EXCLUSIVE : लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ मंदसौर का रेलवे स्टेशन, पढ़िए क्यों मिली यह उपलब्धि

Image not avalible

EXCLUSIVE : लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ मंदसौर का रेलवे स्टेशन, पढ़िए क्यों मिली यह उपलब्धि

मंदसौर :-

स्वच्छ भारत मिशन के मद्देनजर मध्य प्रदेश के मंदसौर रेलवे स्टेशन की दीवारों का नाम अब लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया है.

दरअसल, रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर दो के पश्चिमी छोर की दीवार पर कलाकारों ने 8145 स्क्वायर फीट की लंबी चौड़ी पेंटिंग बनाई है. जो अब तक की दुनिया के सभी प्लेटफार्म में सबसे बड़ी पेंटिंग बताई जा रही है. लिहाजा कलाकारों ने इसका रिकॉर्ड लिम्का बुक ऑफ द वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करवाने के लिए भेजा था जिसे अब मान लिया गया है.

दिल्ली की यूथ पाठशाला फाउंडेशन और असम की मेट्रोपोलिस एशिया नामक दो समाजसेवी संस्थाओं ने देश की क्षेत्रीय सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहरों को पहचान देने की मंशा से स्वच्छ भारत अभियान को जोड़ा है, और इसी के चलते ग्राफिटी आर्टिस्ट के जरिए उन्होंने मंदसौर रेलवे स्टेशन के दोनों प्लेटफार्म की दीवारों पर निशुल्क ग्राफिटी पेंटिंग बनाई है.

मालवा, मेवाड़ और हाड़ौती इलाकों की सांस्कृतिक धरोहर के अलावा स्वच्छ भारत अभियान का संदेश देने वाली इन सभी पेंटिंग्स में कलाकारों ने ग्राफिटी आर्ट का उपयोग किया है. खास बात यह है कि मंदसौर रेलवे स्टेशन के दोनों प्लेटफार्म की दीवारों पर जो पेंटिंग बनाई गई है उसे कलाकारों ने निशुल्क बनाया है. और इस पर अनुमानित खर्च करीब सवा दो लाख रुपये बताया जा रहा है.


कलाकारों ने ग्राफिटी पेंटिंग के जरिए मंदसौर के भगवान पशुपतिनाथ की मूर्ति, धर्मराजेश्वर का ऐतिहासिक मंदिर, लदूना का लेक पैलेस और सौंधनी स्तंभ के अलावा स्वच्छ भारत मिशन के संदेशों वाली करीब सवा दो सौ पेंटिंग बनाई है. उधर रतलाम रेल मंडल ने दोनों समाज सेवी संस्थाओं के इस, स्वच्छ भारत अभियान मिशन को आगे बढ़ाते हुए अब मंदसौर के अलावा 8 और स्टेशनों पर भी इसी तरह की पेंटिंग बनाने की मंजूरी दे दी है.

वहीं मंदसौर की इस पेंटिंग की वजह से शहर के रेलवे स्टेशन का नाम अब लिम्का बुक में दर्ज होने से स्थानीय लोगों में भी काफी खुशी का माहौल है.


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright VOICEOFMP 2017. Design and Developed By Pioneer Technoplayers Pvt Ltd.