NEWS: दिन गर्म और रात ठंडा, लोगों के स्वास्थ्य पर बीमारियों का फंदा, अस्पतालों में उमड़ रही है मरीजों की भीड़, पढ़े कैलाश शर्मा की खबर

Image not avalible

NEWS: दिन गर्म और रात ठंडा, लोगों के स्वास्थ्य पर बीमारियों का फंदा, अस्पतालों में उमड़ रही है मरीजों की भीड़, पढ़े कैलाश शर्मा की खबर

छोटीसादड़ी :-

छोटीसादड़ी-पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी होने के कारण क्षेत्र में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। सुबह-शाम चलने वाली ठंडी हवाएं और दिन में सूर्य की तेज तपिश बीमारियां फैलाने का काम कर रही हैं। जिसके कारण छोटीसादड़ी उपखण्ड क्षेत्र वायरल की चपेट में हैं। जिसके कारण उपखण्ड मुख्यालय के हर अस्पताल में मरीजों की भीड़ देखी जा रही है।स्थिति ये हो चली है कि अस्पताल की ओपीडी प्रतिदिन 300 तक पहुंच गई है। जिनमें ज्यादातर खांसी, जुकाम व वायरल से ग्रस्त हैं। इन मरीजों में छोटे बच्चे अधिक हैं।बदलते मौसम को देखते हुए चिकित्सक रोगियों को सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं।

बच्चों पर ज्यादा असर
बदलते मौसम से जहां हर आयु वर्ग के लोग चपेट में आ रहे हैं, वहीं इसका असर बच्चों पर ज्यादा पड़ रहा है। अस्पताल की ओपीडी में आने वाले मरीजों में 60 फीसदी मरीज सर्दी-जुकाम व खांसी से पीड़ित होते हैं। इसमें बच्चों की संख्या ज्यादा होती है। चिकित्सा अधिकारी डा. अरुण माथुर बताते हैं कि गर्मी-सर्दी की वजह से खांसी की शिकायतें बढ़ रही हैं। इससे छोटे बच्चों को सबसे ज्यादा परशानी हो रही है। खांसी के कारण गले में इंफेक्शन की शिकायतें भी बढ़ी हैं।

जुकाम के लक्षण-जुकाम के सबसे आम लक्षणों में खांसी, नाक बहना, नासिकामार्ग में अवरोध और गले की खराश शामिल हैं। मांसपेशियों का दर्द (माइएल्जिया), थकान का अनुभव, सर में दर्द और भूख का कम लगना।जुकाम से पीड़ित लगभग 40 प्रतिशत लोगों में गले की खराश मौजूद होती है।लगभग 50 प्रतिशत लोगों को खांसी कफ होता है। नवजात शिशुओं और छोटे बच्चों में यह आम है। जुकाम के कारण होने वाली खांसी, फ़्लू (इन्फ्लुएंजा) के कारण होने वाली खांसी की तुलना में हल्की होती है।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright VOICEOFMP 2017. Design and Developed By Pioneer Technoplayers Pvt Ltd.