खबरे BIG REPORT: जिले के इस पुलिस थानें में थानें के ही एसआई के खिलाफ हुई शिकायत, मामला लाखों रूपए का, पढें शब्‍बीर बोहरा की खबर JANMASHATHAMI SPECIAL: जन्‍माष्‍टमी पर्व पर ग्राम हिंगोरिया में मटकी फोड प्रतियोगिता का आयोजन, पढें दीपक बैरागी की खबर NEWS: सांवरिया सेठजी को लगाया सवा क्विंटल मख्खन केक का भोग, पढें खबर WOW: नीमच जिले की लोकेशन को फिल्मी दुनिया तक ले जाने का प्रयास कर रहा है नगर के ये बेटा, किया फिल्‍म जगत में नाम रोशन, पढें आशिष बैरागी की खास खबर BIG NEWS: सोयाबीन फसल में अफलन होने पर तुरंत सर्वे रिपोर्ट करें प्रस्तुत, कलेक्टर ने कृषि विभाग को दिए निर्देश, पढें खबर NEWS: मन की बात में बोले पीएम मोदी, सत्य और सेवा के साथ रहा है गांधी जी का अटूट नाता, पढें खबर BIG REPORT: कक्षा चौथी के मासूंम बच्‍चें को शिक्षक ने बेरहमी से पीटा, परिजनों ने जिला कलेक्‍टर को शिकायत, पढें खबर NEWS: किशन अहिरवार को उज्जैन संभाग प्रभारी नियुक्‍त, पढें खबर OMG ! सिंगरौली आवारा पशुओं का सड़क पर डेरा, दुर्घटनाओं में लोग हो रहे हताहत, राहगिरों को हो रहीं परेशानी, पढें उपेंद्र दुबे की खबर TOP NEWS: जिलें में मूसलाधार बारिश का दौर जारी, गांधी सागर बांध ने भरी उफान, अब तैयारी गेट खुलने की, पढें खबर BIG REPORT: जिला चिकित्‍सालय के जिम्‍मेदारों की लापरवाही एक बार फिर उजागर, लापरवाही से हुई जच्‍चा-बच्‍चा की मौत, परिजनों ने लगाया बडा आरोप, पढें उपेंद्र दुबे की खबर BIG NEWS: संयुक्‍त संचालक के साथ मंडी व्‍यापारी संघ की बैठक सम्‍पन्‍न, व्‍यापारी संघ ने जारी की यह सूचना, पढें महेंद्र अहीर की खबर WOW: जन्‍माष्‍टमी की रात युवा समाजसेवी बैरागी ने इस तरह से बचाई केडें की जान, नगर में हर जगह हो रहीं प्रशंसा, पढें आशिष बैरागी की खबर

VIDEO: करोड़ों की संपत्ति छोड़ संन्यास ले रहा है नीमच जिले का ये युवा, सुना हुआ आगन तो आंखों में छलक उठे आंसू, ऐसे की धनवर्षा, पढें आजाद मंसूरी की खबर

नीमच :-

नीमच जिले के जीरन तहसील में जैन समाज का 22 वर्षीय युवा संन्यास लेने जा रहा है. इसके साथ ही वो अपने पीछे 1 करोड़ 25 लाख रुपये की संपत्ति भी छोड़ रहा हैं.22 साल के निलेश जैन 4 फरवरी को विधिवत रूप से दीक्षा लेने जा रहे हैं. जैन दंपती नीमच के एक बड़े परिवार से ताल्लुक रखते हैं.

जैन परिवार के रिश्तेदार ने बताया पूरा परिवार धर्म को मानने वाला है. निलेश जैन ने जब निर्णय ले लिया तो फिर उन्होंने किसी की नही सुनी आज हरनावदा की पावनधरा पर ग्राम के होनहार युवा नीलेश-पूनमचंद जैन (चपलोत) के सांसारिक जीवन को त्याग कर दीक्षा ग्रहण करने के उपलक्ष्य में आचार्य भगवंत श्री निपुर्णरत्न सूरीश्वर जी म सा आदि ठाणा 2, साध्वी म सा श्री कीर्ति रेखा श्रीजी ठाणा 14 के निश्रा में वर्षीदान भव्य वरगोडा जैन समाज और पूरे गांव के द्वारा वरगोडा निकाला गया।जिसमें हर जगह दीक्षार्थी का स्वागत किया गया।जगह जगह दीक्षार्थी को भेंट ओर पुष्पवर्षा कर अभिनदंन ओर अनुमोदना की गयी।

इस अवसर पर जैन श्वेताम्बर मंदिर परिसर पर धर्म सभा का आयोजन भी किया गया जिसमें दीक्षार्थी नीलेश जैन के सांसारिक जीवन त्याग कर धर्म के रास्ते को अपनाने हेतु प्रेरणा भीलवाड़ा(राज) से साधु संतों की सेवा और उनके सानिध्य में रहकर प्राप्त हुई।महामंन्त्र उच्चारण के उपरांत कार्यक्रम की शुरुआत की गई।

धर्म सभा में व्याख्यान देते हुये मुनि श्री राजरत्न सूरीश्वर जी म सा कहा कि जैन साधु बनने के लिए बहुत कुछ त्याग करना पड़ता है जिसमे आजीवन रात का खाना-पीना नही करना पड़ता है और आजीवन तक स्नान करने के लिये पानी का त्याग, जमीन कंद ओर भौतिक सामग्रियों का त्याग ही सच्ची अनुमोदना होगी।उपस्थित जनसमूह को भी कंद सामग्रियों का त्याग करने के लिये प्रेरणा दी।

ग्राम हरनावदा में अदिनाथ मंदिर की स्थापना होने के बाद चपलोत में धर्म की वृद्धि होने लगी। एक आत्मा जो संयम लेती है वो दोनों ही स्थानों पर पूज्यनीय हो जाती है। संयम जैसा इस जीवन में रास्ता नही है। इस अवसर पर जीवदया के लिये उपस्थित धर्म बंधुओं द्वारा दानराशि के लिये प्रेरित किया गया जिसमें कई श्रावक भाइयो ने बड़ चढ़कर हिस्सा लिया और नकद राशि जमा करवाई। 

लोकप्रिय विधायक द्वारा 50 हजार की राशि कबूतर खाने के लिये स्वीकृत की गई।तीन दिवसीय महोत्सव में मुमुक्षु नीलेश जैन के गृह स्थल हरनावदा में उसके सांसारिक जीवन के सारे त्योहारो का क्रियान्वयन किया गया और अंत मे बिन्दोली निकालकर भगवान के मंदिर में तोरण मार कर अपना जीवन समर्पित किया।  दोपहर 3 बजे अंतिम भोज परिवार जनों की उपस्थिति में दिया जाकर संयमी मार्ग के लिये निकल पड़े। इस भावभीनी माहौल में परिवार व श्रावक अपने आँसुओ को रोक नही पाये। 

आज के इस मौके पर छोटीसादड़ी, हरवार, जीरन, नीमच, नयागांव, जमुनिया के श्रीसंघ के अनुयायियों ने कार्यक्रम में पहुंच कर दीक्षार्थी का बहुमान कर धर्म लाभ लिया।

दीक्षा के लिये गुजरात होगें रवाना-
शनिवार सुबह 7:30 बजे ग्राम हरनावदा तह जीरन से मुमुक्षु नीलेश दीक्षा लेने के लिये सूरत पहुंचेंगे। जंहा 384 दीक्षा दनेश्वरी अचार्य श्री गुणरत्न सूरी जी म सा की पावन निश्रा में दीक्षा प्राप्त करेंगे। आगामी 4 फरवरी 2018 को धार्मिक नगरी पालीताना में विधि विधान के साथ मुमुक्षु श्री नीलेश जैन को धार्मिक गुरुओ के सानिध्य में दीक्षा दिलाई जायेगी।जिसमे गुरुवर द्वारा उपस्थित जनसमूह को दिनांक 2 फरवरी को पालीताना(गुजरात) के लिये सभी धर्म प्रेमी बंधुओ को अधिक से अधिक संख्या में पहुंचने का आग्रह किया।

यहा तक की पढाई निलेश ने-
मुमुक्षु नीलेश ने 22 वर्ष की उम्र में एम ए, डी एड,पीजी डी सी ए, सी टी ई की शिक्षा प्राप्त कर तीन वर्ष तक विद्यालय में छात्रों को शिक्षा दी। 


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.