खबरे GRP POLICE: पहले अफीम की खेप, अब अफीम देने जा रहा था युवक, जीआरपी पुलिस ने अफीम की जब्‍त, आरोपी भी गिरफ्तार, पढें खबर SHOK KHABAR: नहीं र‍ही कमलादेवी शर्मा, परिवार में शोक की लहर, शवयात्रा सोमवार सुबह 9 बजे, पढें खबर NEWS: तेज रफ्तार अज्ञात वाहन में बाइक सवारों को मारी टक्‍कर, बाइक नाले में गिरी, 2 युवतियों सहित 3 गंभीर घायल, पढें खबर ELECTION 2019: मतदाता जागरूकता अभियान, दीपदान कर व रंगोली बनाकर दिया जनता को मतदान करनें के लिए जागरूक, पढें खबर BIG NEWS: मंदसौर में फिर घटनें वाली थी दिल दहला देने वाली घटना, घटना को अंजाम देने से पहले ही पुलिस ने धर दबौचा, पढें खबर ELECTION 2019: निर्वाचन दलों को मतदान केंद्र पर भोजन उपलब्ध कराने में खूली लूट बंद हो, कन्‍हैशलाल लक्षकार, पढें खबर BIG NEWS: रजिस्ट्रार ही देगा तहसीलदार को नामांतरण के लिए सूचना, खाताधारक को निशुल्‍क पावती घर मिलेगी, पढें खबर BIG CRIME: घरेलू विवाद में पत्नी के सामने ही पति ने खुद को मार ली गोली, मौत, पढें खबर LIVE: ईस्टर के दिन धमाकों से दहला श्रीलंका, 165 लोगों की मौत, PM ने बुलाई आपात बैठक, पढें खबर BIG NEWS: मेहंदी रस्म में मत का अलख-उपहार में सकोरे पौधे, कथा में रक्तदान, सबकुछ हट के, पढें खबर BIG NEWS: डॉक्टर ने चार साल की बेटी को दी दवा, दवा की गोली सांस नली में अटकी, बेटी की मौत, पढें खबर NEWS: राष्‍ट्रीय संत का 40 वां दिक्षा दिवस, किया नवीन जैन स्‍थानक का लोकार्पण, पढें खबर BIG NEWS: काम में लापरवाही, जिले के 15 विद्युतकर्मी सस्पेंड, 11 को निकाला, पढें खबर

WOW: बालिका छात्रावास नीमच की पायल को मिला आईकान फेलोशिप अवार्ड, आप भी पढें सफलता की कहानी

Image not avalible

WOW: बालिका छात्रावास नीमच की पायल को मिला आईकान फेलोशिप अवार्ड, आप भी पढें सफलता की कहानी

नीमच :-

बालिका छात्रावास नीमच नगर की पायल लौहार ने 2015 में कक्षा 7 वीं में प्रवेश लेकर आईकॉन फेलोशिप अवार्ड प्राप्त किया है। भाटखेडा गांव की लौहार जाति की बालिका अपने पिता से दूर अपनी माता के पास रहती है। ऐसे में बालिका ने छात्रावास में प्रवेश लेकर यह प्रण लिया कि मैं ऐसा कार्य करूंगी कि जिससे समाज व देश में उन कुरितियों को समाप्त कर नया कीर्तिमान स्थापित कर सकूं।

जहां चाह है वहां राह है। अध्ययन के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में भी रूचि लेकर समाज की कुरितियों को दूर करने की मन में रखकर ‘‘गर्ल आयकन फेलोशिप अवार्ड‘‘ का फार्म श्रीमती मीना रावत वार्डन मेडम के मार्गदर्शन में भरा और उसका चयन हो गया। नीमच जिले के विधायक श्री दिलीपसिंह परिहार, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अवंतिका जाट ने बालिका पायल लौहार को शाल श्रीफल से सम्मान किया और उसकी पढ़ाई के लिए 20 हजार रूपये आइकॉन फेलोशिप अवार्ड दिया गया। 

बालिका के मन में और अधिक उत्साह हो गया और उसने अपने कार्य के प्रति सजग रहकर अन्य बालिकाओं को जोड़ना शुरू किया और समाज में व्याप्त कुरितियों को दूर करने हेतु, नाटक, गीत और मंच के माध्यम से लोगो को जगाया और कई पुरस्कार प्राप्त किये। 

पुलिस विभाग एवं शिक्षा विभाग द्वारा भी उसका सम्मान किया गया और वह अपने कार्य के प्रति जागरूक होकर अपने लक्ष्य को पूरा करने में जुटी हुई है। कक्षा 8 वीं में अध्ययन कर रही बालिका ने छात्रावास, विद्यालय एवं परिवार का नाम रोशन किया है।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.