खबरे BIG NEWS: किसान संघ ओर करणी सेना के कार्यकर्ता आए आगे,ण्कक सप्ता्ह से टापु पर फंसी गायो को सुरक्षित निकाला,पढे खबर EXCLUSIVE VIDEO : #गांधीसागर बाढ त्रासदी पर क्‍यो ना हो #CBI जांच, मछली के लिये बेघर कर दिये गये हजारो लोग, वरिष्‍ठ पत्रकार मुस्‍तफा हुसैन का बडा खुलासा, देखे विडियों NEWS: नगर परिषद सरवानिया ने भेजी बाढ़ पीड़ितों के लिए नगद राशि के साथ राहत सामग्री, पढ़े खबर दिनेश वीरवाल की खबर BIG NEWS: एनजीओ के वेतन को रोकने कि मांग को लेकर पार्षदो ने सीएमओ को पत्र सौंपा,पढे शब्बीर बोहरा कि खबर VIDEO: ये है कमलनाथ के मंत्री, जिनको ये ही नही पता किस सरकार ने बढा पेट्रोल-डीजल के दाम, सुनिए आप भी, देखे विडियों न्‍यूज NEWS: ग्राम देवरान के भील समाज के लोगो ने कलेक्टनर से कि राहत मुआवजा देने कि मांग,पढे खबर MNORANJAN: चंदेल दम्पती सहित 11सदस्य दल ने केबीसी11के सेट पर अमिताभ बच्चन से मुलाकात की, पढें खबर POLITICS: सहकारिता मंत्री आंजना के नेतृत्व में कांग्रेस जनों ने किया पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह का स्वागत-अभिनन्दन, पढें खबर BIG NEWS: सीएमओ ने पूर्व नगरपालिका उपाध्यक्ष के भाई को नोटिस भेजा, क्यों न स्कीम नंबर 18 के भूखंड क्रमांक 14 की लीज को निरस्त् कर दिया जाए,10 दिन में मांगा जवाब,पढे खबर BIG NEWS: दिग्‍गी राजा ने बोला शिवराज पर हमला, बोले शिवराज के मन से सीएम पद की लालसा नही हुई खत्‍म, इस लिये बैठ रहे है धरने पर, दिग्‍गी राजा बाढ पिडितो को देगें एक माह का वेतन, पढें श्‍याम गुर्जर के साथ दीपक खताबिया की खबर NEWS: भारत विकास परिषद द्वारा भारत को जानो प्रतियोगिता आयोजित, पढें खबर NEWS: शासकीय कन्या महाविद्यालय तीन दिवसीय इंडक्शन प्रोग्राम का आज हुआ समापन, पढें सिंगरौली उपेन्द्र दुबे की खबर APRADH: सीएचपी रोलर की चोरी करने वाले आरोपी चढ़े मोरवा पुलिस के हत्थे, पढें सिंगरौली उपेन्द्र दुबे की खबर VIDEO: जिसका कोई नही उसका है विजया मित्र मंडल, लावारिस अस्थियों को ले जाकर करते है तर्पण, देखे दीपक खताबिया की खास खबर

DON T MISS: 5 मिनट में पढ़िए ये खबरें, PRO की खबरों से रहिए अपडेट

Image not avalible

DON T MISS: 5 मिनट में पढ़िए ये खबरें, PRO की खबरों से रहिए अपडेट

नीमच :-

नीमच में 63 वीं राज्य स्तरीय शालेय प्रतियोगिता का हुआ शुभारम्भ 
नीमच में 63 वीं राज्य स्तरीय शालेय टेनिसबाल किक्रेट 19 वर्ष, रोलबाल 14,17,19 वर्ष बालक-बालिका प्रतियोगिता का शुभारम्भ 24 अक्टूबर 2017 को शासकीय बा.उ.मा.वि.क्र.-2 के परिसर में समरोह पूर्वक सम्पन्न हुआ। 24 से 28 अक्टूबर 2017 तक आयोजित इस प्रतियोगिता मे प्रदेश के भोपाल, ग्वालियर, इन्दौर, जबलपुर, जनजाति कार्य विभाग, नर्मदापुरम्, रीवा, सागर एवं उज्जैन सम्भाग के 384 बालक व 336 बालिका सहित कुल 720 खिलाड़ी छात्र-छात्राएं भाग ले रहे है। इस प्रतियोगिता में चयनित खिलाडी छात्र-छात्राए म.प्र. की टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे।

महिला सशक्तिकरण की सार्थक पहल तेजस्विनी-सुरेश गुप्ता 
प्रदेश में महिला सशक्तिकरण की दिशा में राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में व्यापक और प्रभावी पहल की है। मुख्यमंत्री चौहान का मानना है कि आर्थिक स्वावलम्बन से ही महिला सशक्तिकरण का मार्ग प्रशस्त होता है। महिलाओं में उद्यमिता और कौशल के जो नैसर्गिक गुण होते हैं उससे महिलाएँ सहजता से आर्थिक स्वावलम्बन के लक्ष्य को प्राप्त कर लेती हैं। म.प्र.राज्य महिला वित्त एवं विकास निगम द्वारा  इसी लक्ष्य की प्राप्ति के लिये प्रदेश में "तेजस्विनी" ग्रामीण महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। वर्ष 2007 से प्रदेश के छ: जिलों डिंडौरी, मण्डला, बालाघाट, पन्ना, छतरपुर और टीकमगढ़ में यह कार्यक्रम आरम्भ किया गया था। कार्यक्रम वर्ष 2018-19 तक जारी रहेगा। दो लाख से अधिक महिलाएँ आर्थिक गतिविधियों से जुड़ीं छरू जिलों में चलाये जा रहे इस कार्यक्रम में वर्ष 2016-17 तक 16 हजार 261 महिला स्व-सहायता समूहों का गठन हो चुका है। इन समूहों से जुड़कर 2 लाख 05 हजार 644 महिलाएँ लाभ पा रही हैं। कार्यक्रम के तहत इन छरू जिलों में प्रत्येक ग्राम में चार से पाँच स्व-सहायता समूहों को मिलाकर एक ग्राम स्तरीय समितियाँ भी गठित की गई है। सभी छ: जिलों में वर्ष 2016-17 तक 2,682 गाँवों में कुल 2,629 ग्राम स्तरीय समितियाँ कार्यरत है। स्व-सहायता समूहों की शीर्ष संस्थाओं के रूप में साठ स्थानों पर साठ फेडरेशन (परिसंघ) भी गठित किये गये हैं। प्रत्येक फेडरेशन में तीन से साढ़े तीन हजार तक महिला सदस्य हैं। फेडरेशन स्वतंत्र रूप से स्व-सहायता समूहों के गठन, सुदृढ़ीकरण और ग्रेडिंग का कार्य कर रहे हैं। फेडरेशन के सदस्यों को इसके लिये विधिवत प्रशिक्षित किया जाता है।फेडरेशन के सदस्य सरकार द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न सामाजिक कार्यों में भी सहयोग और योगदान देते हैँ। पिछले कुछ समय में नकदी रहित लेन-देन, नमामि देवी नर्मदे-सेवा यात्रा, सिंहस्थ महाकुम्भ आयोजन, राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान, शौचालय निर्माण जन अभियान जैसे अनेक राष्ट्रीय एवं प्रादेशिक आयोजन में इन फेडरेशन के  सदस्य सक्रिय रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र संघ में बजा इस नवाचार का डंका डिण्डोरी जिले में कोदो-कुटकी जैसे मोटे अनाज के स्व-सहायता समूह के माध्यम से विपणन के प्रभावी प्रबन्धन से जनजातीय आबादी वाले इलाकों में जीविकोपार्जन  का जो नवाचार तेजस्विनी योजना से आरम्भ हुआ था उसकी व्यापक चर्चा रही। महिला सशक्तिकरण पर संयुक्त राष्ट्र संघ मुख्यालय न्यूयार्क में जब वैश्विक समागम हुआ तो डिण्डोरी की तेजस्विनी स्व-सहायता समूह की श्रीमती रेखा पन्द्राम को न्यूयॉर्क आमंत्रित किया गया। संयुक्त राष्ट्र संघ की इस प्रस्तुति से तेजस्विनी स्व-सहायता समूह को अन्तर्राष्ट्रीय पहचान मिली। 

फर्शी पत्थरों की ई-नीलामी 3 नवम्बर को होगी 
नीमच जिले में ई-आक्शन में माध्यम से फर्शी पत्थर खदानों की ऑनलाईन नीलामी की जा रही है। जो तहसील सिंगोली के ग्राम फुसरिया, बडी एवं चोकाडीजर के विभिन्न सर्वे नम्बर पर ई-आक्शन के माध्यम से नीलामी होगी। नीलामी 3 नवम्बर 2017 को प्रातः 11 से एक बजे तक होगी। नीलामी में भाग लेने के लिए ईएमडी की राशि 31 अक्टूबर 2017 को शाम 5 बजे तक जमा की जाएगी। उसके पश्चात् ईएमडी जमा नही होगी। अतः जल्द से जल्द नीलामी में भाग लेने के लिए ईएमडी की राशि जमा करें।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.