TOTKE: महालक्षमी की कृपा करवानी है तो ये काम जरूर करें

Image not avalible

TOTKE: महालक्षमी की कृपा करवानी है तो ये काम जरूर करें

डेस्‍क :-

सभी यही चाहते की हमारे ऊपर धन की देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहे। इसके लिए प्रत्येक इंसान पूरे विधि-विधान से लक्ष्मी को प्रसन्न करने में जुटे रहते है तो इंसान कभी दान-धर्म आदि करके भी पुण्य कमाता है। लेकिन लोग शायद इस बात को नहीं जानते है कि मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पूजा स्थान पर उचित रोशनी का होना भी बहुत अनिवार्य होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार ये इस बात को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है, जिससे माता लक्ष्मी शीघ्र ही अपने भक्तों पर प्रसन्न हो जाती हैं, व धन की कृपा करती है।

आपको बता दे की सनातन धर्म में इस बात को लेकर भी घोर किया गया है की घर में मंदिर के होने से घर के सदस्यों पर सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। घर चाहे छोटा हो, या बड़ा, अपना हो या किराए का हो लेकिन हर घर में मंदिर जरूर होना चाहिए है। वास्तु के मुताबिक भी घर में पूजन स्थान होना भी बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, आपको बता दे की घर की सुख-समृद्धि और धन के आवागमन पर इसका सीधा असर पड़ता है। पूजा घर हमेशा ही ईशान कोण में ही बनाया जाना चाहिए क्योंकि देवताओं के लिए यही स्थान निश्चित किया गया है। पीले रंग के बल्ब का पूजा घर में उपयोग करना भी अधिक शुभ होता है तथा बाकि कक्ष में दूधिया बल्व का इस्तेमाल करने से भी घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है व इससे व्यापार-व्यवसाय में भी तरक्की होती है।

वास्तु शास्त्र के मुताबिक पूजन स्थान पर शाम के समय में इष्ट देव के सामने प्रकाश का उचित प्रबंध होना अनिवार्य माना जाता है। घी का दीपक जलाना इसके लिए अत्यंत उत्तम होता है। शास्त्रों में भी इस बात का वर्णन मिलता है कि संध्या के समय घर में धन की देवी लक्ष्मी का प्रवेश होता है। यदि इस समय घर में अंधेरा होता है तो मां लक्ष्मी अपना मार्ग बदल लेती हैं और बाहर की नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश कर जाती है। ऐसी अशुभ ऊर्जा को रोकने तथा घर में लक्ष्मी के वास के लिए गोधूलि बेला के समय घर में तथा पूजा स्थान पर उत्तम रोशनी रखें।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright VOICEOFMP 2017. Design and Developed By Pioneer Technoplayers Pvt Ltd.