NEWS: कलेक्टर ने की कृषि, सहकारिता, उद्यानिकी योजनाओं की समीक्षा, डीएम साहब बोले रबी फसलों के बीमा हेतु इस माह विशेष अभियान चलाएं, पढें खबर

Image not avalible

NEWS: कलेक्टर ने की कृषि, सहकारिता, उद्यानिकी योजनाओं की समीक्षा, डीएम साहब बोले रबी फसलों के बीमा हेतु इस माह विशेष अभियान चलाएं, पढें खबर

नीमच :-

जिले में रबी फसलों के बीमा करने हेतु विशेष अभियान चलाया जाए। अऋणी किसानों की फसलों का बीमा करवाने हेतु विशेष अभियान चलाए। ग्राम पंचायत स्तर पर चौपाल, शिविर आयोजित करें और पंचायतवार अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाकर किसानों की फसलों का बीमा करवाएं। यह कार्य इस माह अंत तक पूर्ण करना सुनिश्चित करें। रबी फसलों के लिए किसानों को खाद की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। यह निर्देश कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष नीमच में कृषि, उद्यानिकी, सहकारिता विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री विनयकुमार धोका एवं संबंधित विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे। 

बैठक में कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान कलेक्टर द्वारा अन्नपूर्णा योजना, बीज अदला-बदली, बीज स्वावलंबन, सूरजधारा योजना, राष्ट्रीय दलहन एवं तिलहन विकास योजनाओं, कृषि यंत्रों, उपकरणों, के वितरण लक्ष्य की पूर्ति की समीक्षा भी कलेक्टर द्वारा की गई। उद्यानिकी विभाग की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने यह निर्देश दिए, कि जिले में उद्यानिकी, फलोद्यान एवं मसला फसलों की सामुहिक संरक्षित खेती को बढ़ावा देने हेतु विशेष प्रयास किए जाएं। कलेक्टर ने नवीन फल पौधारोपण, मसाला क्षेत्र विकास, साग-भाजी, क्षैत्र विस्तार, सरक्षित की प्रोत्साहन योजना, पोली हाउस निर्माण, शेड-नेट निर्माण, प्लास्टिम मल्चींग के लक्ष्य एवं पूर्ति की समीक्षा भी की गई। 

आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने निर्देश दिए कि छात्रावासों और आश्रमों में रिक्त सीटों के विरूद्ध अन्य वर्ग के उपलब्ध विद्यार्थियों को प्रवेश प्रदान करें। छात्रावास भवनों की रंगाई-पुताई करवाएं और सभी भवन एक ही रंग से ही पुताई करवाएं। कलेक्टर श्री सिंह ने जिले के कॉलेजों में शिविर लगाकर कार्यशालाएं आयोजित कर पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति स्वीकृत एवं वितरण करने के निर्देश दिए। अनुसूचित जाति अनुसूचित जन जाति छात्र आवास योजना के लिए भी कॉलेजों में शिविर लगाकर विद्यार्थियों लाभांवित करवाने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर ने कहा कि छात्रावासों के लिए उपलब्ध बजट से सामग्री क्रय करने की कार्यवाही इस सप्ताह पूर्ण करली जाए। खरीदी कार्य में क्रय नियमों का कडाई से पालन सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण  राकेश कुमार राठौर, उप संचालक कृषि नगीन सिंह रावत, जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक के क्षैत्रीय प्रबंधक  आर. पी. नागदा, वरिष्ठ सहकारिता निरीक्षक आर. पी. कुमावत, सहायक संचालक कृषि डॉ. यतिन्द्र मेहता, सहायक संचालक उद्यानिकी श्री कुशवाह भी उपस्थित थें।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright VOICEOFMP 2017. Design and Developed By Pioneer Technoplayers Pvt Ltd.