WOW: नीमच में स्वामी विवेकानन्द जयंती को युवा दिवस के रूप में मनाया, शिक्षण संस्थाओं के हजारों विद्यार्थियों ने डीएम, एसपी व एमएलए के साथ किया सूर्य नमस्कार

Image not avalible

WOW: नीमच में स्वामी विवेकानन्द जयंती को युवा दिवस के रूप में मनाया, शिक्षण संस्थाओं के हजारों विद्यार्थियों ने डीएम, एसपी व एमएलए के साथ किया सूर्य नमस्कार

नीमच :-

प्रदेश के साथ ही सम्पूर्ण नीमच जिले में भी स्वामी विवेकानन्द जयंती के जन्म दिवस को युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर 12 जनवरी 2018 शुक्रवार को सूर्य नमस्कार एवं प्राणायम का आयोजन किया गया। जिले की सभी शिक्षण संस्थाओं और महाविद्यालयों में आयोजित सामूहिक सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारियों गणमान्य नागरिकों सहित हजारों छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। 

जिला मुख्यालय नीमच पर शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में विधायक श्री दिलीपसिंह परिहार, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अवंतिका-मेहरसिंह जाट अन्य जनप्रतिनिधिगण, कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री श्री तुषारकांत विद्यार्थी, अपर कलेक्टर श्री विनय कुमार धोका जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कमलेश भागर्व, जिला शिक्षा अधिकारी श्री के.सी.शर्मा प्राचार्य श्री के.एल बामनिया सहित शिक्षकगण ने भी सामूहिक सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम के कार्यक्रम में भाग लिया।

भोपाल से रेडियों प्रसारण के साथ-साथ बडी संख्या में विद्यार्थियों ने कतारबद्ध होकर प्रार्थनामुद्रा, हस्तउत्सासन, पादहासन, अश्वसंत्वासन, पर्वतासन, अष्टांग, नमस्कार भुजंगासन कर सूर्य नमस्कार के सात आसानों की 12 स्थितियों के क्रम को दोहराया। साथ ही अनुलोम, विलोम, प्राणायाम, भस्त्रिका प्राणायाम एवं भ्रामरी प्राणायाम भी किया। इसी तरह जिले की सभी हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्ड्री स्कूलों में भी सामूहिक सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम के कार्यक्रम आयोजित किये गये। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह द्वारा नियुक्त किये गये जिला अधिकारियों ने विभिन्न शालाओं में जाकर सूर्य नमस्कार के कार्यक्रमों में भाग लिया। जिसमें जिले के हजारों विद्यार्थियों ने इस अनूठे कार्यक्रम में भाग लिया। प्रारम्भ में राष्ट्रीय गीत, वन्देमातरम एवं मध्यप्रदेश गॉन का सामूहिक गॉयन भी किया गया तथा सूर्य नमस्कार के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संदेश का वाचन भी किया गया। अंत में राष्ट्रगान के साथ ही कार्यक्रम का समापन हुआ। 


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright VOICEOFMP 2017. Design and Developed By Pioneer Technoplayers Pvt Ltd.