पढें खबर BIG REPORT: पक कर तैयार था गन्ना, बीच में लॉक डाउन घोषित, इन्‍होंने खेत पर ही बना दी गुड़ की फैक्ट्री, पढें खबर

NEWS ROUND: पढियें जिले की हर एक छोटी खबर सिर्फ 5 मिनट में

Image not avalible

NEWS ROUND: पढियें जिले की हर एक छोटी खबर सिर्फ 5 मिनट में

नीमच :-

जैन सोश्यल ग्रुप नीमच का शपथ समारोह आज
नीमच। जैन सोश्यल ग्रुप के मनोनीत पदाधिकारियों का शपथ ग्रहण समारोह होने जा रहा है। जैन सोश्यल ग्रुप ने चिकित्सा, सेवा, सहयोग, प्रतिभावान छात्रों का सम्मान, महावीर वाटिका एवं जल मंदिर का संचालन कर सेवा के माध्यम से शहर में अपनी एक अलग पहचान स्थापित की है। ग्रुप का वर्ष 2017-18 का शपथ ग्रहण समारोह आज सुन्दरम मैरिज गार्डन में सुबह 10 बजे आयोजित किया जा रहा है, जिसमें अध्यक्ष धर्मेन्द्र बीकानेरिया, सचिव अशोक बोहरा, कोषाध्यक्ष सुशील नपावलिया एवं अन्य पदाधिकारी शपथ ग्रहण करेंगे।समारोह के मुख्य अतिथि श्री अमर जैन सा., चेयरमेन म.प्र. रीजन जे.एस.जी.आई.एफ. एवं अध्यक्षता पप्पू जैन (अध्यक्ष नगरपालिका, नीमच) शपथ अधिकारी श्री अनिल जी नाहर संस्थापक अध्यक्ष जे.एस. जी उदयपुर एवं विशिष्ट अतिथि श्री एच.एल. मेहता उपाध्यक्ष जे.एस.जी.आई.एफ. होंगे।गरिमामय कार्यक्रम में जैन डायरेक्ट्री का विमोचन, बच्चों द्वारा नवकार मंत्र पर नृत्य द्वारा भव्य प्रस्तुति, नये सदस्यों का शपथ ग्रहण एवं संगीनी ग्रुप का शपथ समारोह भी साथ होगा।उपरोक्त जानकारी अध्यक्ष धर्मेन्द्र बीकानेरिया ने दी।

पुजारी संघ ने मंदिर पुजारियों की समस्या निदान के लिए सौंपा ज्ञापन -
नीमच। पुजारी संघ नीमच-मंदसौर जिला के पदाधिकारियों द्वारा म.प्र. षासन द्वारा देवस्थान मंदिरों की भूमि के लिए जारी सरकारी आदेष को वापस लेने की मांग को लेकर अखिल भारतीय वैश्णव विकास परिशद के राश्ट्रीय वैश्णव जंयती भाई बी वैश्णव के नाम ज्ञापन वैश्णव विकास परिशद म.प्र. के प्रांतीय अध्यक्ष भरत वैश्णव बैरागी को सौंपा । और पूजारियिों के लिए जारी सरकारी आदेष वापस करवाने के लिए उच्च न्यायालय में याचिका दायर करने की मांग की । ज्ञापन में उल्लेख कर बताया कि म.प्र. में मंदिर भूमियों को दखल रहित सरकारी भूमि घोशित करते हुवे अभिलेखों में से निस्तार पत्रक में लिख दिया इसमें मंदिरों की भूमि सरकार की बन गई है इस मनमाने आदेष से सरकार लाखों हेक्टयर भूमि बिना मुआवजा किसी भी कार्य में सरकार अधिग्रहण कर सकेगी, जबकि सुप्रीम कोर्ट के अनुसार मंदिर निर्माता के वंषज वारिस ही मालिक है जब मंदिर प्राइवेट है तो उस पर कलेक्टर हस्तक्षेप कर ही नहीं सकता हे ऐसे में मध्यप्रदेष हाईकोर्ट के अनेक न्याय निर्णय है रियासती कानून एवं अभिलेखों में स्पष्ट हे कि निजी मंदिर के निर्माता द्वारा मंदिर बनवाये विकसित किए और उनकी धार्मिक पर्व उत्सव कथा, सत्संग द्वारा धर्म का प्रचार प्रसार किया जाता है भू-राजस्व संहिता 1959 की उपधारा 158 में स्पश्ट लिखा है कि माफीदार इनामदार इसके अंतर्गत भूमि स्वामी बन गए म.प्र. राजस्व संहिता 1959 की धारा 57 एक्ट के प्रभावी होते समय अर्थात 02 अक्टुबर 1959 किसी भी व्यक्ति के किसी भी भूमि पर किसी भी प्रकार स्वत्व रहे है, वे यथावत बने रहेंगे । माफीदार व पूजारी के जो स्वतव 1958-59 के खसरे में अंकित है, वे आज भी सुरक्षित है रियासत मठ में रहने वाले पूज्य महन्त मंदिर में रहने वाले पुजारी अपने मठ में विराजित देवी-देवता की मेवा पूजा करते एवं हिन्दू धर्म का प्रचार-प्रसार करते थे पूजारी संघ ने बताया कि सरकार के इस अत्याचारी निस्तारीकण आदेष को निरस्त करने भरत वैश्णव द्वारा दो माह पूर्व दो पीठीसन के लिए सरकार को नोटिस एडवोकेट द्वारा दिया गया है अब इंदौर उच्च न्यायालय में भी पीठीसन दायर की जायेगी । 

गुरूवाणी आत्म कल्याण का मार्ग दिखाती है  - जिनवल्लभ विजय महाराज
नीमच । मानव अपने चित्त को जितना उलझाऐगा वह उतना उलझता रहेगा । आत्मा इस भव ही नहीं अनेक भवो से उलझी है इसलिए गुरूवाणी का सहारा लेकर गुरू के तबाएं पथ पर चलकर अपना कल्याण का मार्ग प्रषस्त करें तो सुख ही सुख है मानव की कठोर वाणी ही सभी संघर्शो की जड़ है उन्होंने कहा कि सभी समाजन सामाजिक, उपवास की तपस्या करे । तो उनका कल्याण हो सकता है आत्मा का कल्याण करना है तो धर्म के प्रति जागरूक होना होगा यह बात मुनि जिनवल्लभ विजय महाराज ने षनिवार सुबह आराधना भवन में चल रही चार्तुमास धर्मसभा में कही । उन्होंने कहा कि संसार में जीना है तो हमें ही जीवन जीना है यह छोड़कर दुसरों को भी जीना है को ध्येय वाक्य बनाना होगा । महाराज श्री ने कहा ज्ञान विवेक बिना परमात्मा नहीं मिलते है लोग लोक व्यवहार के लिए धार्मिक कार्यक्रमों में भाग लेते है लेकिन मंदिर धार्मिक कार्यक्रमों में मन से भाग नहीं लेते है चिंतन का विशय है लोग भक्ति आयम्बिल कर परमात्मा तीर्थ दर्षन करना चाहिए । तप रक्षा बिना आत्मा का कल्याण नहीं होता है माता-पिता की सेवा बिना जीवन सार्थक नहीं होता है माता-पिता की सेवा सबसे बड़ा धर्म है बीमार साधु की सेवा व्यावच कठिन तपस्या है संत धैर्यवान सहनषील होते है साधु समतावान होते है समाज के महत्वपूर्ण पदों पर आने वाले व्यक्ति को पुरे समाज के सभी लोगों की बात षिकायत सुझाव सुनना पड़ते हे तभी समाज सेवा का कार्य सार्थक सिद्ध हो सकता है । धर्म की ताकत इतनी है वह बिना मांगे देता है मानव षरीर जीवन में महत्वपूर्ण है इसका सद्उपयोग किया तो भावी जीवन सफल होगा जो आराधना तपस्या की साधना करेगा तो जीवन सार्थक होगा । एक नवकारसी से हजार गुणा धर्म लाभ मिलता है तपस्या के लिए बरसात का मौसम अनुकूल है अभी तपस्या का मौसम है इस अवसर पर सैकड़ों समाजन उपस्थित थे । श्रावक-श्राविकाओं ने सामुहिक गुरूवंदना कर सुख समृधि का मंगल आर्षीवाद ग्रहण किया । ट्रस्ट अध्यक्ष अनिल नागौरी सचिव पारस लसोड़ ने भी विचार व्यक्त किए । तेले के पारने 30 जुलाई को रविवार को जैन भवन में होगें । 

समीक्षा  बैठक कल उज्जैन मे 
नीमच। राष्ट्रीय सर्व मेघवंश की प्रादेशिक  स्तर की  समीक्षा  बैठक उज्जैन के भेरूगढ मे गुरू रविदास गुजराती सूर्यवंशी समाज धर्मशाला मे रखी गई है सुबह 11 बजे शुरू होने वाली इस बैठक मे संगठन व्दारा किये गये  कार्यो की समीक्षा एवं भविष्य के प्रोग्रामो की रूप रेखा तय की जायेगी। बैठक को सर्व मेघवंश महासभा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष प्रभु चन्देल भी विशेष रूप से  उपस्थित रहेंगे । प्रदेश अध्यक्ष बाबू लाल थावलिया एवं सलाहकार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष  राधेश्याम केरवाल ने सभी प्रादेशिक पदाधिकारियो जिला पदाधिकारियो  तथा कार्य कर्ताओ से  अपील की है कि अधिक संख्या मे उपस्थित रहकर बैठक को सफल बनावे।

 


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.