खबरे NEWS: शहर के थाना नीमचसिटी पर शांति समिति की बैठक का आयोजन, पढें खबर SHOK KHABAR: यात्रा पर गई मुन्‍नीबाई का आकस्मिक निधन, परिवार में शोक की लहर, शवयात्रा गुरूवार सुबह 8 बजे, पढें खबर BIG NEWS: नींद का झौंका लाया मौत, 4 साल के मासूम पर चढ़ा ट्रैक्टर, पिता के सामने बेटे का तड़प-तड़प कर टूटा दम, पढें खबर OMG ! एक हफ्ते तक मां के शव के पास भूखी-प्यासी खेत में पड़ी रही डेढ़ साल की मासूम, पढें खबर OMG ! सोशल मीडिया पर फोटो देख युवक बोला यह तो मेरे मामाजी हैं, मामला अज्ञात शव का, पढें खबर SUSIDE: अज्ञात कारणों क चलतें युवतीं ने खुद पर छिडका केरोसिन, की आत्‍महत्‍या, पुलिस जांच में जुटी, पढें खबर VIDEO: मालवा में आग बरपा रही गर्मी, मचा हाहाकार, पारा 41 के पार, आसमान से गिरते आग के गोले, दिन में छाया सन्‍नाटा, देखे वॉईस ऑफ एमपी की ये खास रिपोर्ट VIDEO BIG NEWS: नीमच में होने जा रहा है बडा धार्मिक आयोजन, संजेगा श्‍याम दरबार, मौजूद रहेगी दीदी जया किशोरी, देखे विडियों न्‍यूज OMG ! चंद सेकेंड में शातिर चोर ने गायब की बाइक, सीसीटीवी में कैद, पढें खबर BIG NEWS: ठेकेदार और मजदूर के बीच हुआ विवाद, गुस्‍साएं ठेकेदार ने मजदूर के सिर पर मारा फावडा, गंभीर घायल, पढें खबर NEWS: राजस्‍थान के जयपुर में सम्मानित हुई गांधीसागर की बबीता चक्रवर्ती, पढें खबर JAIL: अपमिश्रित सिंगाडे का आटा विक्रय करने पर दुकानदार को 6 माह का सश्रम कारावास, जुर्माना भी, पढें खबर BIG NEWS: कुशवाहा के समर्थन में हथियार लहराने वाले पूर्व MLA के घर पर छापा, रामचन्द्र यादव फरार, पढें खबर

NEWS: जिलास्तर पर सूखे की स्थिति की निगरानी तथा सूखा प्रबन्धन कार्यशाला सम्पन्न

Image not avalible

NEWS: जिलास्तर पर सूखे की स्थिति की निगरानी तथा सूखा प्रबन्धन कार्यशाला सम्पन्न

नीमच :-

जिला स्तर पर सूखे की स्थिति की निगरानी तथा सूखा प्रबन्धन के लिए कार्यशाला गत दिवस अपर कलेक्टर श्री विनय कुमार धोका की अध्यक्षता में आयोजित जिला स्तर पर सूखे की स्थिति की निगरानी तथा सूखा प्रबन्धन के लिए कार्यशाला में शासन से प्राप्त निर्देशों पर बिंदुवार विचार विमर्श किया गया। व्याख्याता उत्कृष्ट विद्यालय श्री अरविन्द शर्मा ने कार्यशाला में बताया कि लम्बे समय तक वर्षा होती हैं या बिलकुल नहीं होती हैं तो इस सूखा कहा जाता है यह आपदा भयानक रूप लिये होती है तथा यह देश की आर्थिक, औद्योगिक ओर सामाजिक क्षेत्र पर व्यापक असर डालते हुए अर्थ व्यवस्था को डगमगा देती है। प्रभावित लोगो को दूसरे क्षेत्रों में जाने को बढ़ावा देती है, सूखे से अप्रभावित क्षेत्र भी इसके दुष्प्रभावों से अछुते नहीं रहते है। कृषि मंत्रालय सूखे की स्थितियों की निगरानी करने ओर उसका प्रबंधन करने के लिए नोडल मंत्रालय हैं सूखे को तीन प्रकार से वर्गीकृत किया गया है मौसमी सूखा, जलीय सूखा, कृषि सूखा। कार्यशाला में बताया गया कि सूखे को रोकना संभव नहीं है किन्तु अध्ययन करने पर उनके प्रभावों को कुछ कम अवश्य किया जा सकता है, सूखा होने के लिए कई कारण जिम्मेदार है जैसे इछित फसल, कृषि प्रथाएं, मिट्टी के प्रकार, जल निकासी ओर भू जल का स्तर वर्षा की निरंतर कमी, वर्षा का असमान वितरण है। 

भारत में 73 प्रतिशत वर्षा दक्षिण-पश्चिम मानसून के द्वारा जून से सितम्बर के मध्य होती है। उत्तर पश्चिम क्षेत्र में कई बार मानसून देर से आता है और जल्दी चला जाता है। इसके विपरित केरला और उत्तर पूर्वी भाग में मानसून वचार माह से अधिक रहाता है, आता भी जल्दी है और जाता भी देरी से है। समुन्द्र तटीय इलाकों में अक्टोबर से दिसम्बर को बीच भारी बारिश होती है। इसी समय चक्रवात बंगाल की खडी मे आते है नार्थ इष्ट मानसून सक्रिय होता है। 

कार्यशाला में बताया गया कि सूखे की आपदा के रोकथाम अच्छी प्रबंधन तकनीकी द्वारा संभव है। इसमें जल संसाधन प्रबंध उन्नत करने, नये कुएं बनाना, पुराने कुए बावडी की साफ-सफाई तथा उनका सुधार,बांध बनाना वाटरशेड प्रबंधन, जल वितरण नियंत्रण,सूखा रोधी फसलों का उचित चयन, पशु प्रबंधन एंव मिट्टी संरक्षण तकनीकी, ईधन के लिए लकडी कटाई कम करना, लोगों को वैकल्पिक रोजगार दिलाना, लोगांे के प्रवास को रोकना आदि मुख्य कार्य है। यदि जिले में सूखा होने की संभावना होने की स्थिति निर्मित होने पर कृषि मंत्रालय की वेबसाईट ंहतपबववचण्दपबण्पदण्चनइसपबंजपवद कतवनहीज.उंदंहमउमदज उंदनसं 2016 मे किए गए संशोधन अनुसार कार्यवाही करेगें। कार्यशाला में विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.