NEWS; भाई बहन के पवित्र पर्व भाई दुज के दिन,घास भैरव को आज नगर मे हर्षोल्लास के साथ नगर भ्रमण कराया, पढ़े खबर

Image not avalible

NEWS; भाई बहन के पवित्र पर्व भाई दुज के दिन,घास भैरव को आज नगर मे हर्षोल्लास के साथ नगर भ्रमण कराया, पढ़े खबर

नीमच :-

सरवानियां महाराज। शहर में भाई बहन के पवित्र पर्व भाई दुज के दिन सालों पहले शुरु हुई पंरपरा का आज फिर परवान चढ़ी। घास भैरव को आज नगर मे हर्षोल्लास के साथ नगर भ्रमण कराया गया। नगर कोट राजा घास भैरव दिपावली के अवसर पर नगर भ्रमण पर निकलते हैं।

सालों पहले से ही माली मोहल्ले में विराजमान घास भैरव को बैलों के माध्यम से नगर भ्रमण कराया जाता रहा है। बैलों की जोड़ीया जबरदस्त भीड़ के बीच घास भैरव को खींच कर ले जाती है। तब लोगों का उत्साह देखते बनता है। घास भैरव को मजबूत लकड़ी की निसन्नी पर बिठाने से पहले विधि विधान से पुजा कर मदीरा का भोग लगाकर बैलों के माध्यम से खींचकर भ्रमण कराया जाता है जैसे जैसे आगे बढ़ते हैं

वैसे वैसे  बैलों की जोड़ीया तैयार रहती है। लेकिन अब बैलों की संख्या कम होने से जो उपलब्ध रहते हैं उन्हीं बैलों के माध्यम से घास भैरव को भ्रमण कराया जाता है। सदर बाजार सुथारों की गली जावी चौराहा नीमच सिंगोली सड़क बस स्टैंड हरिया भैरु चौक शिव मंदिर होकर घास भैरव पुनः अपने स्थान पर आते हैं।घास भैरव को नगर भ्रमण के दौरान जगह जगह भक्त अगरबत्ती जलाकर मदीरा का पान कराते हैं।

इस अवसर पर बड़ी संख्या में मौजूद शहरवासी पुरे रास्ते फटाखे फोड़ खुशीयाँ मनाते हैं। घास भैरव को नगर भ्रमण के पिछे लोजिक ये रहता है कि शहर के आम लोगों तथा पशु पक्षियों में किसी भी प्रकार की महामारी ना आये तथा खरीफ और रबी सीजन की फसलों में उत्पादन बढ़िया बैठे तथा अच्छी बरसात हो यही नही फसलों में किट तथा पाला  ओलावृष्टि आदी भी ना हो।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright VOICEOFMP 2017. Design and Developed By Pioneer Technoplayers Pvt Ltd.