खबरे REPORT : जिस बंगले को शिवराज सरकार ने कराया था खाली, अब वही बनेगा दिग्विजय का नया 'आशियाना', बीजेपी सरकार ने 19 अगस्त को बंगला कराया था खाली BIG BREAKING : कंजार्डा के समीप यात्री बस का संतुलन बिगड़ा, कोई जनहानि नहीं BIG NEWS: गृह विभाग की बैठक में कमलनाथ के सख्‍त निर्देश, मादक पदार्थों की अवैध बिक्री एंव अवैध सट्टा, जुआ, डब्‍बा के ठीकानो पर हो कार्रवाही, पढें खबर BIG NEWS: पैरोल मिलने के बाद इस आश्रम में रहेंगे आसाराम!, पढें खबर NEWS: काँग्रेस सरकार ने सभी किसानो कर्ज माफ के साथ महिलाओ बुर्जगो के लिये इतिहासिक फैसले - रमेश राजोरा, पढें खबर NEWS: सुभाष सेना ने की मांग ठंड को देखते हुए शीघ्र करे अलाव की व्यवस्था- श्री सोमानी BIG BREAKING: 3 लाख की लूट में लापरवाही बरतने पर गरोठ टीआई अंगद सिंह आजाद निलंबित, पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह ने किया निलंबित, पढें खबर NEWS: आंगनवाडीयो में खाद्यान्न के अभाव में समूह संचालक परेशान कैसे दे बच्चों को पोषण आहार, पढें दिनेश वीरवाल की खबर BIG NEWS: अनियंत्रित होकर कार खाई मे गिरी, पांच घायल, जिला अस्‍पताल में भर्ती, पढें खबर NEWS: म.प्र. पेंशनर्स महा संघ का प्रांतीय अधिवेशन संपन्न, पढें खबर NEWS: मालवी-गुजराती प्रजापति समाज विकास समिति जिला-नीमच कि बैठक 23 को NEWS: विधायक देवड़ा जी जीत पर ढाणी के रेबारियों ने होटल स्वास्तिक पर किया स्वागत, पढें खबर POLITICS: विधायक देवड़ा ने हर्कियाखाल बालाजी के दर्शन कर आशीर्वाद लिया, पढें खबर VIDEO: कर्ज माफी के बाद राहुल गांधी को सिंधिया ने बताया मिडिया के सामने क्‍या बोलना है आपको, देखे विडियों

HEALTH: सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय

Image not avalible

HEALTH: सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय

डेस्‍क :-

कई बार लोग छोटे- मोटे सिरदर्द की तरफ ध्यान नहीं देते है और देखते ही देखते यह “माइग्रेन” जैसी बड़ी खतरनाक बीमारी का रूप ले लेता है। लोग इससे छुटकारा पाने के लिए कई दवाइयों का सेवन करते है, ये हमारे स्वास्थ्य के लिए भी ही हानिकारक होती है। इनसे शरीर में कई प्रकार के साइड इफेक्ट होने का भी डर रहता है। आइए जानते है माइग्रेन जैसी महान बीमारी को दूर करने के क्या-क्या बेहतर उपाय अपनाए जा सकते है।

“लौंग पाउडर”(Cloves powder):-

अगर व्यक्ति सिर दर्द से परेशान है तो लौंग पाउडर में थोड़ा सा नमक मिला ले। फिर इस मिश्रण को दूध में मिलाकर इसका सेवन करे। इससे सिरदर्द में काफी आराम मिलेगा। यह बहुत ही आसान उपाय है।

“लहसुन (Garlic) का सेवन :-

सिरदर्द से जल्द ही छुटकारा पाने का यह बहुत ही आसान उपाय है। इसका सेवन करने के लिए लहसुन की कलियों को पीसकर उनका रस निकाल ले फिर उसका सेवन करे। सिरदर्द ऐसे गायब होगा जैसे कभी हुआ ही न हो।

“खीरा (Cucumber)”:-

जब आप सिरदर्द से काफी परेशान हो तब यह उपाय करना बहुत ही कारगार साबित होगा। इस उपाय में खीरे का एक टुकड़ा काटकर इसको अपने सिर पर रगड़े या इसको सुंघ लें। ऐसा करने से आपका सिरदर्द जल्द ही गायब हो जाएगा।

“गाय के दूध (Cow milk) का सेवन”:-

सिर दर्द होने पर गरमा-गरम दूध पीने से भी काफी आराम मिलता है। और दूध हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक होता है अतः इसका रोजाना नियमित रूप से सेवन करना चाहिए।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.