खबरे BIG NEWS : ड्रग्स के खिलाफ अभियान प्रहार, मुंबई बमकांड गुलशन कुमार हत्याकांड के आरोपी चढ़े पुलिस के हत्थे, 70 करोड़ के ड्रग्स मामले में गिरफ्तार, पढें खबर BIG NEWS : उज्जैन में भीषण हादसा, मचा हडकंप, रेलिंग तोड़ नदी में गिरी कार, दो की मौत, एक लापता, पढें खबर BADI KHABAR : प्रदेश में कौन होगा अगले मुख्यमंत्री का चेहेरा, भाजपा प्रभारी ने सीएम के संभावित दावेदारों को लेकर किया ये बड़ा खुलासा, पढें खबर BIG NEWS : सनसनीखेज मामला आया सामने, गुंडो ने महिला एडवोकेट को रोककर मुँह पर तेजाब फेंकने और परिवार को जान से मारने कि दि धमकी,पढें खबर GOOD NEWS : आयुष्मान योजना के तहत सुपर स्पेशलिटी नर्सिंग होम में होगा मुफ्त उपचार, नीमच के 4 अस्पताल चिन्हित, पढें खबर BADI KHABAR : राष्ट्रीय बालिका दिवस पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज करेंगे पंख अभियान की शुरुआत, जाने अभियान का उद्देश्य, पढें खबर NEWS : नगर परिषद की अनदेखी से स्वच्छता अभियान की उड़ रही धज्जियां, आम रास्तो पर लगे हुए है मटेरियल ढेर, पढ़े दशरथ नागदा की खबर BIG NEWS : कोरोना के बाद फिर बढ़ी बस संचालको कि चिंता, प्रदेश में थम सकते हैं बसों के पहिए, ये है बड़ा कारण NEWS : बालिकाओं एवं महिलाओं के सम्मान में वर्षा मालवीय ने किए यह कार्य, जिलाधीश ने किया सम्मानित, पढ़े मोहन नागदा की खबर BIG NEWS : पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रिकॉर्ड वृद्धि, बढ़ती कीमतों पर कांग्रेस ने भाजपा पर बोला हमला, पढें खबर NEWS : सुवासरा में राष्ट्रीय बालिका दिवस का किया आयोजन, इन प्रतियोगिताओ का भी हुआ आयोजन, पढ़े रवि पोरवाल की खबर NEWS : बनी गांव में हो रहा भागवत ज्ञान गंगा का आयोजन, कथा के भजनों पर लोग हुए मंत्रमग्ध, पढ़े बद्रीलाल गुर्जर की खबर GOOD NEWS : इस कंपनी ने बनायाा आटा और गुड़ से चाय कप,उपयोग के बाद गायों को खिलाएं, पढें खबर BADI KHABAR : ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियम में हुआ बड़ा बदलाव, जाने पूरी प्रक्रिया, पढें खबर NEWS : पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने दिया बयान, 50 हजार किसान मध्यप्रदेश से दिल्ली करेंगे कूच, पढें खबर

COMMODITY MARKET: कमोडिटी बाजार में आज क्या हो रणनीति, आज कहां लगाएं दांव

Image not avalible

COMMODITY MARKET: कमोडिटी बाजार में आज क्या हो रणनीति, आज कहां लगाएं दांव

डेस्‍क :-

अमेरिका में भंडार बढ़ने से कच्चे तेल की तेजी पर ब्रेक लग गया है। ग्लोबल मार्केट में क्रूड करीब 0.5 फीसदी नीचे कारोबार कर रहा है। हालांकि गिरावट के बावजूद नायमैक्स पर भाव 51 डॉलर और ब्रेंट 56 डॉलर के पार है। दरअसल कल अमेरिकी पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट की इन्वेंट्री रिपोर्ट आई थी, जिसके मुताबिक अमेरिका में क्रूड का भंडार 31 लाख बैरल गिर गया है। बाजार को आज जारी होने वाले अमेरिकी एनर्जी डिपार्टमेंट की रिपोर्ट का भी इंतजार है। गोल्डमैन सैक्स ने अगले साल के लिए ब्रेंट को औसत 58 डॉलर पर रहने का अनुमान दिया है।

इस बीच सोने की चमक बढ़ गई है और ग्लोबल मार्केट में ये 1295 डॉलर के पास चला गया है जो पिछले दो हफ्ते का ऊपरी स्तर है। चांदी में भी लगातार 17 डॉलर के ऊपर कारोबार हो रहा है। हालांकि आज डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती आई है और 1 डॉलर की कीमत 65.10 रुपये के पास है।

फिलहाल एमसीएक्स पर कच्चा तेल 0.5 फीसदी की गिरावट के साथ 3330 रुपये पर कारोबार कर रहा है। नैचुरल गैस 0.7 फीसदी की कमजोरी के साथ 189.9 रुपये पर कारोबार कर रहा है। वहीं, एमसीएक्स पर सोना 0.5 फीसदी की तेजी के साथ 29,870 रुपये के स्तर पर कारोबार कर रहा है। चांदी 0.6 फीसदी की मजबूती के साथ 40,360 रुपये पर कारोबार कर रही है।

बेस मेटल्स में आज दबाव के साथ कारोबार देखने को मिल रहा है। फिलहाल एमसीएक्स पर कॉपर 0.2 फीसदी की गिरावट के साथ 446.2 रुपये पर कारोबार कर रहा है। निकेल 0.3 फीसदी की कमजोरी के साथ 725.6 रुपये पर कारोबार कर रहा है। वहीं, एल्युमिनियम 0.2 फीसदी गिरकर 138.2 रुपये पर कारोबार कर रहा है। लेड 0.7 फीसदी की गिरावट के साथ 165.5 रुपये पर कारोबार कर रहा है। जिंक 0.5 फीसदी लुढ़ककर 211.8 रुपये पर कारोबार कर रहा है।

एग्री कमोडिटी की बात करें तो एनसीडीईएक्स पर चने का नवंबर वायदा सपाट होकर 5125 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है। हालांकि चने के अक्टूबर वायदा में करीब 1.5 फीसदी की मजबूती दिख रही है। वहीं, एनसीडीईएक्स पर ग्वार सीड का नवंबर वायदा 0.3 फीसदी की कमजोरी के साथ 3840 रुपये पर कारोबार कर रहा है।

कार्वी कॉमट्रेड के हिमांशु गुप्ता की सलाह

सोना एमसीएक्स (दिसंबर वायदा) : खरीदें - 29850, स्टॉपलॉस - 29720 और लक्ष्य - 30120

चांदी एमसीएक्स (दिसंबर वायदा) : खरीदें - 40200, स्टॉपलॉस - 39930 और लक्ष्य - 40650

कच्चा तेल एमसीएक्स (अक्टूबर वायदा) : खरीदें - 3300, स्टॉपलॉस - 3270 और लक्ष्य - 3365

कॉपर एमसीएक्स (नवंबर वायदा) : खरीदें - 444, स्टॉपलॉस - 441 और लक्ष्य - 450

कोटक कमोडिटीज के फैयाज हुदानी की सलाह

चना एनसीडीईएक्स (नवंबर वायदा) : बेचें - 5200, स्टॉपलॉस - 5360 और लक्ष्य - 4900

ग्वार सीड एनसीडीईएक्स (नवंबर वायदा) : खरीदें - 3820, स्टॉपलॉस - 3765 और लक्ष्य - ३९२०


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NETWORK PVT LTD 2020. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.