खबरे BIG STORY: ग्रामीण से हुई सेंट्रल बैंक की शाखा, बदल गया आईएफएससी कोड, अब नहीं मिल रहा प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान योजना का लाभ, जिलें के हजारों किसान परेशान, शिकायतों के बाद भी निराकरण नहीं, पढें डेस्‍क इंचार्ज अभिषेक शर्मा की स्‍पेशल रिपोर्ट BIG NEWS: डूंगला में स्थापित होगी स्वतंत्र कृषि मण्डी, चित्तौड़गढ की झोली में आया थोड़ा, उम्मीदें थी बहुत ज्यादा, पढें खबर BIG NEWS: खेलों में अच्छा प्रदर्शन करें तो कौनसा देश बन सकता दुनिया का अग्रणी राष्ट्र, पढें खबर BIG NEWS: क्रिकेट सट्टे की लत ने बनाया अपराधी, लाखों के गबन का आरोपी कोर्ट लिपिक गिरफ्तार, पढें खबर BIG NEWS: छिंदवाड़ा के तामिया में होगी कमलनाथ कैबिनेट की बैठक, CM कमलनाथ का ये है प्लान, पढें खबर NEWS: सवाजसेवी काशीराम गुलाटी की स्‍मृति में सभागृह का निर्माण, महाशिवरात्र‍ि के पावन पर्व पर किया इन्‍होंने किया सभागृह का लोकार्पण, पढें शब्‍बीर बोहरा की खबर MAHA SHIVARATRI: नयागांव में धुमधाम से मनाया गया महाशिवरात्र‍ि पर्व, निकाली भव्य शोभायात्रा, भक्‍तों ने किया बाबा का जलाभिषेक, पढें प्रशांत पु‍रोहित की खबर MAHA SHIVARATRI: नगर में धुमधाम से मनाया गया महाशिवरात्र‍ि, शिवालयों में लगा भक्‍तों का ताता, पढें महेंद्र भटनागर की खबर NEWS: नगर में 7 दिवसीय भागवत कथा का समापन, सैकडों श्रध्‍दालुओं ने लिया महाआरती का लाभ, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर BIG NEWS: प्रभारी मंत्री ने सार्वजनिक रूप से किया दिव्यांगों को अपमानित, दिव्यांगो में रोष, मिडिया के समक्ष माफ़ी मांगे अन्यथा प्रदेश के दिव्यांग उतरेंगे सड़को पर, पढें खबर MAHA SHIVARATRI: विधायक दिलीपसिंह परिहार पहुंचे प्राचीन कोटेश्‍वर महादेव मंदिर, दर्शन कर की सुख-समृध्दि की कामना, पढें खबर OMG ! रैगिंग में MP का नंबर देश में दूसरा, नए साल में दर्ज हो चुके हैं 10 मामले, पढें खबर BIG REPORT: पुरुष नसबंदी का आदेश देने वाली छवि भारद्वाज पर गिरी गाज, हटाई गई स्वास्थ्य मंत्रालय से, पढें खबर BIG NEWS: खेल अधिकारी बैंजामिन का कार्यकाल विवादों में, कलेक्टर रुचिका चौहान ने की 3 सदस्यों की टीम गठित, जांच शुरू, पढें खबर BIG NEWS: टिल्लू पंप लगाने वालों पर कार्रवाई पड़ी महंगी, नपा कर्मियो को पीटा, 9 लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज, पढें खबर

NEWS: अब आधार से लिंक होगा क्राइम रिकॉर्ड, कोर्ट में आधार अनिवार्य

Image not avalible

NEWS: अब आधार से लिंक होगा क्राइम रिकॉर्ड, कोर्ट में आधार अनिवार्य

भोपाल :-

यदि आप अदालत में कोई नया मामला पेश करने जा रहें है तो अपना आधार कार्ड रखना न भूले। अब अदालत में लगने वाले हर मामले में आधार नंबर अनिवार्य कर दिया गया है। मामला आपराधिक हो या सिविल, या फिर चैक बाउंस का, आपको अपना और जिसके विरुद्ध मामला पेश किया जा रहा है उसका आधार नंबर और मोबाइल नंबर देना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके लिए राजधानी की जिला अदालत में दो सेंट्रल फाइलिंग काउंटर बनाए गए हैं। इसमें 20 से ज्यादा न्यायिक कर्मचारियों को ट्रेनिंग देकर सेंट्रल फाइलिंग सिस्टम के लिए तैयार किया गया है। अदालत के मुख्य प्रवेश द्वार के दोनों तरफ दो हॉल में सेंट्रल फाइलिंग काउंटर बनाए गए हैं।

क्यों लागू किया जा रहा है सेंट्रल फाइलिंग सिस्टम

धीरेे-धीरे इस सिस्टम के जरिए अदालत में पेश होने वाले हर मामला की जानकारी के साथ ही पक्षकारों के आधार नंबर के आधार पर उनसे संबंधित सभी जानकारी एक जगह इकट्ठा हो जाएगी। जिन लोगों के खिलाफ हत्या, लूट, डकैती, चोरी, धोखाधड़ी, मारपीट, शिकार, मोटर दुर्घटना से संबंधित मामले, चैक बाउंस के मामले, दहेज प्रताड़ना और दहेज हत्या जैसे अन्य गंभीर अपराधों से संबंधित लोगों की जानकारी उनके आधार नंबर से आसानी से पता लग जाएगी। किस व्यक्ति के खिलाफ कुल कितने अपराध लंबित हैं और कितने अपराधों में वह फरार चल रहा है, इसकी पूरी जानकारी सिस्टम पर मौजूद रहेगी। इससे अपराध करने वाले व्यक्ति पर अदालतें लगाम लगा सकेगी।

शुरुआत में आ रहीं दिक्कतें

सेंट्रल फाइलिंग सिस्टम के लागू करने से शुरूआत में दिक्कतें आ रहीं है। आम तौर पर सीधे अदालत में पेश होने वाले मामले अब सेंट्रल फाइलिंग सिस्टम के जरिए ही दर्ज किए जा रहें हैं। इससे वकीलों और पक्षकारों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि यह सिस्टम एक दम नया है इसलिए इसे व्यवहार में लाने में थोड़ा वक्त लगना लाजिमी है।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.