खबरे NEWS ROUND: पढियें जिले की हर एक छोटी खबर सिर्फ 5 मिनट में NEWS: दिग्विजय सिंह जैसी हो गई शिवराज सिंह की हालत, आभार यात्रा अटकी, पढें खबर NEWS: कुष्‍ण रूकमणि विवाह उत्साह में झुमे श्रद्धालु, पं. पंकजकृष्‍ण शास्त्री बोले तन-मन, धन संसार को दो लेकिन हद्रय परमात्मा को देना चाहिए, पढें खबर NEWS: राम कथा ज्ञान गंगा में बोले पं. मनोहर नागदा, श्रीराम का त्याग संसार के लिये आदर्ष प्रेरणा, पढें खबर NEWS: कमलनाथ के षपथ ग्रहण पर एनएसयुआई ने की आतिषबाजी NEWS: जायसवाल समाज के संरक्षक मनोहरलाल जायसवाल की पार्थिव देह पंचतत्व में विलिन APRADH: सालमगढ़ पुलिस की बडी कार्रवाही, ब्राउन शुगर के साथ एक युवक गिरफ्तार, पढें लोकेश जणवा की खबर BIG NEWS: क्या फिर निकलेगा व्यापम का जिन्न, कमलनाथ ने दिए ये निर्देश, पढें खबर BIG BREAKING : शिवराज सरकार में हुए ई-टेंडरिंग घोटाले की जांच तेज़, MPSEDC का डाटा ज़ब्त VIDEO: नीमच के डिब्बा गैंगो को केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान को चुनौती देना पडेगा महँगा, मामले की शिकायत नेशनल मल्‍टी-कोमोडिटी एक्‍सचेंज ऑफ इंडिया अहमदाबाद और मुंबई पहुंची देखे श्याम गुर्जर और नवीन पाटीदार की ये रिपोर्ट NEWS: नपं कुकडेश्वर एवं महर्षि उत्तम स्वामी जन कल्याण समिति उज्जैन के तत्वाधान में स्वच्छता पर कार्यशाला आयोजित, ये रहे मौजूद, पढें दशरथ नागदा की खबर

HEALTH: अगर आप भी अच्छी सेहत चाहते हो तो करें इस चीज का सेवन!

Image not avalible

HEALTH: अगर आप भी अच्छी सेहत चाहते हो तो करें इस चीज का सेवन!

डेस्‍क :-

सेहत के लिए चुकन्दर काफी लाभकारी माना जाता है। ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने से लेकर आपका सेक्सुअल स्टैमिना तक चुकन्दर बढ़ाता है। ये एक नेचुरल फूड कलर के रूप में भी काम करता है। आप चुकन्दर को सलाद, जूस या हलवा किसी भी रूप में ले सकते हैं। जानिये इस खूबसूरत रंग वाली सब्जी से आप क्या क्या लाभ उठा सकते हैं। चुकन्दर नाइट्रेट्स का एक अच्छा स्रोत है, इसका सेवन किए जाने पर ये नाइट्राइट्स और एक गैस नाइट्रिक ऑक्साइड्स में बदल जाता है। ये दोनों तत्व धमनियों को चौड़ा करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। हर रोज 500 ग्राम चुकन्दर खाने से लगभग 6 घंटे में व्यक्ति का ब्लड प्रेशर घट जाता है।

चुकन्दर में काफी मात्रा में फाइबर, फ्लेवेनॉइड्स और बेटासायनिन होता है। बेटासायनिन की वजह से ही चुकन्दर का रंग लाल-बैंगनी होता है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का ऑक्सीकरण कम करने में मदद करता है जिसकी वजह से यह धमनियों में नहीं जमता। इससे दिल के दौरे का जोखिम कम हो जाता है। चुकन्दर में उच्च मात्रा में फॉलिक एसिड पाया जाता है। यह पोषक तत्व गर्भवती महिलाओं और उनके अजन्म बच्चों के लिए महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इससे अजन्म बच्चे का मेरुदंड बनने में मदद मिलती है। चुकन्दर गर्भवती महिलाओं को अतिरिक्त ऊर्जा देता है। चुकन्दर में मिनरल सिलिका मौजूद होता है। इस तत्व की वजह से शरीर कैल्शियम को प्रभावी रूप से इस्तेमाल कर पाता है।

कैल्शियम हमारे दांतों और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है। इसलिए दिन में एक ग्लास चुकन्दर का जूस पीने से आप आस्टिओपरोसिस और हड्डियों व दांतों की दूसरी समस्याओं से बचे रह सकते हैं। जिन लोगों को डायबिटीज होती है वो चुकन्दर खाकर अपने मीठे की तलब मिटा सकते हैं। इसको खाने का फायदा ये होता है कि मीठे की तलब पूरी होने पर भी ये आपका ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ाता क्योंकि ये ग्लाइसेमिक इंडेक्स वेजिटेबल है। इसका अर्थ ये है कि ये खून में बहुत धीरे-धीरे शुगर रिलीज करती है। इसमें बहुत कम कैलोरी होती है और इसका फैट-फ्री होना भी इसे डायबिटीज के मरीजों के लिए परफेक्ट वेजिटेबल बनाता है।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.