खबरे NEWS: मनासा व्‍यापारी संघ ने नीलकंठ महादेव में किया वार्षीक सम्‍मेलन का आयोजन, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर NEWS: मनासा विधानसभा में हुई मूसलाधार बारिश, रहवासियों के नुकसान को लेकर कांग्रेस नेता गुर्जर ने की जिला कलेक्‍टर व एसडीएम से चर्चा, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर BIG NEWS: ऑपरेशन प्रहार, नार्कोटिक्‍स पुलिस को मिली बडीं सफलता, अवैध मादक पदार्थ अफीम जब्‍त, आरोपी भी गिरफ्तार, पढें शब्‍बीर बोहरा की खबर BIG REPORT: जिला कलेक्‍टर गंगवार व पुलिस कप्‍तान सगर पहुंचे मनासा तहसील, ग्राम ढाणी का लिया जायजा, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर WOW: नगर में धुमधाम से मनाई गई लव-कुश जयंती, समाजजनों ने निकाली भव्‍य शोभायात्रा, पढें दशरथ नागदा की खबर BIG NEWS: पुर्व सांसद मिनाक्षी नटराजन पहुंचे कुकडेंश्‍वर तहसील, बारिश में पीडित रहवासियों की सुनी समस्‍या, दिया आश्‍वासन, पढें दशरथ नागदा की खबर NEWS: छोटीसादड़ी से बड़ीसादड़ी उदयपुर मार्ग पर रोडवेज बसें बंद, अवैध वाहनों में सफर करने पर मजबूर हैं यात्री, पढें कैलाश शर्मा की खबर OMG ! नगर के महाराणा बस स्‍टेंड बना बियर बार, सजती है शराबियों की महफिलें, पुलिस ने अब त‍क नहीं की कोई कार्रवाही, पढें कैलाश शर्मा की खबर NEWS: पश्चिमांचल माहेश्वरी युवा संगठन ने नवनिर्वाचित माहेश्वरी समाज अध्यक्ष दिलीप बांगड का किया स्वागत, पढें आशिष बैरागी की खबर BIG REPORT: विन्ध्‍यानगर पुलिस की बड़ी कार्रवाई, अवैध मादक पदार्थ हैरोईन की जब्‍त, 2 आरोपी भी गिरफ्तार, पढें उपेंद्र दुबे की खबर OMG ! 19 दिनों से थाने के चक्कर काट रहे फरियादी की नही हुई अब तक एफआईआर दर्ज, पुलिस बरत रहीं लापरवाही, पढें रवि पोरवाल की खबर SHOK KHABAR: नहीं रहें कृष्‍णगोपाल मालू, परिवार में शोक की लहर, शवयात्रा सोमवार सुबह 9 बजें, पढें खबर WOW: मोर कुएं में गिरा, ग्रामीणों में अपनी जान पर खेल बचाई मौर की जान, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर

MP NEWS: मात्र 15 मिनट में मप्र के लाखों किसान बर्बाद, 6 मौतें

Image not avalible

MP NEWS: मात्र 15 मिनट में मप्र के लाखों किसान बर्बाद, 6 मौतें

नीमच :-

भोपाल। पिछले साल अक्टूबर-नवंबर के बीच किसानों ने गेहूं-चने की फसल बोई थी। खेतों में फसल लहलहा रही थी। कटाई की तैयारियां शुरू हो गईं थीं। होली तक फसल कटने लगती लेकि इससे पहले ही कुदरत का कहर बरस गया। अचानक आई आंधी, बारिश और ओलों ने खेतों को तबाह कर दिया। किसान की सारी मेहनत बर्बाद हो गई। भोपाल, सीहोर, विदिशा होशंगाबाद सहित कई जिलों में गेहूं की फसल आड़ी पड़ गई तो चने पर ओलों की सफेद चादर बिछ गई।

भोपाल में आंधी की चपेट में आकर गिरे 40 वर्षीय सिक्योरिटी गार्ड मांगीलाल मालवीय की मौत हो गई। भिंड, मुरैना और छतरपुर में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर 5 लोगों और छिंदवाड़ा में 12 गायों की जान चली गई।भोपाल में करीब पांच मिनट तक कहीं काबुली चने के बराबर और कहीं बेर के आकार के ओले गिरे। साकेत नगर, बावड़िया कलां, होशंगाबाद रोड, कोलार समेत कई इलाकों की कुछ काॅलोनियों के बगीचों और छतों पर ओले बिछ गए।

विदिशा: 40 से ज्यादा गांवों में खड़ी फसलें आड़ी हो गईं।

गुना :आरोन, राघौगढ़ और चांचौड़ा में चने और धनियां को ज्यादा नुकसान।

रायसेन: 50 से ज्यादा गांवों में बारिश के साथ गिरे ओले, तेज हवा से आड़ी हो गई फसलें।

अशोकनगर: 14 गांवों में दो से तीन मिनट तक ओले गिरे। आंशिक नुकसान।

इसके अलावा होशंगाबाद, हरदा, बैतूल, श्योपुर, शिवपुरी, उमरिया, राजगढ़ में ओले-बारिश के समाचार हैं। विस्तृत जानकारी की प्रतीक्षा है। 

कहां कितनी हुई बारिश

भोपाल में सबसे ज्यादा 13.3 मिमी

खजुराहो- 6.6

उमरिया- 6.0

होशंगाबाद- 4.0

ग्वालियर- 1.9

टीकमगढ़- 2.0

मंडला- 1.0

(आंकड़े मिमी में)

70 मिनट तक नहीं पिघले ओले: 

भोपाल में गिरे आेले 70 मिनट तक नहीं पिघले। मौसम वैज्ञानिक एसके नायक के मुताबिक ओले गिरते वक्त हवा की रफ्तार ज्यादा थी इसके बाद हवा की गति बिलकुल कम हो गई। इस वजह से वाष्पीकरण नहीं हो सका और ओले जल्दी नहीं पिघले। आेले लेटेंट हीट यानी गुप्त उष्मा छोड़ते हैं। इसके कारण इनके आसपास तापमान ज्यादा हो जाता है।

पहली बार गिरे इतने बड़े ओले

राजधानी में फरवरी में पहली बार इतने बड़े ओले गिरे। 4 साल पहले 26 फरवरी 2014 को 3.96 मिमी बारिश हुई थी। पिछले साल भी फरवरी में बारिश हुई थी। इससे पहले 1986 में फरवरी महीने में सबसे ज्यादा 5.48 मिमी पानी बरसा था।

प्रमुख सचिव को उम्मीद नुक्सान ज्यादा नहीं हुआ

कुछ जिलों से जो जानकारी मिली है, उसमें पता चला है कि ओले का आकार ज्यादा बड़ा नहीं था। इसलिए नुकसान की संभावनाएं कम हैं। फिर भी ओला प्रभावित गांवों में नियम के अनुसार राहत व मुआवजा राशि किसानों की दी जाएगी।

डॉ. राजेश राजौरा, प्रमुख सचिव, कृषि


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.