खबरे NEWS: केन्द्रीय कर्मचारियों का डीए 12 प्रतिशत हुआ, मप्र के कर्मचारियों को 7 प्रतिशत, पेंशनरों को 5 प्रतिशत पर रोका गया, आक्रोश व्याप्त, चुनाव आचार संहिता के पूर्व निर्णय लिया जाए, पढें खबर NEWS: बाड़मेर में एक बार फिर असामाजिक तत्वों ने शहीद स्मारक पर की तोड़फोड, पढें खबर NEWS: शहीद की पत्नी ने बेटे के लिए खरीदा था प्लॉट, भूमाफिया ने रास्ते पर किया कब्जा, पढें खबर NEWS: मंदसौर गोलीकांड, गृह मंत्री की सफाई नहीं, दी क्लीन चिट, दोषियों पर होगी कार्रवाई, पढें खबर NEWS: इंदौर के छोटे उद्योगपति की बात सुनकर राहुल गांधी ने सीधे कमलनाथ को लगाया फोन, पढें खबर NEWS: तेज रफ्तार कार ने बाईक सवार तीन युवकों पहले मारी टक्‍कर, फिर पलटी खाई, दो की मौत, 4 गंभीर घायल, पढें खबर NEWS: क्रिएटिव माइंड्स स्कूली विद्यार्थियों ने नेशनल साइंस ऑल्पियाड में किया प्रदर्शन, जिले में आए टॉप रेंक पर, पढें खबर NEWS: नगर में धुमधाम से मनाई संत रविदास की जयंति, निकाली भव्‍य चलसमारोह, पढें खबर NEWS: इमरान खान को भारत ने दिया कड़ा जवाब, नए पाकिस्‍तान में आतंकियों के साथ दिखते हैं मंत्री, पढें खबर NEWS: ग्राम चलों अभियान के तहत पुलिस कप्‍तान पहुंचे ग्राम कंजार्डा, किया जनसंवाद, पढें खबर NEWS: भाजपा मंत्री पाटीदार की सुपुत्री की के शादी समारोह में शामिल हुए पूर्व विधायक कैलाश चावला, पढें खबर NEWS: मंदसौर गोलीकांड: कमलनाथ ने तोड़ी चुप्पी, कहा- दोषियों को नहीं बख्शेंगे, पढें खबर NEWS: आगामी बोर्ड परीक्षा में नियम हुए सख्त, दिशा- निर्देश जारी, पढें खबर NEWS: परिजन कराना चाहते थे देह व्‍यापार, युवतिं अपने पति के साथ पहुंची पुलिस कप्‍तान के पास, पढें खबर

NEWS: नीमच में जिलास्तरीय गोपाल पुरस्कार वितरण समारोह सम्पन्न, श्रीमति जाट बोली किसानभाई पशुपालन को आमदनी का जरिया बनाए

Image not avalible

NEWS: नीमच में जिलास्तरीय गोपाल पुरस्कार वितरण समारोह सम्पन्न, श्रीमति जाट बोली किसानभाई पशुपालन को आमदनी का जरिया बनाए

डेस्‍क :-

कृषि के साथ ही किसानभाई उन्नत नस्ल के पशुओं का पालन करें। पशुओं को अपनी आमदनी का जरिया बनाएं। दुग्ध उत्पान बढाएं। स्व-सहायता समूह बनाकर महिलाओं को पशुपालन के लिए प्रोत्साहित करें। यह बात जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अवंतिका-मेहरसिंह जाट ने शुक्रवार को नीमच में गोपाल पुरस्कार योजना के तहत पुरस्कार वितरण समारोह को सम्बोधित करते हुए कही। इस मौके पर नगरपालिका अध्यक्ष श्री राकेश जैन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कमलेश भार्गव, कृषि समिति के सभापति श्री दिनेश परिहार, श्री मिश्रीलाल रियार एवं उपसंचालक पशुपालन डॉ.ए.के.सिंह भी मंचासीन थे। 

जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती जाट ने कहा कि पशुपालक अपने पशुओं की अच्छी तरह से देख भाल करें। उन्हे आवारा सड़कों पर ना छोड़े। श्रीमती जाट ने कहा, कि गायों को गौ-माता का दर्जा दिया गया है। उनका बेहतर तरीके से पालन किया जाए। नीमच नगरपालिका अध्यक्ष श्री राकेश जैन ने कहा, कि दुग्ध उत्पादन को बढावा देने हेतु यह गौपाल पुरस्कार योजना लागू की गई है। उन्होने कहा कि अच्छी उन्नत नस्ल के पशुओं का पालन करें। दुग्ध उत्पादन बढाकर नीमच जिले का नाम देश व प्रदेश में रौशन करें। कार्यक्रम को श्री मेहरसिंह जाट व श्री कमलेश भार्गव ने भी सम्बोधित किया। उप संचालक पशुपालन डॉ.ए.के.सिंह ने गौपाल पुरस्कार योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। डॉ.ए.आर.धाकड ने पशुपालको को पशुपालन में रखी जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया। 

गौपालन पुरस्कार योजना के तहत जिलास्तर पर गौवंश में प्रहलाद गणेश सुराह स्कीम नम्बर 8 नीमच की गाय ने प्रथम पुरस्कार 50 हजार रूपये, श्री नूर जियाखॉन नीमच की गाय ने द्वितीय पुरस्कार 25 हजार रूपये, एवं चुकनी के रतनलाल पाटीदार की गाय ने तृतीय पुरस्कार 15 हजार रूपये प्राप्त किये। भैंस वंशीय में जिलास्तरीय पुरस्कार में प्रथम पुरस्कार 50 हजार रूपये, श्री मोहनलाल बालकिशन ग्वाला, द्वितीय पुरस्कार श्री परवेज मोहम्मद हनीफ बाग पिपलिया ने प्राप्त किया। इसके अलावा सात-सात पुशपालकों को गौवंश एवं भैंसवंश में पॉच-पॉच हजार रूपये, सांत्वना पुरस्कार भी प्रदान किया गया। अतिथियों ने जिला व विकास खण्डस्तर पर चयनित पशुपालकों को पुरस्कार राशि, प्रशस्ति पत्र प्रदान कर, सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ.राजेश पाटीदार ने किया। अन्त में डॉ.ए.आर.धाकड ने आभार माना। 

प्रारम्भ में अतिथियों ने भगवान श्री कृष्ण के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। डॉ.ए.के.सिंह, डॉ.मीनल पाटनी, डॉ. एस.आर.धाकड, डॉ.के.के.शर्मा, डॉ. मधुसुधन शक्य, ए.वी.एफ.ओ.श्री सब्बालाल खीचीं, श्री मालवीय, श्री संजय पाठक, पशुपालक श्री मोहनलाल ग्वाला ने अतिथियों का पुष्पहारों से स्वागत् किया। इस मौके पर अधिकारी-कर्मचारी, जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक एवं पशुपालक उपस्थित थे।   


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.